दिल्ली यूनिवर्सिटी में पहले दिन ही हुए दो हजार से अधिक दाखिले

दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गयी है, डीयू के प्रशाषनिक अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 2,758 दाखिले के लिए प्रोसेस शुक्रवार को सुबह 10 बजे तक करा दिए गए थे, प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए दाखिले शुरू हो गए हैं, पहली कट-ऑफ से बाद, दाखिल के पहले दिन दिल्ली यूनिर्सिटी के अलग-अलग कॉलेजों में कुल 2,758 स्टूडेंट्स ने दाखिले लिए, कुल 2,750 सीटों पर हुए दाखिलों में से 1,496 दाखिले अप्रूव हो गए हैं,  जिसका मतलब है कि इतने स्टूडेंट्स ने फीस भी जमा कर दी है।
डीयू के मीडिया से सम्बंधित अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि 2,758 दाखिले के लिए प्रोसेस शुक्रवार को सुबह 10 बजे तक करा दिए गए थे, डीयू ने अंडरग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए पहली कट-ऑफ लिस्ट गुरुवार रात को जारी की थी। सबसे हाई कट-ऑफ निकालने के मामले में हिंदू कॉलेज आग रहा, हिंदू कॉलेज के पॉलीटिकल साइंस ऑनर्स की कट-ऑफ 99% है. इसमें पिछले साल की तुलना में मामूली वृद्धि हुई है।
हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल अंजू श्रीवास्तव ने बताया कि शुक्रवार को उनके कॉलेज में 310 दाखिले हुए. जिसमें से 31 स्टूडेंट्स ने पॉलीटिकल साइंस ऑनर्स में दाखिला लिया. पॉलीटिकल साइंस ऑनर्स के लिए कुल 43 सीटें थीं,  BSc (Honours) Physics के लिए 63 सीट्स थी, जिसमें से 53 सीट्स भर चुकी हैं.
उन्होंने कहा दाखिले के पहले दिन सभी कोर्सेज में दाखिले हुए।
लेडी श्री राम कॉलेज की प्रिंसिपल सुमन शर्मा ने कहा कि छात्रों की अभूतपूर्व प्रतिक्रिया थी, वे अभी भी दाखिले का डेटा का संकलन कर रहे थे, Shri Ram College of Commerce में 135 सीटों में से 75 दाखिले BA (Honours) Economics के लिए हुए. B.Com (Honours) के लिए वहां कुल 552 सीट्स में 200 सीटें भर गईं।
हंसराज कॉलेज में 89 स्टूडेंट्स ने साइंस स्ट्रीम के कोर्सेज में दाखिले लिए, जबकि कॉमर्स और साइंस कोर्सेज में 79 स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया।

तीन घंटे से कम समय में पहुँच गए आगरा से लखनऊ तो कट जाएगा चालान 

दिल्ली में नर्सरी स्कूलों में एडमिशन पाने के लिए एक और अवसर

 


निजी स्कूलों में दाखिले के लिए दिल्ली में जो अभिभावक इंतजार कर रहे हैं उनके लिए एक और मौका आ गया गया है, दिल्ली शिक्षा निदेशालय एक बार फिर नर्सरी में एडमिशन का मौका दे रही है।
यह खुशखबरी हैं अभिभावकों के लिए है जिनके बच्चों को अभी तक प्रवेश नहीं मिल पाया है वह अभिभावक अब फिर से आवेदन कर सकते हैं मगर यह मौका सिर्फ इकनॉमिकली वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) और डिस्एडवांटेज ग्रुप (डीजी) के लिए ही मान्य है। दरअसल इकनॉमिकली वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) और डिस्एडवांटेज ग्रुप (डीजी) ग्रुप में अभी 2800 सीटें खाली हैं, इन सीटों को भरने के लिए दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने दोबारा आवेदन प्रकिया शुरू की है। निदेशालय ने बीती रात तक उन स्कूलों और सीटों की लिस्ट निदेशालय वेबसाइट में अपलोड कर दी है, जहां सीटें खाली हैं। अब इसके बाद 26 जून से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है, ये आवेदन पत्र 3 जुलाई तक फॉर्म भरे जा सकेंगे, इसके लिए 9 जुलाई को कंप्यूटराइज्ड ड्रॉ निकाला जाएगा।
अभिभावकों को कोई परेशानी न हो इसके लिए निदेशालय की तरफ से डीओई की हेल्पलाइन बनाई गई है और अभिभावक 8800355192 और 9818154069 पर 10 बजे से 5 बजे के बीच (सोमवार से शुक्रवार) फोन पर शिकायत कर सकते हैं तथा doept.delhi.gov.in में जाकर शिकायत पोर्टल पर शिकायत या सलाह ले सकते हैं।