लखनऊ में घड़ी व्यवसाई की गोली मारकर ह्त्या , दो लाख लूटे

लखनऊ :  राजधानी लखनऊ के आलमबाग इलाके में घड़ी व्यापारी की सरेराह गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद दो लाख रुपये से भरा ट्रॉलीबैग लूट लिया। हमले में दिल्ली से तगादा करने आया साथी व्यापारी घायल हो गया। दोनों व्यापारी स्कूटी पर सवार थे। दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन के पास रविवार रात करीब 10 बजे हुई इस वारदात से सनसनी फैल गई। 
मौके पर पहुंचे एसएसपी कलानिधि नैथानी ने इलाके की नाकाबंदी कराई, लेकिन बदमाशों का पता नहीं चला। प्रभारी निरीक्षक आनंद कुमार शाही ने बताया कि नाका के दुर्विजयगंज निवासी घड़ी एवं सिगरेट-पानमसाला व्यापारी मनोज भट्टाचार्य (50) दिल्ली से आए अपने दोस्त आशुतोष बजाज उर्फ आशू को साथ लेकर चारबाग में गुरुनानक मार्केट से तगादा वसूलने के बाद स्कूटी से चारबाग रेलवे स्टेशन जा रहे थे। 

इसी दौरान बदमाशों ने इस वारदात को अंजाम दिया। घायल आशुतोष ने पुलिस को बताया कि दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन के पास बाइक से आए दो बदमाशों ने उनकी स्कूटी को ओवरटेक करके रोका। पिछली सीट से उतरे बदमाश ने उनके सिर पर तमंचे के बट से हमला कर स्कूटी समेत गिरा दिया। मनोज को गोली मारकर दो लाख रुपये व अन्य सामान से भरा ट्रॉली बैग लूट ले गए।

इस बीच, राहगीरों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने लहूलुहान मनोज को ट्रॉमा सेंटर और आशुतोष को अजंता अस्पताल पहुंचाया। ट्रॉमा में डॉक्टरों ने मनोज को मृत घोषित कर दिया। 

पुलिस की तहकीकात में सामने आया कि वारदात में 4 बदमाश शामिल थे। दो बदमाशों ने व्यापारियों पर हमला किया। बाकी दो बदमाश कुछ दूरी पर बाइक पर थे और इलाके की गतिविधियों पर नजर रख रहे थे। बदमाशों के सुराग के लिए पुलिस सीसीटीवी कैमरे खंगाल रही है।


 

14 वर्ष पहले हुए पूर्वांचल के इस बहुचर्चित हत्याकांड में सभी आरोपियों को सीबीआई कोर्ट ने किया बरी

नईदिल्ली - पूर्व विधायक कृष्णानंद राय की 2005 में गोलोयों से भूनकर हुई हत्या के मामले में आज सीबीआई अदालत ने फैसला सुनाते हुए मामले में सभी पांच आरोपियों को बरी कर दिया है। कृष्णानंद राय की हत्या के मामले में संजीव माहेश्वरी, एजाजुल हक़, मुख्तार अंसारी, अफ़ज़ाल अंसारी, राकेश पांडेय, रामु मल्लाह, मंसूर अंसारी और मुन्ना बजरंगी को आरोपी बनाया गया था जिसमे से मुन्ना बजरंगी की इसी वर्ष जेल में जेल हत्या कर दी गयी थी।  
विदित हो कि पूर्व विधायक राय की 2005 में हत्‍या कर दी गई थी, वह मौजूदा विधायक थे,  इस घटना ने उस वक्‍त बड़ा राजनीतिक तूफान ला दिया था।  जिसका आरोप बाहुबली नेता मुख्‍तार अंसारी सहित अन्‍य लोगों पर लगा।  हालांकि कोर्ट ने मुख्‍तार सहित अन्‍य सभी को बरी कर दिया है, मुख्‍तार वर्तमान में बसपा से विधायक और उनके भाई अफ़जाल अंसारी बसपा से सांसद हैं। विधायक कृष्‍णानंद राय की हत्‍या के विरोध में और दोषियों को सजा देने की मांग करते हुए भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और मौजूदा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चंडौली में धरने पर बैठ गए थे, जिसके बाद इस मामले को सीबीआई को सौंप दिया गया था. ऐसे में करीब 13 साल तक कोर्ट में मामले की सुनवाई के बाद मुख्‍तार अंसारी को सबूतों की कमी के आधार पर बरी कर दिया गया है।  


