News Plus

दिल्ली में नर्सरी स्कूलों में एडमिशन पाने के लिए एक और अवसर

 


निजी स्कूलों में दाखिले के लिए दिल्ली में जो अभिभावक इंतजार कर रहे हैं उनके लिए एक और मौका आ गया गया है, दिल्ली शिक्षा निदेशालय एक बार फिर नर्सरी में एडमिशन का मौका दे रही है।
यह खुशखबरी हैं अभिभावकों के लिए है जिनके बच्चों को अभी तक प्रवेश नहीं मिल पाया है वह अभिभावक अब फिर से आवेदन कर सकते हैं मगर यह मौका सिर्फ इकनॉमिकली वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) और डिस्एडवांटेज ग्रुप (डीजी) के लिए ही मान्य है। दरअसल इकनॉमिकली वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) और डिस्एडवांटेज ग्रुप (डीजी) ग्रुप में अभी 2800 सीटें खाली हैं, इन सीटों को भरने के लिए दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने दोबारा आवेदन प्रकिया शुरू की है। निदेशालय ने बीती रात तक उन स्कूलों और सीटों की लिस्ट निदेशालय वेबसाइट में अपलोड कर दी है, जहां सीटें खाली हैं। अब इसके बाद 26 जून से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, ये आवेदन पत्र 3 जुलाई तक फॉर्म भरे जा सकेंगे, इसके लिए 9 जुलाई को कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ निकाला जाएगा।
अभिभावकों को कोई परेशानी न हो इसके लिए निदेशालय की तरफ से डीओई की हेल्पलाइन बनाई गई है और अभिभावक 8800355192 और 9818154069 पर 10 बजे से 5 बजे के बीच (सोमवार से शुक्रवार) फोन पर शिकायत कर सकते हैं तथा doept.delhi.gov.in में जाकर शिकायत पोर्टल पर शिकायत या सलाह ले सकते हैं।

ऊंचाहार, जगतपुर में मीना राजू मंच का तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

अंगद राही

रायबरेली। मीना राजू मंच जीवन कौशल विकास का तीन दिवसीय प्रशिक्षण ऊंचाहार, जगतपुर में संपन्न हुआ। विदित हो कि मीना राजू मंच के प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य समग्र शिक्षा अभियान के तहत बालिकाओं को सशक्त व मुखर बनाने के लिए विद्यालयों में मीना मंच का गठन कर उसे संचालन हेतु एक महिला शिक्षिका को सुगम कर्ता के रूप में नामित किया गया है। जिन्हें विद्यालयों में मीना मंच को गतिशील एवं क्रियाशील बनाने के लिए बीआरसी स्तर पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह के कुशल निर्देशन एवं खंड शिक्षा अधिकारी के संरक्षण में संचालित किया जा रहा है।

आज तीसरे दिन विकास खंड ऊंचाहार एवं जगतपुर बीआरसी पर प्रशिक्षण का समापन किया गया। समापन अवसर पर सभी प्रतिभागियों ने अपने-अपने विचार व्यक्त कर विद्यालय की बालिकाओं को मुखर सशक्त निर्भीक साहसी बनाने का संकल्प लिया बालिका शिक्षा रिसोर्स पर्सन एसएस पांडेय ने कहा की इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य मीना राजू को जो बालक एवं बालिका के रूप में विद्यालय में है को हेल्पलाइन नंबर मीना मंच के उद्देश्य मीना की तीन इच्छा कौशल सोच एवं बदलाव बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना घरेलू हिंसा बाल एवं महिला अधिकारों की जानकारी स्वच्छता शिक्षा अभिव्यक्ति निर्भीक व निडर बनाने के साथ-साथ उनका जीवन कौशल विकास किया जाना है। आने वाले मीना राजू मंच जागरूकता रथ पर विद्यालय के बच्चों द्वारा अपनी प्रस्तुतीकरण करना है तीन दिवसीय प्रशिक्षण को जनपद स्तर से प्रशिक्षण हेतु नामित ऊंचाहार में आशा मौर्य रीमा कुमारी एवं जगतपुर में श्रद्धा चौबे एवं प्रीति तिवारी द्वारा सभी सुगम कर्ताओं को विभिन्न विषयों पर ग्रुप वर्क अभिव्यक्ति रोल प्ले प्रतिवेदन के बारे में विधिवत जानकारी दी गई सुगम कर्ताओं ने विभिन्न विषयों से संबंधित बहुत ही आकर्षक चार्ट एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत किए गए जो काफी सराहनीय है इस अवसर पर दुर्गेश नंदिनी बबीता कनौजिया प्रीति सिंह सीमा सिंह रीना रीता प्रदीप शुक्ला दीपिका अनीता सिंह उर्मिला यादव निशा विवेक सिंह दिनेश कुमार सत्यदेव सिंह दीपक कुमार प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

