News Plus

युवा उत्सव की शोभा बढ़ाएंगी इंटरनेशनल खिलाड़ी सुधा व सबा

रायबरेली। लखनऊ में 12 जनवरी से होने वाले राष्ट्रीय युवा उत्सव में इंटरनेशनल एथलीट सुधा सिंह व इंटरनेशनल खिलाड़ी सबा बुतुल आबदी सहित अन्य विशिष्ट उपलब्धि पाए युवा-युवतियां शामिल होंगे।जिले स्तर पर युवाओं को लखनऊ तक पहुंचाने के लिए तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। बीईओ मुख्यालय बीरेंद्र कनौजिया को युवाओं को लखनऊ तक पहुंचाने के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया।
इसके अलावा महिला व पुरुष आरक्षियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। शनिवार सुबह सात बजे रोडवेज की बस से विकास भवन से युवाओं को लखनऊ भेजा जाएगा।


प्रभारी जिला युवा कल्याण अधिकारी प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि युवाओं को राष्ट्रीय युवा उत्सव में पहुंचाने के लिए सारे बंदोबस्त कर लिए गए हैं। सभी युवाओं को शनिवार सुबह विकास भवन में बुलाया गया है।
इंटरनेशनल एथलीट सुधा सिंह व इंटरनेशनल खिलाड़ी सबा बुतुल आबदी सीधे लखनऊ पहुंचेंगी। पूर्व में कार्यक्रम में एक हजार युवाओं को शामिल होने प्रोग्राम था, लेकिन लखनऊ महोत्सव के स्थगित होने के कारण राष्ट्रीय युवा उत्सव में जिले के 27 युवा शामिल होंगे।

डलमऊ व जगतपुर के 26 सचिवों को कठोर चेतावनी

शासन की मंशानुरूप कार्य न करने पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने यह कार्रवाई की है

 

रायबरेली : डलमऊ और जगतपुर ब्लॉक के 26 सचिवों को कठोर चेतावनी जारी की गई है। शासन की मंशानुरूप कार्य न करने पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने यह कार्रवाई की है। इसके बाद से लापरवाह कर्मचारियों में खलबली मची है।

 

डीपीआरओ उपेंद्र राज सिंह ने गुरुवार को विकास भवन सभागार में सहायक विकास अधिकारियों और ग्राम पंचायतों के सचिवों की बैठक ली। इसमें ओडीएफ के दूसरे चरण में लाभार्थियों के सत्यापन, शौचालय के लिए धनराशि के आरटीजीएस, ग्राम पंचायतों की कार्ययोजना की प्लान प्लस पर फीडिग समेत अन्य कार्यों की समीक्षा की। जगतपुर और डलमऊ ब्लॉक के ग्राम पंचायतों की स्थिति सबसे खराब मिली। जिस पर डलमऊ के 19 और जगतपुर में तैनात सात ग्राम पंचायत सचिवों को कठोर चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा दूसरे कई लापरवाह एडीओ पंचायत और सचिवों को फटकार लगाई।

 

चार सचिवों को प्रतिकूल प्रविष्टि

 

पुरानी ग्राम पंचायतों का चार्ज न देने पर सचिव शिवेंद्र यादव, बृजेश कुमार यादव और अवध विहारी वाजपेयी को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। यही कार्रवाई डलमऊ में तैनात सचिव मनोज कुमार पर हुई है। यहां शौचालयों के निर्माण और 14वें वित्त की प्रगति खासी खराब मिली थी। सफाई में लापरवाही पर देवेंद्र कुमार और चंद्र नाथ का वेतन रोका गया है।

 

दो डीपीएम को कार्यमुक्त करने का नोटिस

 

जिला पंचायत राज विभाग में तैनात जिला परियोजना प्रबंधक अनिकेत वाजपेयी और सूर्य प्रकाश का मानदेय रोक दिया गया है। डीपीआरओ ने बताया कि ग्राम पंचायत विकास योजना के कार्ययोजना की फीडिग की धीमी प्रगति पर यह कार्रवाई हुई है। दोनों अगर सुधार नहीं होता तो इन्हें कार्यमुक्त कर निदेशालय को वापस कर दिया जाएगा।

