News Plus

अब कुत्ते लगाएंगे फेफड़े के कैंसर का पता

हेल्थ प्लस : योग दिवस पर भारतीय सेना ने कुत्त्तों के साथ एक फोटो शेयर की थी। इस फोटो पर राहुल गांधी ने ट्वीट किया तो एक नई बहस छिड़ गई।कुत्ते अचानक चर्चा में आ गए।  कुत्ते वफादार होने के साथ साथ कई अन्य तरीकों से फायदेमंद है।  

कुत्तों के सूंघने की शक्ति बहुत ज्यादा होती है, ये बात सभी जानते हैं। मगर हाल में हुई एक रिसर्च ये बताती है कि कुत्ते सूंघकर कुछ विशेष प्रकार के कैंसरों का पता 'एडवांस टेक्नोलॉजी' से भी ज्यादा सटीक तरीके से लगा सकते हैं। रिसर्च के अनुसार कुत्ते सूंघकर लंग्स कैंसर (फेफड़ों के कैंसर) का पता लगा सकते हैं। दुनियाभर में फेफड़ों के कैंसर के मरीजों की संख्या बहुत अधिक बढ़ गई है।

धूम्रपान वाले प्रोडक्ट्स जैसे- सिगरेट, बीड़ी, हुक्का, ई-सिगरेट्स आदि फेफड़ों के कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। भारत में भी हर साल लाखों लोग फेफड़ों के कैंसर के कारण अपनी जान गंवाते हैं। 

फेफड़ों के कैंसर का पता अगर शुरुआती स्टेज में लगा लिया जाए, तो इसका इलाज आसानी से हो सकता है। फिलहाल लंग्स कैंसर का पता लगाने के लिए सीटी स्कैन (CT Scan) और पीईटी स्कैन (PET Scan) जैसी तकनीकों का सहारा लिया जाता है। ये तकनीक बहुत अधिक खर्चीली हैं और कई बार इनसे प्राप्त होने वाले रिजल्ट भी सटीक नहीं होते हैं। लेकिन हाल में हुई एक रिसर्च बताती है कि कुत्ते अपनी सूंघने की शक्ति का इस्तेमाल करके लंग्स कैंसर का पता ज्यादा आसानी और जल्दी से लगा सकते हैं।

 

धुन्नी सिंह स्मृति सेवा समिति द्वारा नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन 23 जनवरी को

अंगद राही

रायबरेली।रायबरेली में धुन्नी सिंह स्मृति सेवा समिति के बैनर तले वृहद स्तर पर आयोजित नि:शुल्क नेत्र शिविर अभियान के तहत पूर्व सदर विधायक अखिलेश सिंह की पुत्री देवांशी सिंह द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवगढ़ में आगामी 23 जनवरी को नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिवगढ़ सीएचसी अधीक्षक डॉ. एलपी सोनकर ने जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 23 जनवरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीहोर में धुन्नी सिंह स्मृति सेवा समिति के बैनर तले आयोजित नि:शुल्क नेत्र शिविर में मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित नेत्र रोगियों को स्वास्थ्य टीम द्वारा मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए जिला अस्पताल ले जाया जाएगा। जहां पर सभी नेत्र रोगियों के मोतियाबिंद का नि:शुल्क ऑपरेशन किया जाएगा।