कौन थे कृष्णानद राय 

पूर्वांचल की सियासत व दबंगई आज भी लोगों को अपराधों के वे किस्से याद दिलाती है जनकों सोंचकर ही रूह काँप जाती है। इसी दहशत को बरकरार रखने के लिए कई कई बार खूनी जंग हो चुकी है। ऐसी ही एक जंग का खूनी अंत हुआ था नवंबर 2005 में जब बीजेपी विधायक कृष्णानंद राय की हत्या ने यूपी की सियासत को हिलाकर रख दिया था।  
इस हत्याकांड के बाद अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह और कल्याण सिंह जैसे दिग्गज नेताओं ने सीबीआई जांच की मांग की थी। 
 इसके अलावा कृष्णानंद राय की पत्नी अलका राय ने जो एफआईआर दर्ज कराई थी, उसमें मुख्तार अंसारी, अफजल अंसारी, मुन्ना बजरंगी, अताउर रहमान, संजीव महेश्वरी, फिरदौस, राकेश पाण्डेय आदि का नाम शामिल थे। हालांकि मामले में बुधवार को दिल्ली की सीबीआई कोर्ट ने सबूतों के आभाव में सभी आरोपियों को बरी कर दिया.

पुरानी है मुख़्तार व कृष्णानंद की रार की कहानी 

पूर्वांचल में अपराध की दुनिया के बेताज बादशाह कहे जाने वाले मुख़्तार अंसारी 90 के दशक में सियासत की राह पकड़ी थी और  उन्होंने 1996 में विधानसभा चुनाव लड़ा और राजनीति पारी की शुरुआत की, सियासी ताकत के साथ आने से मुख़्तार का कद और बढ़ा, साथ ही दुश्मनों की संख्या भी. इनमे से एक प्रमुख नाम था ब्रजेश सिंह का. दोनों की दुश्मनी की भेंट कई लोग चढ़े. गैंगवार में काफी खून बहा, स्थानीय सूत्रों की माने तो ब्रजेश सिंह मुख़्तार के सामने कमजोर पड़ने लगा तो उसने सियासी मदद की तलाश शुरू की ऐसे में उसे यह मदद मिली कृष्णानंद राय से. कहते हैं सियासत में अपराध करने वाला और करवाने वाला अलग-अलग. जिस वक्त मुख़्तार की तूती बोल रही थी, उसी वक्त उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले की मोहम्मदाबाद सीट से 2002 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की टिकट पर कृष्णानंद राय ने चुनाव जीता. ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक रखने वाले कृष्णानंद राय से अंसारी की अदावत बढ़ने लगी और उनका कद बढ़ता देख अंसारी को ये बात हजम नहीं हुई. धीरे-धीरे दोनों में तकरार बढ़ने लगी और क्षेत्र में बालू गिट्टी के निकलने वाले ठेके जंग का कारण बनने लगे.
मुख़्तार और कृष्णानंद दोनों ही सियासत में थे और संवैधानिक पद पर आसीन थे. ऐसे में खुद अपराध करना उचित नहीं था. लिहाजा कृष्णानंद ने ब्रजेश सिंह को शरण दी तो मुख़्तार ने मुन्ना बजरंगी को खड़ा किया. पूर्वांचल में किसी बड़ी घटना का अंदेशा तो सभी को था, लेकिन वह कृष्णानंद राय की हत्या से जुड़ी होगी किसी ने नहीं सोचा था. नवंबर 2005 में पूर्वांचल के दो बाहुबलियों की जंग की भेंट चढ़े कृष्णानंद राय और उनके छह साथी. एक समारोह से लौटते हुए कई हथियार बंद लोगों ने कृष्णानंद राय के काफिले पर हमला किया. उनके पास एके-47 और कई ऑटोमैटिक हथियार थे, जिससे राय और उनके कुल छह साथियों की हत्या कर दी गई, 2002 में हुए जानलेवा हमले में बाल-बाल बचने के बाद ही मुख़्तार ने बदले की योजना बना ली थी. इस बार मुख़्तार सामने नहीं आना चाहते थे. ब्रजेश सिंह अंडरग्राउंड थे और उनके मारे जाने की अफवाह भी थी. लेकिन मुख्तार को भनक थी कि ब्रजेश को कृष्णानंद राय का संरक्षण प्राप्त है. लिहाजा मुख़्तार ने यह जिम्मेदारी मुन्ना बजरंगी को सौंपी थी इस हत्याकांड में सभी आरोपियाें के बरी होने के बाद सीबीआई की जांच पर सवाल उठ रहे हैं. इतने बड़े हत्याकांड में सीबीआई एक भी सबूत पेश नहीं कर सकी, सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया. फैसले के बाद अब सवाल यह उठ रहा है कि आखिर इस हत्या के पीछे कौन था?