एनटीपीसी के लिए अरखा स्टेशन से बिछेगा नया ट्रैक

ऊंचाहार (रायबरेली)। रायबरेली-प्रयाग रेल लाइन पर अरखा स्टेशन से एनटीपीसी को जाने के लिए रेल ट्रैक बढ़ाए जाएंगे। इसके लिए रेलवे के कई बड़े अधिकारी निरीक्षण भी कर चुके हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि यहां पर रेल लाइनों की संख्या दोगुनी हो जाएगी।अरखा रेलवे स्टेशन से ऊंचाहार एनटीपीसी को जाने के लिए पहले से 12 रेल लाइनें बिछी हुई हैं जिससे कोयला लेकर आने वाली मालगाड़ियों का आवागमन होता रहता है। यह मालगाड़ी कोयले की आपूर्ति लेकर एनटीपीसी के कोल हैंडलिंग प्लांट जाती हैं जहां पर दो बैगन ट्रिपलर बने हुए हैं।


इन पर कोयले की अनलोडिंग की जाती है लेकिन अब संयंत्र क्षेत्र के अंदर दो और बैगन ट्रिपलर का निर्माण एनटीपीसी करा रही है। इसके लिए अतिरिक्त रेल लाइनों की जरूरत पड़ेगी। यानी कि 12 नई रेल लाइनें बिछने की उम्मीद है।


नई रेल लाइन बिछाने के लिए रेलवे ने सर्वेक्षण कार्य पूरा करा लिया है। एनटीपीसी को नई रेल लाइन के लिए अलग से जमीन अधिग्रहण नहीं करना होगा क्योंकि यहां पर पहले से ही भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया था। नई लाइन बिछने के बाद अरखा से एनटीपीसी के बीच 24 ट्रैक हो जाएंगे।


ऊंचाहार के स्टेशन अधीक्षक राम सुमेर यादव ने बताया कि अरखा से एनटीपीसी के लिए अतिरिक्त रेल लाइन बिछाने की कवायद चल रही है। जल्दी ही काम शुरू होने की उम्मीद है।

बाइक सवार को टक्कर मारने के बाद पलटी ट्रैक्टर-ट्राली, महिला समेत दो लोगों की मौत

रायबरेली। जगतपुर कोतवाली क्षेत्र में शुक्रवार को अनियंत्रित ट्रैक्टर-ट्रॉली बाइक सवार को टक्कर मारने के बाद पलट गई। इससे महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई, वहीं दो लोग घायल हो गए।घायलों को सीएचसी जगतपुर में भर्ती कराया गया। गंभीर रूप से घायल एक श्रमिक को सीएचसी से जिला अस्पताल रेफर किया गया। थाना क्षेत्र के चतुर्भुज स्थित एक ईट भट्ठे से ईंट लादकर ट्रैक्टर-ट्रॉली पिछवारा की तरफ जा रही थी।
सलोन-जगतपुर राजमार्ग पर परशुरामपुर ठेकहाई गांव के निकट सामने से आ रहे बाइक सवार को टक्कर मारने के बाद सड़क किनारे ट्रैक्टर-ट्रॉली पलट गई।
इससे बाइक सवार गुड़िया (35) निवासी पूरे प्रेम सिंह की मौके पर मौत हो गई, जबकि उसका पति जय सिंह बाल-बाल बच गया। वहीं ट्रैक्टर पर बैठा श्रमिक जसकरन (32) निवासी बौड़रिया मजरे उमरी व सनी (18) निवासी झाम का पुरवा, राजेश निवासी गोपियापुर गंभीर रूप से घायल हो गए।


सभी को सीएचसी पहुंचाया गया। जहां डॉक्टर ने जसकरन को मृत घोषित कर दिया गया। सनी और राजेश को जिला अस्पताल रेफर किया गया। सीएचसी अधीक्षक डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि दोनों श्रमिकों की हालत नाजुक होने पर जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।


मृतक गुड़िया के तीन बेटियां तथा दो बेटे हैं। मृतक जसकरन के दो बेटे और एक बेटी है। दोनों की मौत से परिवारीजनों में रोना पिटना मचा है। एसओ हरिशंकर प्रजापति ने बताया कि शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। तहरीर मिलने मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

15 जनवरी से ट्रेनिंग कैंप चलाकर कांग्रेसियों को तैयार करेंगी प्रियंका गांधी, ये है पूरा प्लान