जेडी के औचक निरीक्षण से सीएचसी में मचा हड़कंप

अंगद राही

रायबरेली। संयुक्त निदेशक ओपी वर्मा ने महराजगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केद्र का औचक निरीक्षण किया। जे डी के अचानक पहुचने पर अस्पताल के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। हालाकि औचक निरीक्षण के दौरान उन्हें सब ठीक मिला। उन्होने सघन मिशन इन्द्रधनुष के बारे में जानकरी ली और क्षेत्र के अटरा बरुहुआ ,हरदोई,व पाराकला में चल टीकाकरण बूथ और आर बी एस की टीम के कैंप पर पहुँच कर भी योजना के क्रियान्वयन को जांचा। जे डी श्री वर्मा ने बताया सरकार की महत्वाकांक्षी योजना इन्द्रधनुष के लिए आज 14 जगहो पर कैंप का प्लान था और सब जगह कैंपों का कार्य चल रहा है सभी बूथों पर काउन्टर फाइल की जाँच की गई । आरबीएस के टीम के पास छोटे बच्चो की वजन मशीन और लम्बाई और वजन को नापने वाला फीता उपलब्ध न होने से तत्काल दोनो समान उपलब्ध कराने की बात कही इस दौरान उन्होने अस्पताल के अभिलेख के अलावा सभी कर्मचारियों से भी उनका हाल चाल लिया और सेवाओ को बेहतर ढंग से और ईमानदारी से कार्य करने की बात कही। इस दौरान वह करीब एक घंटे तक अस्पताल में ही रहे। इस मौके पर अधीक्षक डाक्टर राधा कृष्णन, डा भावेश,पी के श्रीवास्तव, शिवाकांत, सहित अस्पताल का स्टाप मौजूद रहा।

सांसद सोनिया गांधी के जन्मदिन पर आयोजित किया गया नि:शुल्क नेत्र शिविर

अंगद राही

रायबरेली।शिवगढ़ क्षेत्र के भवानीगढ़ चौराहे पर स्थित कांग्रेस पार्टी के ब्लॉक कार्यालय में रायबरेली सांसद सोनिया गांधी के जन्मदिन पर कार्यालय प्रांगण में इंदिरा गांधी नेत्र चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र कैसरबाग लखनऊ द्वारा नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें नेत्र चिकित्सालय की 7 सदस्यीय टीम द्वारा पंजीकृत 100 नेत्र रोगियों का नेत्र परीक्षण कर 40 नेत्र रोगियों को मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया।

नेत्र रोगियों का पंजीकरण करते हुए

विदित हो कि कांग्रेस पार्टी के शिवगढ़ ब्लॉक अध्यक्ष दिग्विजय सिंह उर्फ मुन्ना भैया, जिला संगठन सचिव दिनेश यादव द्वारा प्रत्येक महीने की 9 तारीख को नि:शुल्क नेत्र शिविर शिविर का आयोजन किया जाता है। विगत 12 वर्षों से लगातार आयोजित होने वाले शिविरों के माध्यम से अब तक हजारों नेत्र रोगी लाभान्वित हो चुके हैं। राम शंकर शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित नेत्र रोगियों को मात्र 500 रुपए पंजीकरण शुल्क देना होता है। जिसमें आने जाने से लेकर खाने पीने तक की बिल्कुल नि:शुल्क व्यवस्था होती है। शिविर में कांग्रेस पार्टी के गणेश शंकर मिश्रा, संतोष शुक्ला, पूर्व प्रधान रामकिशोर मौर्य ,राजू त्रिवेदी, ममता सिंह,रामू रावत सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन 9 दिसम्बर को

अंगद राही

रायबरेली।  शिवगढ़ क्षेत्र के भवानीगढ़ चौराहे पर स्थित ब्लॉक कांग्रेस कार्यालय शिवगढ़ में आगामी 9 दिसम्बर को इंदिरा गांधी नेत्र चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र कैसरबाग लखनऊ द्वारा नि:शुल्क शिविर का आयोजन किया जाएगा। विदित हो कि कांग्रेस पार्टी के शिवगढ़ ब्लॉक अध्यक्ष एवं कुम्भी प्रधान दिग्विजय सिंह उर्फ मुन्ना भैया व कांग्रेस पार्टी के जिला संगठन सचिव दिनेश यादव के सौजन्य से प्रत्येक माह की 9 तारीख को पूर्ण्य की लालसा से पार्टी कार्यालय में नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन किया जाता है। मानव सेवा के उद्देश्य आयोजित होने वाले नेत्र शिविर में प्रति माह दर्जनों नेत्र रोगी लाभान्वित होते हैं। शिविर के आयोजक दिग्विजय सिंह उर्फ मुन्ना भैया ने जानकारी देते हुए बताया कि शिविर में आने वाले सभी नेत्र रोगियों की बिल्कुल मुफ्त जांच की जाती है। मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित नेत्र रोगियों को सिर्फ 500 पंजीकरण शुल्क जमा करना पड़ता है। जिसमें नेत्र रोगी को भवानीगढ़ चौराहे से लेकर चिकित्सालय तक लाने ले जाने और खाने-पीने एवं ऑपरेशन की सुविधा बिल्कुल नि:शुल्क रहती हैं। श्री सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि यदि किसी की जानकारी में अथवा आस-पास कोई नहीं नेत्र रोगी हो तो शिविर की जानकारी देकर वह भी मानव पूर्ण्य कमा सकता है।