2 जनवरी तक, प्री प्राइमरी से कक्षा 8 तक के बच्चों की रहेगी छुट्टी

शिक्षकों को आना पड़ेगा विद्यालय

अंगद राही

रायबरेली। पड़ रही कड़ाके की ठंड एवं शीतलहर को दृष्टिगत हुए जिलाधिकारी सुभ्रा सक्सेना ने 27 दिसम्बर 2019 के आदेश के अनुक्रम में तत्काल प्रभाव से समस्त परिषदीय, सहायता प्राप्त, राजकीय,मान्यता प्राप्त तथा समस्त बोर्डो एवं समस्त माध्यमों द्वारा संचालित विद्यालयों में प्री प्राइमरी से कक्षा 8 तक की कक्षाओं में 28 दिसम्बर 2019 से 2 जनवरी 2020 तक शिक्षण कार्य स्थगित रखने के साथ ही बच्चों की छुट्टी का आदेश दिया है। वहीं समस्त अध्यापकों को विद्यालय अवधि में विद्यालय में उपस्थित रहकर कायाकल्प, प्रशिक्षण, लर्निंग, आउटकम डाटा, विद्यालय अभिलेख, सम्बंधी कार्यों प्रशिक्षण इत्यादि का निष्पादन करने का आदेश दिया है। जिला बेसिक  शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह ने डीएम के आदेश का कड़ाई से पालन करने का सख्त निर्देश दिया है।

मीना राजू मंच सुगम कर्ताओं के द्वितीय बैच का प्रशिक्षण सम्पन्न

 

द्वितीय बैच में 69 सुगम कर्ताओं को दिया गया प्रशिक्षण

अंगद राही  

रायबरेली।  शिवगढ़ बीआरसी सभागार में मीना राजू मंच सुगम कर्ताओं का तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। प्रशिक्षण में सुगम कर्ताओं को मीना राजू मंच के कार्य, मीना मंच का दायित्व, पोस्टर प्रदर्शन, रोल प्ले, स्वास्थ्य, लिंग भेद, नशीले पदार्थों के सेवन से नुकसान, बाल विवाह, बाल अखबार का निर्माण, बाल अखबार पर चर्चा एवं प्रस्तुतीकरण, सुरक्षित मातृत्व,किशोर-किशोरी, स्वास्थ्य, घरेलू हिंसा, अंधविश्वास, समय प्रबंधन, कानूनी अधिकार की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। वहीं प्रोजेक्टर के माध्यम से बालिका शिक्षा पर आधारित पहेली की सहेली टेली फिल्म दिखाकर सुगम कर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षिका शशि वर्मा,संतोषी तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मीना राजू मंच के द्वितीय बैच का प्रशिक्षण 18 दिसंबर से चल रहा था। द्वितीय बैच में कुल 69 सुगम कर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के अंतिम दिन पहुंचे बालिका शिक्षा के रिसोर्स पर्सन एस.एस.पाण्डेय ने सुगम कर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मीना राजू मंच का मुख्य उद्देश्य सभी बच्चों को स्वास्थ्य,शिक्षा, सुरक्षा, स्वच्छता के प्रति जागरूक करके उनका सर्वांगीण विकास करना है। प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन के अवसर पर उपस्थित खण्ड शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र कुमार कनौजिया ने शुभम कर्ताओं को वूमेन पावर 1090, महिला एवं बालिका सुरक्षा हेल्पलाइन 181, चाइल्ड हेल्पलाइन 1098, पुलिस हेल्पलाइन 112, एंबुलेंस हेल्पलाइन 108,102 की विस्तृत रूप से जानकारी दी। श्री कन्नौजिया ने सुगम कर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मीना राजू मंच का दिया गया प्रशिक्षण बालक बालिकाओं के लिए काफी कारगर साबित होगा। जिससे छात्र-छात्राओं का शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ेगा। सुगम कर्ता पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपने-अपने विद्यालय में मीना राजू मंच का आयोजन करके छात्राओं को जागरूक करने के साथ ही उनमें शिक्षा की अलख जगायेंगे। प्रशिक्षिका संतोषी तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि मीना राजू मंच में 22 लोगों की कार्यकारिणी बनाई जाती है जिसमें 7 बालक 14 बालिका व एक माता समूह की सक्रिय महिला रहती हैं। मीना मंच का आयोजन प्रत्येक शनिवार को मध्यान भोजन के पश्चात शिक्षण कार्य रोककर किया जाता है।