भाजपा विधायक पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली किशोरी के चाचा को दस साल की सज़ा

कानपुर : उन्नाव से भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली किशोरी के चाचा को हत्या के प्रयास के मुकदमे में मंगलवार को फास्ट ट्रैक कोर्ट प्रथम के न्यायाधीश ने 10 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई है।  जान से मारने की धमकी देने के मुकदमे में भी एक साल की सजा हुई है। दोनों सजाएं साथ चलेंगी।
वर्ष 2000 के जून में ग्राम पंचायत चुनाव के दौरान किशोरी के चाचा ने अपने भाइयों के साथ मिलकर विधायक के छोटे भाई जयदीप सिंह उर्फ अतुल सिंह पर जानलेवा हमला किया था। जयदीप सिंह ने किशोरी के पिता व दोनों चाचा के खिलाफ माखी थाने में हत्या के प्रयास की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।
मुकदमे की सुनवाई के बाद 4 अक्तूबर 2004 को फैसला सुनाते हुए न्यायाधीश ने न्यायालय में उपस्थित किशोरी के पिता (अब मृतक) और छोटे चाचा (अब मृतक) को दोषमुक्त कर दिया था। जबकि तीसरा आरोपी (किशोरी का चाचा) फरार था। नवंबर 2018 को न्यायालय ने इसी मुकदमे में चाचा के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था।

माखी थाना पुलिस ने 14 साल से न्यायालय से फरार किशोरी के चाचा को दिल्ली से गिरफ्तार कर जेल भेजा था। मंगलवार सुबह करीब 11 बजे पुलिस चाचा को रायबरेली जेल से लेकर उन्नाव न्यायालय पहुंची। फास्ट  ट्रैक कोर्ट प्रथम में पेश किया। न्यायाधीश प्रहलाद टंडन ने दोनों पक्षों की बहस में अभियोजन की ओर से एडीजीसी रामजीवन यादव, अवधेश सिंह, राजेश त्रिपाठी व हरीश अवस्थी वहीं बचाव पक्ष से अजेंद्र अवस्थी, अशोक द्विवेदी व महेंद्र सिंह की बहस सुनी।

न्यायाधीश ने किशोरी के चाचा पर हत्या के प्रयास का दोष साबित होने पर 10 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई। अर्थदंड न जमा करने पर छह महीने अतिरिक्त सजा काटनी होगी। वहीं विधायक के भाई को जान से मारने की धमकी देने के मुकदमे में भी एक साल की सजा सुनाई है। दोनों सजाएं साथ चलेंगी। न्यायाधीश ने मुकदमे के निर्णय की एक कॉपी दोषी को देने के आदेश दिए हैं। बचाव पक्ष के वकील अजेंद्र अवस्थी व महेंद्र सिंह ने बताया कि 8 जुलाई को अभिलेखों से छेड़छाड़ मामले में सीजेएम कोर्ट में पेशी होगी।

इस मामले में फिर सक्रिय हुई सीबीआई, एक साथ 18 शहरों में की ताबड़तोड़ छापेमारी  

नईदिल्ली -  सीबीआई ने बैंकिंग मामलों में हुई धांधली के मामलों में ताबड़तोड़ छापेमारी करते हुए एकसाथ 18 शहरों में छापेमारी की है, सीबीआई की इस कार्यवाही से धोखाधड़ी करने वालों में हड़कंप मच गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ सीबीआई एक साथ 50 जगहों पर छापेमारी कार्रवाई कर रही है।   सीबीआई ने बैंक धोखाधड़ी के मामले में विभिन्न कंपनियों, उनके प्रमोटरों, निदेशकों, फर्मों और बैंक अधिकारियों सहित कई आरोपियों के खिलाफ 14 मामले दर्ज किए गए हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक लगातार बैंक धोखाधड़ी की शिकायत पर मंगलवार को कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने पूरे देश में छापेमारी कार्रवाई की है. अधिकारियों ने बताया कि देश में 12 राज्य में विभिन्न मामलों में कंपनियों के प्रमोटर्स और निदेशकों के खिलाफ एक साझा कार्रवाई के तहत एजेंसी की टीमों ने 18 शहरों में 50 स्थानों पर छापे मारे. सीबीआई के एक अधिकारी के मुताबिक देशभर में बैंक धोखाधड़ी घोटाले के मामले में सीबीआई ने विशेष अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत आज छापेमारी कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है वहीँ मामले में सीबीआई ने विभिन्न कंपनियों, उनके प्रमोटरों निदेशकों, फर्मों और बैंक अधिकारियों सहित आरोपियों के खिलाफ 14 मामले दर्ज हैं।  

