News Plus

प्रयोगशाला की जांच में जीरा के भेजे गए नौ नमूूूने फेल पाए गए

 महराजगंज कस्बे में मिलावटी जीरा का कारोबार करके लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा था

 

रायबरेली। महराजगंज कस्बे में मिलावटी जीरा का कारोबार करके लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ किया जा रहा था। खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला लखनऊ की जांच में जीरा के भेजे गए नौ नमूूूने फेल पाए गए हैं। इनमें से तीन नमूने तो अवमानक के साथ ही असुरक्षित भी हैं जबकि छह नमूने सिर्फ अवमानक पाए गए हैं। अफसरों के अनुसार जांच में जीरे में अन्य बीज पाए गए हैं। ये बीज किसके हैं, इसका उल्लेख जांच रिपोर्ट में नहीं किया गया है। अब विभागीय अधिकारी इस जांच रिपोर्ट को पुलिस के सुपुर्द करेंगे।तत्कालीन महराजगंज सीओ विनीत सिंह, कोतवाल लालचंद्र सरोज ने दस दिसंबर 2019 को महराजगंज कस्बे में 713 क्विंटल से ज्यादा जीरा पकड़ा था। पुलिस ने नकली जीरा पकड़ने का दावा किया था। इस मामले में नौै कारोबारियों के खिलाफ महराजगंज कोतवाली में केस दर्ज कराया गया था। एफएसडीए की टीम ने कुल 18 नमूूने जांच के लिए खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला भेजा था। इनमें से जीरे के नौ नमूूनों की रिपोर्ट आ गई है।


एफएसडीए के अधिकारियों के मुताबिक महराजगंज के फूलचंद्र साहू, प्रशांत साहू व अमित प्रकाश के यहां से लिए गए जीरे का नमूूना अवमानक और असुरक्षित पाया गया। यानि कि जीरा में तीन फीसदी खरपतवार होना चाहिए लेकिन इसमें तीन फीसदी से ज्यादा खरपतवार था। इसलिए नमूना जांच में अवमानक पाया गया। यह जीरा खाने योग्य नहीं था औैर लोगों की सेहत के लिए ठीक नहीं था। कारोबारी कमलेश मौर्या, पवन गुप्ता, सत्येंद्र केसरवानी, पंकज ठठेर, दिनेश कुमार उर्फ भुल्लू व राजेंद्र प्रसाद के यहां से लिए गए नमूूने जांच में अवमानक पाए गए हैं।


एफएसडीए के अभिहित अधिकारी इंद्र बहादुर यादव ने बताया कि जीरा के भेजे गए 18 नमूनों में से नौ नमूनों की रिपोर्ट आ गई है। तीन नमूने जांच में अवमानक व असुरक्षित पाए गए हैं जबकि छह नमूने सिर्फ अवमानक पाए गए हैं। अवमानक का मतलब होता है कि जीरा में तीन फीसदी से ज्यादा खरपतवार था। असुरक्षित का मतलब जीरा खाने योग्य नहीं था। जांच में जीरा में अन्य बीज मिले हैं लेकिन ये बीज किसके हैं, इसका उल्लेख नहीं किया गया है। इस मामले में कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसलिए जांच रिपोर्ट पुलिस को सौंपी जाएगी। साथ ही विभागीय कार्रवाई भी कारोबारियों पर की जाएगी। अन्य शेष नौ नमूनों की जांच रिपोर्ट भी जल्द मंगाई गई है।


जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. दीपेंद्र सिंह ने बताया कि मिलावटी जीरा सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है। इसके खाने से लोगों की किडनी और लीवर फेल होने का खतरा रहता है। साथ ही पेट और आंतों में अल्सर की बीमारी हो जाती है। लोगों को ध्यान देना चाहिए कि बाजार से जो भी जीरा लाएं, उसे पानी में भिगो दें। भिगोने पर यदि जीरे की महक और रंग बदल जाए तो समझो की मिलावटी जीरा है। ऐसा न हो तो समझो की जीरा असली है। असली जीरा पानी में गलता भी नहीं है।