अरे ये क्या कहा पर एयरटेल ने क्यों बंद कर दी नेट सेवा

 

न्यूज़ डेस्क 

रायबरेली
रायबरेली जनपद के ऊंचाहार तहसील क्षेत्र में एयरटेल कम्पनी ने नेट पूरी तरह से बंद कर दिया है वही ग्राहकों के मोबाइल में गवर्मेंट के आदेश के बाद ऐसा किया गया हैं का संदेश ग्राहकों के मोबाइल में आ गया हैं, वही जगतपुर,सलोन, लालगंज सहित कई स्थानों पर नेट स्लो और बंद जैसी स्थित हो गई। जहां ग्राहकों को दिक्कतें महसूस हो रही,वहीं प्रदेश स्तर पर लखनऊ,जौनपुर सहित कई स्थानों की नेट सर्विस को बंद कर दिया है।वहीं आज शुक्रवार होने पर भी जिलाधिकारी सुभ्रा सक्सेना,पुलिस कप्तान स्वप्निल ममगई ने रात भ्रमण कर सुरक्षा का एहसास और सुरक्षित रखने का भरोसा दिलाया जबकि रायबरेली की जनता ने भी प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाने का मन बना रखा है। कहीं से किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना का कोई समाचार नहीं। वही कोतवाली स्तर पर भी लगातार क्षेत्र भ्रमण और मार्च करके सुरक्षा का भरोसा दिलाया जा रहा है।
अनुज मौर्य /मनीष श्रीवास्तव रिपोर्ट

मीना मंच सुगम कर्ताओं का 3 दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

पहले बैच में 66 सुगम कर्ताओं को दिया गया प्रशिक्षण

अंगद राही

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के शिवगढ़ कस्बे में स्थित बीआरसी सभागार शिवगढ़ में मीना मंच सुगम कर्ताओं का पहले बैच का तीन दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न हुआ। 16 दिसम्बर से आयोजित प्रशिक्षण के पहले दिन सुगम कर्ताओं को मीना मंच के कार्य, मीना मंच का दायित्व, पोस्टर प्रदर्शन का प्रशिक्षण दिया गया। वहीं दूसरे दिन रोल प्ले, स्वास्थ्य, लिंग भेद, नशीले पदार्थों के सेवन से नुकसान, बाल विवाह,आरटीआई एवं आरटीई की विधिवत जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के अंतिम दिन बाल अखबार का निर्माण, बाल अखबार पर चर्चा एवं प्रस्तुतीकरण, सुरक्षित मातृत्व,किशोर-किशोरी स्वास्थ्य, घरेलू हिंसा, अंधविश्वास, समय प्रबंधन, कानूनी अधिकार की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।