नगर निगम कर्मचारियों को पीटने वाला यह विधायक गया सलाखों के पीछे

 

सत्ता के नशे में चूर विधायक को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है, बतातें चलें की इंदौर में विधायक आकाश विजयवर्गीय का नगर निगम के कर्मचारियों को पीटने का वीडियो सोशल मिडिया पर वायरल हो रहा था जिसके बाद हरकत मे आयी पुलिस ने मामले में विधायक पर मामला दर्ज का लिया था. आकाश के खिलाफ शहर के एमजी रोड थाने में सरकारी काम में बाधा और बलवा करने के मामले में  धारा 353, 294, 506, 147 और 148 धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। नगर निगम के जोनल अधिकारी धीरेंद्र बायस ने जानकारी दी है कि विधायक आकाश विजयवर्गीय सहित उनके कार्यकर्ताओं पर मुकदमा दर्ज किया गया है.

क्रिकेट बैट से की थी पिटाई 


बताते चले की सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि आकाश किस तरह से अधिकारीयों की पिटाई कर रहे हैं. इंदौर के गंजी कंपाउंड इलाके में जर्जर मकान तोड़ने गए नगर निगम की टीम पर बीजेपी विधायक आकाश विजयवर्गीय ने क्रिकेट बैट से हमला बोल दिया था. उन्होंने सरेआम अफसर और कर्मचारियों को बैट से पीटा. इस दौरान पुलिस और नगर निगम अमले में शामिल अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ हाथापाई और तीखी बहस भी की थी. उनके समर्थकों ने नगर निगम की जेसीबी मशीन में भी जमकर तोड़फोड़ की थी.
पूरे मामले को लेकर मध्‍य प्रदेश के सरकार में मंत्री बाला बच्चन ने कहा था कि  मामले में आकाश विजयवर्गीय के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस घटना से बीजेपी का चाल-चरित्र और चेहरा उजागर हुआ है. नगरीय प्रशासन राज्‍य मंत्री जयवर्धन सिंह ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि किसी भी जनप्रतिनिधि को ऐसा नहीं करना चाहिए

चोरी के शक में युवक की पिटाई के बाद मौत, लगवाए गए थे जय श्री राम के नारे

झारखंड : झारखण्ड के  सरायकेला खारसवानंद  में एक 22 साल के युवक की रविवार को स्थानीय लोगों ने बुरी तरह पिटाई कर दी। उसे बाद में चोरी के शक में पुलिस के हवाले कर दिया गया। पीड़ित की पहचान तबरेज के तौर पर हुई है। उसे रविवार सुबह पहले सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया और बाद में उसे जमशेदपुर के टाटा अस्पताल रेफर कर दिया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।
घटना को लेकर तबरेज के परिवार का कहना है कि यह सांप्रदायिक हमला था और उससे जबरन जय श्रीराम और जय हनुमान के नारे लगाने के लिए कहा गया। तबरेज के रिश्तेदार मकसूद आलम ने कहा, 'कुछ स्थानीय लोगों ने तबरेज की पिटाई की और फिर उसे पुलिस के हवाले कर दिया। उसपर चोरी का शक जताया गया जबकि यह सांप्रदायिक हमला था। उसे इसलिए मारा गया क्योंकि वह मुस्लिम था। उन्होंने उससे बार-बार जय श्रीराम और जय हनुमान के नारे लगवाए।'
उन्होंने आगे कहा,  'हमें अस्पताल में उससे मिलने तक नहीं दिया गया। हमारे पास घटना का वीडियो है। मैं चाहता हूं कि आरोपियों को गिरफ्तार किया जाए।' दूसरे रिश्तेदार ने कहा, 'हम चाहते हैं कि उस समय ड्यूटी पर मौजूद पुलिस के खिलाफ कार्रवाई हो।' मामले को लेकर पुलिस का कहना है कि एफआईआर दर्ज हो चुकी है और आगे की जांच की जा रही है।