रक्तदान महा शिविर के आयोजन को लेकर अटेवा की बैठक संपन्न

अंगद राही

रायबरेली। ब्लॉक संसाधन केंद्र शिवगढ़ के सभागार में अटेवा इकाई  शिवगढ़ के ब्लॉक संयोजक आशुतोष कुमार यादव के नेतृत्व में रक्तदान शिविर के आयोजन को लेकर अटेवा कार्यकारिणी की बैठक संपन्न हुई। ब्लॉक संयोजक आशुतोष कुमार यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि अबकी बार 7 दिसम्बर को डॉ. राम आशीष के शहीद दिवस पर अटेवा एवं एनएमओपीएस के समन्वित सहयोग से आगामी 7 दिसंबर दिन शनिवार को रायबरेली जिला अस्पताल में प्रातः 11 बजे से राष्ट्रीय स्तर पर महा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। श्री यादव ने कहा कि इस रक्तदान रूपी महायज्ञ में अपने नैतिक दायित्व को निभाते हुए राष्ट्रप्रेम के प्रति आहुति देना चाहते हैं तो अपना नाम अटेवा इकाई के किसी भी पदाधिकारी के पास नोट करा सकते हैं। बैठक को संबोधित करते हुए जिला संगठन मंत्री बृजेश कृष्ण यादव ने बताया कि यह रक्तदान हम लोग अर्द्ध सैनिकों को समर्पित करते हैं। और जन-जन को यह संदेश देना चाहते हैं कि एक कर्मचारी 25 से 35 वर्ष सेवा देने के बाद पेंशन का हकदार क्यों नहीं हो सकता ? तो ये नेता अगर एक दिन के लिए चुने लिए जाएं तो आजीवन पेंशन के हकदार कैसे हो सकते हैं। कोषाध्यक्ष अजय कुमार ने कहा कि पेंशन हमारा हक है इसके लिए आखरी सांस तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा। इस मौके पर धर्मेंद्र अवस्थी, सरला वर्मा, गीता बिष्ट,मधुलिका अस्थाना, लता शुक्ला, संतोषी तिवारी, नीरज वर्मा, रंजीत कुमार,सुनील कुमार,अखिलेश्वर श्रीवास्तव, अनिल कुमार,कैलाश शंकर सहित लोग मौजूद रहे।

पं. दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेले में उमड़ी पशुपालकों एवं पशुओं की भीड़

पशु पालकों के लिए वरदान साबित हुआ पशु आरोग्य मेला 

अंगद राही

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के न्याय पंचायत बसंतपुर  सकतपुर में पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. जावेद आलम की अध्यक्षता में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारम्भ शिवगढ़ पशु चिकित्सालय के पशु अधिकारी डॉक्टर जावेद आलम, जिला पंचायत सदस्य पदमा सिंह, प्रतिनिधि रविराज सिंह,ग्राम प्रधान समर बहादुर सिंह, हरदोई केक पशु चिकित्सा अधिकारी सुरेश चंद्र द्वारा संयुक्त रूप से पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर पुष्पमाला चढ़ाने के बाद रिबन काटकर मेले का शुभारंभ किया गया। मेले में आयोजित गोष्ठी में पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेश चंद, डॉ. धनंजय सिंह ने पशुपालन विभाग की ओर से संचालित योजनाओं की विस्तृत रूप से जानकारी दी।
 पशुपालकों को उन्नत नस्ल की बछिया उत्पन्न करने हेतु वर्गीकृत वीर्य के संबंध में जानकारी दी गई। वहीं पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. जावेद आलम द्वारा  पशुपालकों को  टीकाकरण की विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। पशु आरोग्य मेले में आए करीब 500 पशुओं का नि:शुल्क इलाज करके पशुपालकों को निशुल्क दवाइयां वितरित की गई। इस अवसर पर किसान यूनियन के सुखदेव सिंह, शत्रुघ्न सोनी, पैरावेट विवेक ऋषि, पैरावेट करुणा शंकर सहित सैकड़ों पशुपालक मौजूद रहे।