मीना मंच के प्रशिक्षण में पोस्टर बनाते सुगम कर्ता

तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान प्रोजेक्टर के माध्यम से बालिका शिक्षा पर आधारित पहेली की सहेली टेली फिल्म दिखाकर सुगम कर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण – प्रशिक्षिका शशि वर्मा ,संतोषी तिवारी द्वारा दिया जा रहा था। 16 दिसंबर से 18 दिसंबर तक चले तीन दिवसीय प्रशिक्षण के प्रथम बैच में कुल 66 सुगम कर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। प्रथम बैच के प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र कुमार कन्नौजिया ने सुगम कर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि मीना मंच का दिया गया प्रशिक्षण बालिकाओं के लिए काफी कारगर साबित होगा। जिससे छात्र-छात्राओं का शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ेगा। सुगम कर्ता पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ अपने-अपने विद्यालय में मीना मंच का आयोजन करके छात्राओं को जागरूक करने के साथ ही उनमें शिक्षा की अलख जगायेंगे। प्रशिक्षिका संतोषी तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि द्वितीय बैच में कुल 69 सुगम कर्ता प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। द्वितीय बैच का प्रशिक्षण 19 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक चलेगा। इस मौके पर सुगम कर्ता अनीता, सरिता, शुभ्रा, कंचन लता, प्रीति, अल्का, रिया, शिवानी, समीक्षा, प्रतिभा, दिनेश कुमार, ललिता बाजपेई, विनय कुमार, सुधीर सिंह सहित कुल 66 सुगम कर्ता मौजूद रहे।

धूम्रपान समाज के लिए अभिशाप : डॉ. सुभाष चंद्र श्रीवास्तव

अंगद राही

रायबरेली। दयानंद बछरावां पीजी कॉलेज में एनसीसी और रोवर्स रेंजर्स की मद्यपान/तंबाकू निषेध रैली को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सुभाष चंद्र श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। यह रैली महाविद्यालय से प्रारंम्भ होकर बिशुनपुर गांव में लोगों को मद्यपान एवं तंबाकू से होने वाले हानियों के संदर्भ में जागरूक किया। इस रैली में कैडेटों ने हाथों में जागरूकता संबंधी तख्तियां ले रखी थी। इस रैली का समापन महाविद्यालय के सेमिनार हाल में हुआ। इस समापन सभा को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ सुभाष चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि ” धूम्रपान समाज के लिए अभिशाप है यह कैंसर आदि लाइलाज बीमारियों की जननी है। एनसीसी रोवर्स रेंजर्स के कैडेट जनमानस के लिए प्रेरणा स्रोत हैं, नशा मुक्ति का संदेश देकर विशुनपुर गांव में एक मिसाल कायम की है ।”
चीफ प्रॉक्टर डॉ कल्पना श्रीवास्तव ने बताया कि नशा समाज का कलंक है।
मुख्य अतिथि गांव के प्रधान रामनरेश ने कैडेटों से आह्वान किया कि नशा मुक्ति आंदोलन सर्वप्रथम अपने परिवार और अपने निकट के लोगों से प्रारंभ करें । डॉ शालिनी श्रीवास्तव ने प्राचार्य सहित आए हुए सभी अतिथियों का अपने शब्दों के माध्यम से स्वागत एवं धन्यवाद किया । एन ओ डॉ विष्णु चंद श्रीवास्तव ने मद्यपान एवं तंबाकू से होने वाली हानियों के बारे में बताया ।

महाविद्यालय के खेल विभाग से पधारे राजेश चंद्रा ने नशा मुक्त हेतु समाज में जागरूकता अभियान चलाने की सलाह दी । ए एन ओ गर्ल्स डॉ विनय सिंह भी उपस्थित रहीं ।
1 दिसंबर से 15 दिसंबर तक चलने वाले स्वच्छता अभियान पखवाड़े के अंतर्गत पूर्व में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार दामिनी सिंह द्वितीय पुरस्कार दिव्या तृतीय पुरस्कार संयुक्त रूप से अर्पिता सिंह एवं शोभित तिवारी को दिया गया । निबंध प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार स्मिता पटेल
द्वितीय पुरस्कार श्रेया पटेल
एवं तृतीय पुरस्कार अर्पिता सिंह
प्रदान किया गया। इन सभी कैडेटों को पुरस्कार स्वरूप पेड़ भेंट किए गए जिससे यह वृक्षारोपण के लिए प्रेरित हो सकें।
इस अवसर पर एनसीसी और रोवर्स रेंजर्स के करीब 110 कैडेटों ने प्रतिभाग किया । कार्यक्रम का संचालन कैडेट दामिनी सिंह ने किया और दिव्या श्वेता रुचि वर्मा अमिता साहू वर्षा सिंह सहित अन्य सभी कैडेटों ने जागरूकता के कार्यक्रम प्रस्तुत किए । इस अवसर पर महाविद्यालय के कार्यालय अधीक्षक विजय गुप्ता , सुखवीर सिंह ,के पी यादव,राजेश यादव, नारेन्द्र, शिव कुमार, श्रीवास्तव कमलेश श्रीवास्तव, ओम प्रकाश पाल, शशिकांत, शैलेंद्र, रवि,
आदि कर्मचारी एवं प्राध्यापक उपस्थित रहे।