रायबरेली- कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 15 से 18 जनवरी के बीच रायबरेली में कांग्रेसियों के लिए ट्रेनिंग कैंप चलाएंगी। इसके लिए प्रदेश नेतृत्व ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।यूपी में प्रियंका के सक्रिय होने के बाद बनी नई टीम को शहर व जिला से लेकर प्रदेश कमेटी तक की कमान सौंपी गई है। इस टीम को पार्टी के गौरवशाली इतिहास से परिचित कराने के अलावा एनआरसी, एनपीआर और सीएए जैसे मुद्दों पर विस्तार से जानकारी देने का फैसला किया गया है।

इसके तहत यह भी बताया जाएगा कि इन मुद्दों पर किस तरह से संघर्ष किया जाए। जनता के बीच पैठ बनाने के लिए कौन से मुद्दों पर और किस तरह से आंदोलन खड़े किए जाएं।

विशेषज्ञ भी किए जाएंगे आमंत्रित

पहले चरण का ट्रेनिंग प्रोग्राम नवंबर में पूरा हो चुका है, जबकि दूसरा चरण 15 जनवरी को शुरू होगा। चार दिन चलने वाले इस कार्यक्रम में दो दिन पूर्वी यूपी और दो दिन पश्चिमी यूपी के शहर व जिला अध्यक्ष हिस्सा लेंगे। चारों दिन प्रियंका गांधी भी मौजूद रहेंगी। कार्यक्रम के लिए निर्धारित प्रत्येक विषय को समझाने के लिए विशेषज्ञ भी आमंत्रित किए गए हैं।

मधुबन रेलवे क्रॉसिंग बंद आज दिन भर चलेगा काम

रेल लाइन विस्तार के चलते दिया गया ब्लॉक

 

रायबरेली- ऊंचाहार - रायबरेली रेल मार्ग स्थित मधुबन क्रॉसिंग आज सुबह 10:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक बंद रहेगी। पोस्टर लगाकर रेलवे विभाग ने इसकी जानकारी दी है तथा सुरक्षा के लिए रेलवे पुलिस बल को भी तैनात किया गया है। मधुबन जाने वाले वाहनों के लिए रूट को डायवर्ट कर दिया गया है। दरसल ऊंचाहार से रायबरेली की रेलवे लाइन का विद्युतीकरण किया जाना है तथा डबल ट्रैक के भी बिछाने का काम चल रहा है। अब मधुबन क्रॉसिंग से तीन रेलवे ट्रैक गुजरेंगे जिसमें एक शंटिंग के लिए भी खासतौर पर तैयार किया गया है तथा आवागमन के लिए दो ट्रैक और बनाए गए हैं.

कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब सक्षम शिवगढ़ से आगरा - मथुरा के लिए 51 सदस्यों का जत्था रवाना

पिछले 16 वर्षों से नवजात शिशुओं को जीवन दान दे रहा सक्षम

केएमसी से यूपी में खिलखिला रहा बचपन

अंगद राही

रायबरेली। एनएचएम एवं राज्य सरकार के समन्वित सहयोग से स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछले 16 वर्षों से तकनीकी रुप सहयोग प्रदात करते हुए नि:शुल्क रुप से नवजात शिशुओं को जीवनदान देती चली आ रही कम्युनिटी एम्पावरमेन्ट लैब सक्षम शिवगढ़ का 51 सदस्यों का जत्था ऐताहासिक स्थल आगरा टूर एवं धर्म नगरी मथुरा,वृन्दावन,बरसाने, गोवर्धन दर्शन के लिए रवाना हुआ। सक्षम का यह टूर 3 दिनों का है जिसका मुख्य उदेश्य सक्षम टीम को ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थलों की महत्ता से अवगत कराना है। विदित हो कि 2003 से पूर्व रायबरेली में नवजात शिशु मृत्युदर बहुत ज्यादा थी।