गोली मारी नील गाय को लेकिन लग गई किसान को

जगतपुर रायबरेली-जगतपुर कोतवाली क्षेत्र के थुलरई ग्राम में उस वक़्त हड़कम्प मच गया जब एक किसान को बरसीन काटते वक़्त गोली छू कर निकल गई जब उसे झटका महसूस हुआ तो उसने देखा कि उसके कपड़ो में छेद हो चुका था और एक मोटा छर्रा जमीन में गिरा पड़ा देखा 

प्राप्त जानकारी के अनुसार थुलरई ग्राम निवासी रामसुमेर(45 )पुत्र द्वारिका अपने खेतों में बरसीन काट रहा था तभी लील गाय को मारने वाले अज्ञात लोगों द्वारा लील गायों पर गोली चला दी जो गोली गायों को न लगकर सीधेरामसुमेर को लगते हुए निकल गई ,जब उसे झटका हाथ मे महसूस हुआ तो उसने देखा तो उसके कपड़ो में छेद हो गया था और छर्रा दूर पड़ा हुआ था जिसके बाद रामसुमेर सीधा घर पहुंचा और घर वालो व ग्रामीणों को घटना की पूरी जानकारी दी घटना को सुनते ही ग्रामीणों ने खेतो में गोली चलाने वाले लोगों की खोजबीन चालू कर दी वही पुलिस को भी मामले की सूचना दे दी गई हैं।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

संदिग्ध परिस्थितियों में झाड़ियों में मिला युवक का शव

 

लालगंज,रायबरेली।
कोतवाली लालगंज क्षेत्र के अंतर्गत सेमरपहा गांव के किनारे स्थित तालाब के किनारे एक शव मिलने से हड़कम्प मच गया।सूचना पर पहुँची पुलिस ने शव को कब्जे में लेते हुए पोस्टमार्टम जांच हेतु भेज दिया है।
जानकारी के अनुसार सेमरपहा गांव के किनारे मोकइया तालाब के किनारे सरफराज (42 वर्ष) का शव संदिग्ध अवस्था मे मिला।शव मिलने की सूचना जंगल मे आग की तरह फैल गयी। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची लालगंज कोतवाली पुलिस ने शव कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया ।मृतक की पत्नी मुम्बई मे रहती है।जबकि गांव मे उसके छोटे भाई का परिवार रहता है।मृतक केभाई की पत्नी ने बताया कि सरफराज उर्फ अड़ियल नशे का आदी था।
घटना की बाबत पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दिया।
अनुज मौर्य रिपोर्ट

पत्रकार को मिली फोन पर मिली जान से मारने की धमकी,चौकी में नही हुई कोई सुनवाई

 

लालगंज रायबरेली-जहां एक ओर मुख्यमंत्री उत्तरप्रदेश व डीजीपी का पत्रकार सुरक्षा को लेकर सभी जिलों को सख्त निर्देश हैं कि किसी पत्रकार के साथ कोई भी दुर्व्यवहार करता हैं या उसके परिवार को परेशान करता हैं तो तत्काल पुलिस उस पर सख्त कार्यवाही करें ,लेकिन ये निर्देश शायद सफेद हाथी साबित हो रहे है मामला रायबरेली जिले के लालगंज तहसील क्षेत्र का है जहां साप्ताहिक समाचार पत्र के पत्रकार को बिना किसी दोष के गाँव के ही दो लोगों ने जान से मारने व हाथ पैर तोड़ने की फोन पर धमकी दे डाली। पत्रकार की ओर से मामले की शिकायत जब संबंधित चौकी को दी गई तो वहाँ उसकी कोई सुनवाई नही हुई ,इतना ही नही दबंगों की वजह से पत्रकार को गाँव में रहना दुश्वार हो गया है। 
मामला लालगंज कोतवाली क्षेत्र के भीरा गोविंदपुर  निवासी हेमंत अग्रहरि जो कि एक साप्ताहिक समाचार पत्र के संवाददाता है।
हेमंत अग्रहरि का कहना है कि गाँव के ही में ही पंकज कुमार व पुतान ने उसे फोन पर जान से मारने के साथ गालियां व हाथ पैर तोड़ने की धमकी बेवजह दी है जिसकी बाकायदा फोन पर रेकॉर्डिंग भी हैं  जिसके बाद पत्रकार ने सम्बंधित चौकी पर शिकायत भी करी लेकिन कोई भी उसकी सुनवाई नही हुई वही आरोपि  पत्रकार को खुलेआम जान से मारने की धमकी दे रहा हैं। इस संबंध में जिले के पत्रकारों व पत्रकार संगठन 
में काफी रोष हैं सभी पत्रकारो ने मामले में आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की करी है।
अनुज मौर्य रिपोर्ट