उ0प्र0 शिक्षक पात्रता परीक्षा 22 दिसम्बर को 

निर्वाचक नामावली के प्रारूप के प्रकाशन की सूचना  डीईओ कार्यालय मतदाता पंजीकरण केन्द्र/पदाभिहित स्थल पर निरीक्षण के लिए है उपलब्ध : शुभ्रा सक्सेना


रायबरेली  - निर्वाचक नामावली के प्रारूप के प्रकाशन की सूचना के सम्बन्ध में लखनऊ खण्ड स्नातक निर्वाचन-क्षेत्र के निर्वाचकगण को जो कि निर्वाचक नामावली रजिस्ट्रीकरण नियम 1960 के अनुसार तैयार हो गई है जिसकी प्रति कार्यालय समय के दौरान जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, लखनऊ खण्ड स्नातक जनपद रायबरेली को प्रकाशन व उसके उपरान्त आयुक्त लखनऊ मण्डल/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी लखनऊ स्नातक निर्वाचन-क्षेत्र में भी उपलब्ध कराई जायेगी। सभी जिलें के निर्वाचकगण जिलें के जिला निर्वाचन कार्यालय, सम्बन्धित मतदाता पंजीकरण केन्द्रो/समस्त पदाभिहित स्थलों पर निरीक्षण के लिए उपलब्ध है। निर्वाचक नामावली के तैयार किये जाने की अर्हक तारीख विगत 1 नवम्बर 2019 है। यदि पूर्वोक्त अर्हक तरीख के संदर्भ में नामावली के किसी नाम को सम्मिलित किये जाने हेतु कोई दावा या किसी नाम के सम्मिलित किये जाने के लिए कोई आक्षेप किया जाता है या किसी प्रविष्टि की विशिष्टियों की बाबत कोई आक्षेप हो तो वह 26 दिसम्बर 2019 बृहस्पतिवार को या उससे पूर्व प्रारूप 18, 7 या 8 में से जो समुचित हो, उस प्रारूप में दाखिल किया जाये। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी लखनऊ खण्ड-स्नातक शुभ्रा सक्सेना ने आयुक्त लखनऊ मण्डल लखनऊ निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी लखनऊ खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षे मुकेश कुमार मेश्राम के निर्देशों की जानकारी देते हुए कहा है कि हर ऐसा दावा आक्षेप या तो कार्यालय में या जनपद निर्वाचन कार्यालय सम्बन्धित मतदाता पंजीकरण केन्द्रों/समस्त पदाभिहित स्थलों के समक्ष पेंश किया जाए साथ ही इसकी सूचना आयुक्त लखनऊ मण्डल को भी दी जाये।


हस्तशिल्प के क्षेत्र में प्रतिष्ठित संगठनों से आवेदन पत्र आमंत्रित


रायबरेली - भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) कार्यालय से हस्तशिल्पियों के प्रोत्साहन हेतु हस्तशिल्प पुरकार योजना-2018 हेतु हस्तशिल्प के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान रखने वाले वर्गो के लिए भारत के निवासी/हस्ताशिल्प के क्षेत्र में कार्यरत प्रतिष्ठित संगठनों से निम्न श्रेणियों में आवेदनपत्र आमंत्रित किये जा रहे है। शिल्प गुरू पुरस्कार, राष्ट्रीय पुरस्कार एवं डिजाइन नवाचार पुरस्कार के लिए सिद्वहस्त शिल्पी को दिनांक 31 दिसम्बर 2019 को 50 वर्ष/30 वर्ष की आयु पुरी कर ली गई हो। सिद्वहस्त शिल्पी (पुरूष/महिला) का जन्म क्रमशः 31 दिसम्बर 1969 से पहले होना अपेक्षित है। आवेदन-पत्र प्राप्त करने की अन्तिम तिथि दिनांक 31 दिसम्बर 2019 निर्धारित है। उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र द्वारा बताया गया है कि हस्तशिल्प पुरस्कार योजना-2019 के आवेदन-पत्र विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) कार्यालय की वेबसाइट- www.handicrafts.nic.in से डानलोड किये जा सकते हैं। शिल्पकारों के पुरस्कारों का अन्तिमरूप से चयन विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), भारत सरकार द्वारा किया जायेगा। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र, सिविल लाइन्स, रायबरेली के परामर्श कक्ष से सम्पर्क किया जा सकता है।