ऐसे में राष्ट्र सेवा के उद्देश्य से अमेरिका से स्वदेश लौटे डॉ. विश्वजीत कुमार ने देश के कोने-कोने में जाकर शिशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में रिसर्च किया और आकड़ों को उठकार देखा तो सबसे बड़ी समस्या के रुप में नवजात शिशु मृत्यदर सामने आयी। जिसे एक चुनौती मानकर डॉ. विश्वजीत कुमार ने वर्ष 2003 में रायबरेली जिले के शिवगढ़ राजमहल में कम्युनिटी एम्पावरमेन्ट लैब सक्षम शिवगढ़ की स्थापना की और शिक्षित युवक और युवतियों को प्रशिक्षित करके नवजात शिशु मृत्युदर को कम करने के लिए पहल की तो शुरुआती दौर में बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। किन्तु किसी ने सच ही कहा है कि परिश्रम कभी व्यर्थ नही जाता डॉक्टर अजीत कुमार के मार्गदर्शन में सक्षम टीम की मेहनत रंग लाई और चन्द महीनों में शिशु मृत्यु दर में 54 प्रतिशत कमी आ गई। शिवगढ़ से शुरु हुई केएमसी लाउन्जों की संख्या अपने विस्तार के क्रम में यूपी के 69 जनपदों में 174 पहुंच चुकी है। जिसमें 66 जिला अस्पताल और 108 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सामिल हैं। जहां नवजात शिशुओं एवं केएमसी माताओं को नि:शुल्क रुप से सम्मान जनक सेवाएं मिल रही हैं। इसी के साथ सीइएल के तकनीकी सहयोग से बदायु में देश का सबसे बड़ा सीएनसीयू वार्ड स्थापित हो चुका है। यही नही कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब वर्षों से समाज सेवा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करती चली आ रही है।

जिसके द्वारा विगत वर्षों की भांति इस वर्ष अब तक करीब 500 गरीब एवं जरुरतमन्द परिवारों को कम्बल वितरित किए जा चुके हैं जब कि सक्षम का यह अभियान आगामी 26 जनवरी तक निरन्तर चलता रहेगा।
इस मौके पर सत्यप्रकाश शुक्ल,अभिषेक सिंह,नीरज पांडेय,सुधीर श्रीवास्तव,अनूप शुक्ल,अमित पटेल,जितेंद्र पटेल,शिवमोहन सिंह,देवेंद्र मिश्र,दुर्गा शरण,कृष्णा नंद,दिलीप वर्मा,विनीत त्रिवेदी,अनिल त्रिवेदी,शेखर द्विवेदी,सुधीर कुमार,जितेंद्र कुमार,निखिल कुमार,पियूष सिंह,कृष्णा सिंह,सतीश त्रिवेदी,संतोष त्रिपाठी,सौरभ वर्मा,अजय अवस्थी,रोहित सिंह,सत्यप्रकाश सिंह,मन्नू,राजकिशोर वर्मा,रामू,रामकिशोर,रामना, अंगद राही,अन्नू अग्रिमा,सना इदरीस,पूजा वर्मा,तारावती,विनीता मौर्या,बबिता सिंह,रीतू सिंह,सीता,समीक्षा,कल्पना,माया,आरती पाल,निर्मला,मीनू,कमलेश, गायत्री,रश्मि,प्राची सिंह आरती यादव सहित लोग मौजूद रहे।

 

 

 

ई-पॉस के नेटवर्क में फंसा गरीबों का निवाला

रायबरेली : सरकारी प्रयास के बाद व्यवस्था में पारदर्शिता आने उम्मीद जगी। राशनकार्ड धारकों को लगा कि अब उन्हें अनाज के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। साथ ही उनके हिस्से का राशन भी मिल जाएगा, लेकिन ऐसा हो नहीं रहा। आधी-अधूरी तैयारी से चलाई जा रही ई-पॉस मशीनों से अनाज वितरण व्यवस्था बेपटरी होती जा रही है। पिछले चार दिनों से गरीब दुकानों के चक्कर लगा रहे हैं। घंटों इंतजार करते हैं, लेकिन बाद में हाथ सिर्फ मायूसी ही लग रही है। नतीजतन सरकारी तंत्र को कोसते हुए लौट जा रहे हैं।

जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों में लगी ई-पॉस मशीनों से राशनकार्ड धारकों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। हर महीने सर्वर का झंझट तो कभी मशीन में खराबी अब आम बात हो गई है। पिछले चार दिन की बात करें तो कोटेदार सिर्फ टेक्नीशियन के यहां चक्कर लगा रहे हैं। इसकी वजह नेटवर्क का न आना है। शिकायत करने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। कुछ जगह तो कोटेदार अपने मोबाइल नेटवर्क तो कोई वाई-फाई से कनेक्ट करके किसी तरह काम चला रहे हैं। इसमें भी कई बार नेटवर्क फंस जा रहा है।