खम्भे की लाइट कटने में भला कोई मारपीट करता हैं क्या ,लेकिन हुआ कुछ ऐसा ही


सलोन रायबरेली-मामूली कहासुनी में शनिवार की रात दो पक्षो में खूनी संग्राम हुआ।जिसमें एक पक्ष से एक युवक गम्भीर रूप से घायल हो गया।पुलिस के मुताबिक विद्युत खम्भे से केबिल कट जाने के विवाद को लेकर विवाद हुआ है।मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है।सलोन कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सभा कुम्हारन का पुरवा मजरे बेवली निवासी नान भैया पुत्र दर्शन और कमलेश पुत्र बाबूलाल के बीच शनिवार की रात मामूली कहासुनी के बाद विवाद शुरू हो गया।देखते ही देखते दोनो पक्षो से लाठी डंडे लेकर लोग आमने सामने हो गये।और जमकर एक दूसरे पर लाठियां चटकने लगी।इस दौरान ग्रामीणों ने डायल 112 को सूचना दे दी।वही स्थानीय पुलिस बल भी मौके पर पहुँच गई।पुलिस ने मौके से दोनो पक्षो से दो लोगो को हिरासत में ले लिया।जब कि घायल एक युवक को मेडिकल के लिए भेज दिया गया।पुलिस के मुताबिक विद्युत खम्भे से एक पक्ष का केबिल कट जाने के मामले को लेकर विवाद हुआ है।सलोन कोतवाल राम अशीष उपाध्याय ने बताया कि नान भैया के सिर में गम्भीर चोट आई है।पीड़ित युवक की तहरीर पर नकछेद, कमलेश पुत्र गण बाबूलाल एवं 
नीलेश, लवकुश के विरुद्ध 323 504 एससी एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।
अनुज मौर्य/अजीत प्रताप सिंह रिपोर्ट

पूर्व मंत्री की आईडी के बाद अब इस व्यापारी नेता की भी हैकरों ने आईडी करी हैक

रायबरेली ब्यूरों 

खबरदार कहीं आप की भी फेसबुक आईडी ना हो गई हो हैक।जी हां अभी कल की ही बात है जब पूर्व कैबिनेट मंत्री, विधायक ऊंचाहार विधानसभा समाजवादी पार्टी मनोज कुमार पांडेय की फेसबुक की आई डी हैक होने का मामला प्रकाश में आया था। वही आज बसंत सिंह बग्गा जिला अध्यक्ष उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल रायबरेली ने भी अपनी फेसबुक आईडी हैक होने की बात अपने फेसबुक वाल के माध्यम से आम की है। जिसमे बताया गया है कि वह गंभीर रूप से बीमार है, उन्हे पैसो की सख्त ज़रूरत है।
हैकर पैसो की मांग कर रहा है। श्री बग्गा ने सभी  से  निवेदन किया है कि!कोई भी अगर पैसों की मांग करता है तो संबंधित थाना और उन्हें व्यक्तिगत सूचित करे।जिससे उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सके ।

 *सावधान और सतर्क* 

यदि आप सतर्क नहीं है तो आप भी सतर्क हो जाइए। अपनी फेसबुक गोपनीयता को सुनिश्चित कीजिए। कहीं आपकी भी फेसबुक और आईडी के माध्यम से कोई साइबर क्राइम आपके साथ भी ना हो।और हैकर इसका फायदा उठा ले ।
अनुज मौर्य/मनीष श्रीवास्तव रिपोर्ट

गदागंज थानेदार की तेजी ने चेकिंग के दौरान पकड़ा गांजा तस्कर को

 