    

अल्पसंख्यक अधिकार दिवस 18 दिसम्बर को, गोष्ठी का आयोजन


रायबरेली - विशेष सचिव उत्तर प्रदेश शासन के शासनादेश के द्वारा जनपद में विगत वर्षो के भांति इस वर्ष भी 18 दिसम्बर को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर बचत भवन के सभागार में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पूर्वान्ह 11ः00 बजे एक गोष्ठी का आयोजन किया गया है। जनपद के अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिख, इसाई, बौद्ध, पारसी एवं जैन) के समस्त सम्मानित/गणमान्य व्यक्ति उपरोक्त गोष्ठी में सादर आमंत्रित है।

 

जन सामान्य एवं अर्ह मतदाता, मतदाता सूची में त्रुटियां को निर्धारित प्रारूप भरकर कराये दुरूस्त : डीएम

 

अर्हता 01 जनवरी 2020 विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य 23 दिसम्बर से 14 फरवरी 2020 तक


रायबरेली - भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता 01 जनवरी 2020 के आधार पर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आलेख्य प्रकाशन विगत 16 दिसम्बर 2019 के स्थान पर 23 दिसम्बर 2019 को होगा तथा अंतिम प्रकाशन 07 फरवरी 2020 के स्थान पर 14 फरवरी 2019 को होगा। पुनरीक्षण के दौरान संशोधित तिथियां नियत की गई है। जिसमें मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन 23 दिसम्बर, दावे आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 23 दिसम्बर से आगामी वर्ष 22 जनवरी 2020 तक, दावे और आपित्तयां का निस्तारण 03 फरवरी 2020, पूरक सूचियों की तैयारियां 11 फरवरी 2020 तक तथा मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन 14 फरवरी 2020 तक किया जायेगा।  
    समस्त जन सामान्य एवं अर्हता मतदाता अर्हता 01 जनवरी 2020 के आधार पर निर्वाचक नामावली का आलेख्य प्रकाशिन मतदाता सू का निरीक्षण अपने बी0एल0ओ0 के माध्यम से करा लें, यदि कोई त्रुटियां पाई जाती है, तो निर्धारित प्रारूपों में आवेदन पत्र दाखिल किये जा सकते है। यदि अर्ह मतदाता का नाम मतदाता सूची में शामिल नही है तो फार्म-6, प्रवासी मतदाता यदि अपना नाम मतदाता सूची में शामिल कराना चाहते है तो फार्म-6ए, यदि किसी का नाम मतदाता सूची में गलत तरीके से दर्ज है तो आपत्ति हेतु फार्म-7, में आवेदन करें। 
    जिलाधिकारी निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने बताया है कि इसी प्रकार यदि मतदाता का नाम मतदाता सूची में है परन्तु उसकी फोटो शामिल नही है तथा मतदाता सूची में किसी मतदाता के नाम/किसी प्रविष्टि में/फोटो में कोई गलती है तो फार्म-8, यदि मतदाता को अपने विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत किसी अन्य मतदेय स्थल पर स्थानान्तरित कराने हेतु फार्म-8क में आवेदन किया जायेगा। उन्होंने कहा है कि अर्हता 1 जनवरी 2020 के आधार पर आलेख्य प्रकाशित मतदाता सूची का निरीक्षण कर लें यदि कोई त्रुटि पायी जाये तो उससे सम्बन्धित फार्म भर कर अपने बी0एल0ओ0 को उपलब्ध कराते हुए मतदाता सूची को शुद्ध एवं त्रुटिविहीन बनाये जाने में सक्रिय सहयोग करें। समस्त मान्यता प्राप्त (राष्ट्रीय/राज्यीय) राजनैतिक दल के अध्यक्ष/मंत्री आदि सहयोग करें। 