पूर्व सदर विधायक अखिलेश सिंह के सपनों को पूरा करेंगी देवांशी सिंह

अंगद राही

रायबरेली। धुन्नी सिंह स्मृति सेवा समिति के अध्यक्ष व पूर्व  सदर विधायक स्व.अखिलेश सिंह की छोटी बेटी देवांशी सिंह व उनकी पत्नी वैशाली सिंह के मार्गदर्शन में विगत दिनों जिला अस्पताल रायबरेली में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक की अध्यक्षता में धुन्नी सिंह स्मृति सेवा समिति के तत्वावधान में होने जा रहे नेत्र शिविरों के सफल आयोजन हेतु बैठक कर रूपरेखा तय की गयी। इस बैठक में नोडल अधिकारी डॉ नागेंद्र,सदर विधायक प्रतिनिधि मुशीर अहमद , नेत्र सर्जन अनुज कुशवाहा व जिले भर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात नेत्र परीक्षण अधिकारी शामिल हुए। आपको बताते चले कि पूर्व सदर विधायक स्व. अखिलेश सिंह ने अपने पिता स्व.धुन्नी सिंह की स्मृति में सन 1994 से पूरे जिले में नेत्र शिविरों के आयोजन का शुभारम्भ किया था। जिसका उद्देश्य गरीबों व असहाय जनों को आँखों से सम्बंधित समस्त रोगों विशेष कर मोतियाबिंद रोग से निजात दिलाकर उन्हें पुनः ज्योति प्रदान करना है।  प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी उसी क्रम में पूर्व सदर विधायक की छोटी बेटी एवं संस्था की अध्यक्ष देवांशी सिंह व उनकी पत्नी वैशाली सिंह ने उनके सपनों का बीड़ा उठाया है जिनके द्वारा समूचे जिले में नि:शुल्क नेत्र शिविरों का आयोजन कराया जाएगा। देवांशी सिंह ने बताया कि 2 दिसम्बर 2019 से 26 फरवरी 2020 तक निरंतर जिले भर के विभिन्न क्षेत्रों में नेत्र शिविरों के माध्यम से नेत्र रोगियों की जाँच पड़ताल कर उनका आपरेशन जिला अस्पताल में योग्य डॉक्टरों द्वारा कराया जाना निर्धारित किया गया है। 
देवांशी सिंह ने जनपद के सभी समाजसेवियों व नागरिकों से अनुरोध किया है कि इस पुनीत कार्य ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें, जिससे कि आम जनमानस को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके। नेत्र शिविरों के कार्यक्रम की अधिक जानकारी हेतु अपने क्षेत्र के नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल के नेत्र रोग विभाग व विधायक सदर कार्यालय में कार्यक्रम समन्वयक जितेन्द्र कुमार व अरुण विश्वकर्मा से भी प्राप्त की जा सकती है।