गदागंज,रायबरेली 
थाना गदागंज रायबरेली पुलिस टीम द्वारा 15 कि0ग्रा0 गांजा के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है।पुलिस ने जलालपुर धई स्थित अंग्रेजी शराब ठेके के पास से अभियुक्त सौरभ कुमार जयसवाल पुत्र मूल चन्द्र निवासी आदर्श नगर मुराई बाग थाना डलमऊ रायबरेली को 15 किलो 100 ग्राम अवैध गांजे के साथ गिरफ्तार किया गया । जिसके विरूद्ध थाना स्थानीय पर मु0अ0सं0 342 / 19 धारा 8 / 20 एनडीपीएस एक्ट का अभियोग पंजीकृत कर अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

लावारिस बाइक में मिला देशी सुतली बम

बम निरोधक दस्ता करेगा सुतली बम की जांच

रायबरेली। लावारिस बाइक में देशी सुतली बम मिलने से गांव में हड़कम्प मच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने बाइक को अपने कब्जे में लेकर देशी सुतली बम को एकांत में बाल्टी के अंदर रखवा दिया है। जिसकी जांच के लिए बम निरोधक टीम बुलाई गई है। मामला शिवगढ़ थाना क्षेत्र के सूरजपुर गांव का है जहां रविवार को पूर्वाहन 11 से देर रात तक लावारिस बाइक को खड़ी देखकर ग्रामीणों ने डायल 112 पुलिस एवं शिवगढ़ पुलिस को सूचना दी सूचना पर पहुंची पीआरवी 1750 एवं शिवगढ़ पुलिस ने पहुंचकर लावारिस बाइक की तलाशी ली तो बाइक में लगे डिग्गी बैग में देशी सुतली बम मिला जिसकी खबर से पूरे गांव में हड़कंप मच गया। रात में ही पुलिस ने बाइक को अपने कब्जे में ले लिया वहीं थाना परिसर के अंदर एकांत में बाल्टी के अंदर रखवा दिया है। वहीं पुलिस बाइक मालिक का पता लगाने में जुड़ गई है। शिवगढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक अजीत कुमार विद्यार्थी का कहना है कि बम निरोधक दस्ता बुलाया गया है जिसकी जांच रिपोर्ट के आधार पर विधिक कार्यवाही की जाएगी।

आखिर क्यों बाइक में जाँच करेगी बम निरोधक दस्ता टीम

 

रायबरेली

रविवार को सुबह 11:00 बजे से देर रात तक खड़ी लावारिस बाइक को देखकर ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी सूचना पाकर मौके पर पहुंची डायल 112 एवं शिवगढ़ पुलिस ने बाइक की तलाशी ली तो उसमें लगे डिग्गी बैग में सुतली बम मिला। पुलिस ने बाइक को कब्जे में ले लिया है और सुतली बम को बाल्टी के अंदर पानी में रखवा दिया है। शिवगढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक अजीत कुमार विद्यार्थी का कहना है कि बम निरोधक टीम आकर सुतली बम की जांच करेगी जिसके पश्चात टीम की रिपोर्ट के आधार पर विधिक कार्यवाही की जाएगी।फिलहाल पुलिस वाहन मालिक की तलाश कर रही है कि ये वाहन किसका है और ये वाहन में बम कहा से आया ये तो वाहन मालिक के पकड़े जाने के बाद ही पता चल पाएगा कि असलियत क्या है।
अनुज मौर्य रिपोर्ट

नकाबपोश बदमाशों ने युवक को खिलाया जहरीला पदार्थ

रायबरेली। शहर कोतवाली क्षेत्र के सिविल लाइन के पास एक युवक को नकाबपोश तीन लोगों ने नशीला पदार्थ खिलाकर बेहोश कर दिया और युवक को साथ में उठा ले गए। मुंशीगंज निवासी शिवबरन किसी काम से शहर आया था। जहां सिविल लाइन इलाके में उसके साथ इस घटना को अंजाम दिया गया। शिवराम को जब होश आया तो उसने खुद को इलाहाबाद रोड पर शारदा नहर के पास पड़ा पाया। खुद सिमरन घर पहुंच कर अपनी आपबीती घर वालों को बतायी।
परिजन शिवम को जिला अस्पताल लेकर आए जहां प्राथमिक उपचार कर रहे डॉक्टरों ने उसे खतरे से बाहर बताया।
शिवराम के भाई दीपू यादव का कहना है कि जो लोग उसे ले गए उनका इरादा लूटपाट करने का था।