 

उ0प्र0 शिक्षक पात्रता परीक्षा 22 दिसम्बर को 


उ0प्र0 शिक्षक पात्रता परीक्षा को निर्विघ्न, नकलविहीन व शान्तिपूर्वक सकुशल सम्पन्न कराने के लिए ने दिये उचित दिशा निर्देश


परीक्षा केन्द्रों पर सभी प्रकार के इलेक्ट्रानिक्स गैजेटस मोबाईल, लेपटाप, कैलकुलेटर आदि पूरी तरह से प्रतिबन्धित : शुभ्रा


शिक्षक पात्रता परीक्षा जनपद के 27 परीक्षा केन्द्रों पर होगी 


रायबरेली - जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने निर्देश दिये है कि उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज द्वारा संचालित उ0प्र0 शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) जनपद के 27 केन्द्रों पर 22 दिसम्बर 2019 रविवार को 2 सत्र पर करायी जायेगी। जिसमें प्राथमिक स्तर कक्षा 1 से 5 तक प्रातः 10ः00 बजे से 12ः30 बजे तक तथा उच्च प्राथमिक स्तर कक्षा 6 से 8 तक अपरान्ह 2ः30 बजे से 05ः00 बजे तक आयोजित की जायेगी। प्रश्नगत परीक्षा के अवसर पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए परीक्षा को कुशलता एवं शुचितापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु परीक्षा केन्द्रों की भौगोलिक स्थिति के दृष्टिगत 03 अथवा 04 परीक्षा केन्द्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर दोनों पालियों हेतु एक पर्यवेक्षक तथा स्टेटिक मजिस्ट्रेट प्रतिपाली अलग-अलग तैनात होगें। परीक्षा केन्द्र पर पर्यवेक्षक गोपनीय परीक्षा सामग्री स्टेटिक मजिस्ट्रेट से प्राप्त कर अपनी उपस्थिति में नियत समय पर गोपनीय पैकेट खुलवायेंगे और परीक्षा समाप्ति पर सामग्री के पैकेट अपनी देखरेख में सील करवायेंगे। परीक्षा समाप्ति के बाद सील्ड गोपनीय पैकेटस कोषागार रायबरेली में उसी दिन निर्देशानुसार तत्काल भेजने का प्रधान दायित्व स्टेटिक मजिस्ट्रेट का होगा। उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा संचालित उ0प्र0 शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) द्वारा जो कि जनपद के 27 निर्धारित परीक्षा केन्द्रो पर 22 दिसम्बर को जनपद में निर्विघ्न, नकलविहीन व शान्तिपूर्वक सकुशल सम्पन्न कराने की समुचित तैयारियां दुरूस्त रखी जाये। जिसकी तैयारियां पूरी तरह से व्यवस्थित रहें। परीक्षा केन्द्रों पर पानी, बिजली, शौचालय आदि की व्यवस्था दुरूस्त रहे। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश प्रयागराज व शासन के दिशा निर्देशों के अनुरूप निर्विघ्न, नकलविहनी व शान्तिपूर्वक सकुशल सम्पन्न कराने की सभी तैयारियां प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवास्थापन तथा पर्यवेक्षक, समन्वयी पर्यवेक्षक, अतिरिक्त पर्यवेक्षक, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सहायक पर्यवेक्षक, निरीक्षण पर्यवेक्षक, परीक्षा सहायको एवं नोडल अधिकारी आदि पूरी कर लें तथा दिये गये दिशा निर्देशों व आदेशों को भली-भांति पढ़ लें। किसी भी प्रकार की यदि कोई कमी हो तो उसको समय रहते उसको दुरूस्त कर लें। केन्द्र पर किसी भी प्रकार का मोबाईल, केलकुलेटर, सभी प्रकार के इलेक्ट्रानिक्स गैजेटस पूरी तरह से प्रतिबन्धित है। 

 