जन्म से ही मासूम को थी गंभीर बीमारी स्वास्थ्य टीम ने दिया जीवनदान

अंगद राही

रायबरेली। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम हरचंदपुर की टीम ने डॉक्टर रश्मि, डॉ हीरालाल, सुनीता व फार्मासिस्ट नीलू वर्मा के नेतृत्व में 19 माह के मासूम समर के अंदर जन्मजात हृदय रोग का स्वास्थ्य परीक्षण कर पता लगाया। समर पुत्र अमर कुमार आंगनवाड़ी केंद्र गुल्लू पुर का निवासी है। बताते हैं कि बच्चे के जन्म के समय ही उसके दिल में छेद की समस्या थी । परिवार पूरी तरह हताश और निराश हो चुका था क्योंकि उसका परिवार दिल के ऑपरेशन का भारी खर्च वहन करने में असमर्थ था। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम द्वारा देखा गया और सरकार की नि:शुल्क ऑपरेशन की सुविधा के बारे में जानकारी दी गई। इसमे मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शरद कुमार वर्मा एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नागेंद्र प्रसाद द्वारा बच्चे समर को अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज भेजकर नि:शुल्क हृदय की शल्य चिकित्सा (वेंट्रिकुलर सेप्टल दोष (वीएसडी)) का ऑपरेशन दिनांक 30 अक्टूबर 2019 को संपूर्ण कराया गया। जिसमें जनपद स्तर पर नितेश जायसवाल डीईआईसी मैनेजर रायबरेली तथा तथा मुनाजिर हुसैन डी ई आई सी मैनेजर अलीगढ़ के आपसी सामंजस्य से अति शीघ्र ऑपरेशन कराया जा सका। जिसका आज डॉ. नागेन्द्र प्रसाद अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की टीम वर्ष में एक बार समस्त सरकारी स्कूलों में तथा वर्ष में दो बार आंगनबाड़ी केंद्रों पर समस्त बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करती है तथा कार्यक्रम में दी गई 40 बीमारियों पर आवश्यकतानुसार बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जिला अस्पताल तथा मेडिकल कॉलेज रिफर कर बच्चों का नि:शुल्क उपचार कराती है।

आज सुबह लोगो ने देखी ऐसी चीज हर कोई हो गया दंग

 

न्यूज़ डेस्क हेड
रायबरेली

सर्दियों की शुरुआत होते ही सीजन में पहली बार कोहरे ने अपनी दस्तक दे दी हैं. मंगलवार की सुबह रोज की तरह नहीं थी सुबह लोग अपने घरों से बाहर निकले तो कोहरे से सामना हुआ और पूरे आसमान में धुन्ध को देखकर दांग रह गए.

कोहरे के आते ही अचानक तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई हैं.मंगलवार की सुबह सड़क किनारे लोगों ने आग जलाकर खुद को गर्म रखने की कोशिश भी कि यही नहीं सड़क पर चलने वाले वाहनों को संख्या भी कम रही. अब कोहरे के चलते सड़क पर चलना भी मुश्किल हो जाएगा. हालांकि अभी इसका ज्यादा असर नहीं देखने को मिला हैं क्योंकि अभी कोहरे में विसिबिलिटी 20 से 30 मीटर के बीच की हैं.

मौसम विभाग ने आशंका जाहिर की है कि दिसम्बर के पहले हफ्ते से कोहरे की मोती परत दिल्ली और एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में दिखाई दे सकती हैं. यानी साफ़ हैं बढ़ती ठण्ड के साथ खरे की आफत भी आने वाली हैं. 
वही ठंडक में पर्यटन स्थल में घूमने फिरने वाले लोगो अब प्लान बनाना शुरू कर देंगे कि उन्हें कहा कहा घूमने जाना इस ठंडक में।
अनुज मौर्य रिपोर्ट

पंडित दीनदयाल पशु आरोग्य मेले में पशुपालकों को दी गई जानकारी

अंगद राही

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र की न्याय पंचायत रीवां में पशुपालन विभाग की ओर से पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेले का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ पशु चिकित्सालय शिवगढ़ के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जावेद आलम, बछरावां पशु चिकित्सालय के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके शर्मा, हरदोई पशु चिकित्सालय के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेश चंद्र व प्रधान चंद्रकेत सिंह द्वारा संयुक्त रूप से पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर पुष्प माला चढ़ाकर  किया गया। पशु आरोग्य मेले में पशुपालकों को उन्नत नस्ल की गायों एवं बढ़िया नस्लों के उत्पादन के लिए वीर्य के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। वहीं पशुपालकों को पोषक आहार एवं टीकाकरण की जानकारी देते हुए जागरूक किया गया। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जावेद आलम ने पशुपालकों को मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी तथा पशु पालकों से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की गई। शिविर की अध्यक्षता चंद्रकेत सिंह द्वारा की गई। इस मौके पर पैरावेट विवेक ऋषि, पैरावेट करुणा शंकर सहित सैकड़ों पशुपालक मौजूद रहे।