विमानन विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रार की तैनाती को लेकर विवाद, जितेंद्र हटाए गए गरिमा को पदभार

अमेठी -जिले के राजीव गांधी विमानन विश्वविद्यालय फुरसतगंज में गुरुवार को रजिस्ट्रार की तैनाती को लेकर उठापटक हो गई। रजिस्ट्रार एंड फाइनेंस आफिसर (कुल सचिव एवं वित्त अधिकारी प्रभारी) जितेंद्र सिंह को जहां पद से मिनटों में हटा दिया गया, वहीं उनके स्थान पर गरिमा सिंह को तत्काल तैनाती दे दी गई। एसडीएम और सीओ तिलोई के साथ मिनिस्ट्री आफ सिविल एविएशन के ज्वाइंट सेक्रेटरी ने पहुंचकर कार्रवाई कराई। इससे विमानन परिसर में अफरातफरी मच गई।इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी (इग्रुआ) परिसर में राजीव गांधी राष्ट्रीय विमानन विश्वविद्यालय की स्थापना 2013 में फुरसतगंज अमेठी में की गई थी। भारत में विमानन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अत्याधुनिक और महत्वपूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय को लगभग दो सौ करोड़ की लागत से बनाया गया।

यह विश्वविद्यालय 2018 में बनकर तैयार हुआ। अब इसमें छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इसका उदघाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों से होना था, लेकिन किन्हींकारण वश लोकार्पण नहीं हो पाया था। बावजूद इसके इस विश्वविद्यालय में 24 छात्रों ने प्रवेश लिया। इसमें 11 छात्राएं तथा 13 छात्र शामिल हैं, जो संस्थान मे पढ़ाई कर रहे हैं।

अचानक पहुंचकर अपना दफ्तर तत्काल खाली करने के लिए कहा


राजीव गांधी विमानन विश्वविद्यालय का माहौल गुरुवार को उस समय गरमा गया, जब ज्वाइंट सेक्रेट्री मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एवियशन अंबर दुबे एसडीएम तिलोई सुनील कुमार त्रिवेदी और सीओ राजकुमार सिंह, फुरसतगंज थाना प्रभारी राजीव सिंह के साथ विश्वविद्यालय पहुंच गए और रजिस्ट्रार जितेंद्र सिंह से अपना दफ्तर तत्काल खाली करने के लिए कहा।

बताया जा रहा है कि इसको लेकर अफसरों में कहासुनी भी हुई। पुलिस की मौजूदगी में पुराने रजिस्ट्रार को जबरिया हटाकर नए रजिस्टार के रूप में गरिमा सिंह को नियुक्त कर दिया गया।

मनमानी में एआरएम व सहायक श्रमायुक्त को कारण बताओ नोटिस

रायबरेली। आईजीआरएस पर आने वाली ऑनलाइन शिकायतों के निस्तारण में मनमानी करने पर डीएम ने एआरएम और सहायक श्रमायुक्त को कारण बताओ नोटिस देकर जवाब मांगा है। साथ ही कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखे जाने की चेतावनी भी है।डीएम शुभ्रा सक्सेना ने आईजीआरएस की शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक (एआरएम) और सहायक श्रमायुक्त की ओर से डिफाल्टर शिकायतों के निस्तारण में बार-बार निर्देश के बाद भी निस्तारण न किए जाने पर प्रदेश में आईजीआरएस की शिकायतों के निस्तारण में जिले की प्रगति बेहद खराब हो गई है।


मामले में गंभीर रुख अपनाते हुए डीएम ने एआरएम और सहायक श्रमायुक्त को कारण बताओ नोटिस देकर जवाब मांगा है। साथ ही कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखने की चेतावनी भी है।एडीएम (प्रशासन) राम अभिलाष न बताया कि एआरएम और सहायक श्रमायुक्त की लापरवाही से आईजीआरएस की शिकायतों के निस्तारण की प्रगति खराब हुई है। इसीलिए दोनों ही अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस देकर जवाब मांगा गया है।