असामाजिक गतिविधियों पर रखी जा रही निगरानी : शुभ्रा सक्सेना


गंगा जमुना तहजीब आपसी भाईचारा सौहार्द जनपद की मिसाल है जिसे रखे कायम : डीएम


बुद्धिजीवियों व समाजसेवियों ने एक स्वर में बोला अफवाहों पर न देंगे ध्यान हम एक है एक रहेंगे


रायबरेली - जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना व पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई ने बचत भवन के सभागार में जनपद स्तरीय पीस कमेटी की आयोजित बैठक में कहा कि हमे अफवाहों से दूर रहना होगा। असमाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने के साथ ही कोई भी अप्रिय बात की तत्काल जानकारी देंगे। हमारी राष्ट्रीयता तभी अधिक मजबूत होगी जब हम सभी लोगों मिलजुल कर भाईचारे के साथ रहें परस्पर एक दुसरे के काम आये। इसके लिए जरूरी है कि हम सभी मिलकर समाज में समरसता बनाये रखें। भाईचारा, एकता, अखण्डता को मजबूती प्रदान करने के साथ ही  महिलाए कमजोर वर्ग क

विद्युत करंट की चपेट में आने से दो मजदूरों की हृदय विदारक मौत

अंगद राही

बछरावां(रायबरेली) बछरावां थाना क्षेत्र के कुंदनगंज रेलवे स्टेशन के पास रेलवे दोहरीकरण का कार्य करते समय दो मजदूरों के करंट लगने से दोनों की हृदय विदारक मौत हो गई। साथी मजदूरों ने जानकारी देते हुए बताया कि जमीन में बोर किया जा रहा था तभी पाइप अंडर ग्राउंड केबल से टच कर गया। जिससे दोनों मजदूर करंट की चपेट में आकर वहीं मूर्छित होकर गिर पड़े जिन्हें आनन-फानन में बछरावां कस्बे में स्थित एक निजी अस्पताल में ले जाया गया जहां पर डॉक्टरों ने दोनों मजदूरों को मृत घोषित कर दिया। साथी मजदूरों द्वारा मृतकों का नाम जनून अहमद और कैसर अंसारी बताया जा रहा है। दोनों मृतक बिहार के अररिया जिले के रहने वाले बताए जा रहे हैं। बताते हैं कि मृतक मजदूर शिव शक्ति के अंडर में कार्य करते थे। पुलिस ने दोनों मृतकों के शव को अपने कब्जे में लेकर जांच पड़ताल शुरु कर दी हैं। बताते हैं कि मजदूरों को अंडर ग्राउंड केबल की जरा सा भी जानकारी नहीं थी। यदि मजदूरों को अंडरग्राउंड केबल की जरा सा भी जानकारी होती तो मजदूरों को अपनी जान से हाथ ना धोना पड़ता।

कल भी बंद रहेंगे प्री प्राइमरी से कक्षा 8 तक के सभी बोर्डों के विद्यालय

 

 

अंगद राही

रायबरेली। बारिश एवं पड़ रही कड़ाके की ठंड देखते हुए जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने 13 दिसम्बर 2019 के अनुक्रम में 14 दिसम्बर को भी प्री प्राइमरी से कक्षा 8 तक के समस्त परिषदीय / सहायता प्राप्त / राजकीय / मान्यता प्राप्त तथा समस्त बोर्डों एवं समस्त माध्यमों के विद्यालयों में अवकाश घोषित करने का आदेश दिया है। जिलाधिकारी के आदेश का कड़ाई से पालन करने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह ने जिले के समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है।

कल भी बंद रहेंगे प्री प्राइमरी से कक्षा 8 तक के सभी बोर्डों के विद्यालय

 

 

अंगद राही

रायबरेली। बारिश एवं पड़ रही कड़ाके की ठंड देखते हुए जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने 13 दिसम्बर 2019 के अनुक्रम में 14 दिसम्बर को भी प्री प्राइमरी से कक्षा 8 तक के समस्त परिषदीय / सहायता प्राप्त / राजकीय / मान्यता प्राप्त तथा समस्त बोर्डों एवं समस्त माध्यमों के विद्यालयों में अवकाश घोषित करने का आदेश दिया है। जिलाधिकारी के आदेश का कड़ाई से पालन करने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पीएन सिंह ने जिले के समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है।