News Plus

माता मंदिर शहीद स्मारक मुंशीगंज रायबरेली में ग्यारह हजार दीपो को प्रज्वलित किया

माता मंदिर शहीद स्मारक मुंशीगंज रायबरेली में ग्यारह हजार दीपो को प्रज्वलित किया


रायबरेली - विगत चार वर्ष के भांति गत वर्ष भी भारत माता फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठा आशुतोष सिंह के नेतृत्व में संगठन के सैकड़ो पाधिकरियो ने संयुक्त रूप से भारत माता मंदिर शहीद स्मारक मुंशीगंज रायबरेली में ग्यारह हजार दीपो को प्रज्वलित किया। इस मौके पे संगठन के राष्ट्रीय महासचिव गौरव सिंह ने कहा कि प्रशासन द्वारा भारत माता मंदिर एवम शहीद स्मारक को लगातार उपेक्षित किया जा रहा है मन्दिर परिसर में लंबे समय से कोई साफ सफाई का कार्य नही कराया जा रहा है आज मौके पे उपस्थित संगठन के पाधिकरियो ने अपनी नैतिक जिमेदारी को समझते हुए मन्दिर की साफ सफाई की। इसी मौके पे संगठन के जिला अध्यक्ष विनीत सिंह राठौड़ ने कहा कि शाहिद स्मारक स्थल वा मन्दिर परिसर पर शाम को रोजाना अराजक तत्वों का जमावड़ा लगता है शाशन को इस संदर्भ में कड़ाई से कार्यवाही करने की आवश्यकता है जिला अध्यक्ष ने कहा कि अगर शाशन ने उक्त विषय को गंभीरता से ना लिया तो संगठन सैकड़ो पे उतर कर धरना प्रदर्शन करने को बाध्य होगा। इस मौके पे मुख्य रूप से आलोक  अमरेंद्र नागेंद्र विनय प्रीत गोपाल एडवोकेट अमरेंद्र अखिलेश मयंक दिलीप अमृत सौरभ राजेन्द्र   शुभम वैभव लाल जी अभिषेक सत्यम शिवम प्रवीण शोभित शिवेंद्र सिंह नीरज आदि लोग उपस्थित रहे।


 

भाजपा को जीत से सबक लेने की जरूरत है, अंत में मोदी आएगा चुनाव जिता देगा इससे काम नहीं चलेगा

भाजपा को जीत से सबक लेने की जरूरत है, अंत में मोदी आएगा चुनाव जिता देगा इससे काम नहीं चलेगा

 

हार से सबक लेना तो दुनिया का दस्तूर है लेकिन ये मौका है भाजपा के लिए जीत से सबक लेने का और पार्टी का रिकॉर्ड बताता है कि वह ऐसा कर सकती है.

 

बात 2019 की ही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी के एक अहम अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे जिसमें देश भर से पार्टी के पदाधिकारी व नेता मौजूद थे. यह वह पड़ाव था जब भाजपा राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ का चुनाव हार चुकी थी जिससे लोकसभा में उसके भविष्य को लेकर सवाल उठने लगे थे. यह तीनों ही राज्य अरसे से भाजपा का गढ समझे जाते थे. बहरहाल, अधिवेशन में बोलते हुए नरेंद्र मोदी ने इशारा किया कि किसी भी प्रदेश के नेतृत्व को ऐसा नहीं समझना चाहिए कि अंत में चुनाव के समय ‘मोदी आएगा और जिता ही देगा.’ यह बयान शायद मीडिया की नजर से चूक गया या किसी ने इसका निहितार्थ पकड़ा नहीं. आज वही बयान हरियाणा और महाराष्ट्र के संदर्भ में भी दोहराया जा सकता है.

डिलिवरी और शिथिलता का प्रश्न

दरअसल, नरेंद्र मोदी और अमित शाह के अथक प्रचार और मतदाता को प्रभावित करने की क्षमता ने प्रदेश इकाइयों में एक निर्भरता ला दी है जिससे कई बार वे शिथिल भी हो जाते हैं. यह बात खास तौर पर उन राज्यों में देखी जा रही है जहां पार्टी सत्ता में है, जैसा कि 2018 में तीन राज्यों में हुआ और कुछ हद तक अब हरियाणा व महाराष्ट्र में. हालांकि महाराष्ट्र में कुल 150 सीटें लड़कर 105 सीटों पर विजयी होना राजनीतिक रूप से महाराष्ट्र जैसे जटिल प्रदेश में छोटी बात नहीं है. छोटी बात तो हरियाणा जैसे प्रदेश में भाजपा का लगातार दूसरी बार सबसे बड़ी पार्टी होना भी नहीं है. लेकिन हां, लोकसभा के वोट की लहर देखें तो यह कठिनाई की ओर इशारा करता है.

 

डिलिवरी यानी सरकार-प्रशासन को हर नागरिक तक पहुंचाना प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी होती है और इसकी जवाबदेही केंद्र पर थोपी या टाली नहीं जा सकती. जहां हरियाणा में डिलिवरी में कमी के संकेत पहेल से ही थे वहीं महाराष्ट्र में समस्याएं काफी ज्यादा और प्रदेश बहुत बड़ा होने के चलते शायद और कोशिशें करने की जरूरत थी.

 

हरियाणा में विशेष रूप से मंत्रियों का हारना सरकार की डिलिवरी में कमी का पक्का संकेत है. लेकिन इससे यह कह देना कि राष्ट्रवाद का नारा फेल हो गया जल्दबाजी का निष्कर्ष मालूम होता है. वास्तव में जब तक कोई डाटा विश्लेषण यह साबित न कर दे तब तक राष्ट्रवाद चला या नहीं, कितना चला इसपर कोई निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी ही होगी.

कौन से मुद्दे चले और कौन से नहीं इसपर शायद और गहन समीक्षा की जरूरत है लेकिन इतना तय है कि विपक्ष भाजपा को परास्त नहीं कर पाया लिहाजा इन नतीजों को अपनी जीत के रूप में पेश करना बंद करे. विपक्ष के लिए सांत्वना पुरस्कार यह है कि जैसा 2019 लोकसभा के बाद कहा जा रहा था कि देश में विपक्ष निष्क्रिय हो चुका ऐसा कतई नहीं है और यह लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है.

महाराष्ट्र हरियाणा से सबक लें

पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का माइक्रो मैनेजमेंट और एक एक बूथ पर जीत सुनिश्चित करने का गणित उनके गृह मंत्री बनने से संभवतः प्रभावित हुआ है. और पार्टी को इसका समाधान जल्दी से ढूंढना पड़ेगा. अगले कुछ महीनों में दो बेहद चुनौतीपूर्ण प्रदेश में चुनाव हैं. झारखंड में भाजपा सत्ताधारी है लिहाजा वही डिलिवरी वाला सवाल खड़ा होना तय है जबकि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की लोकप्रियता से लड़ना आसान नहीं होगा. यूं भी दिल्ली भाजपा पार्टी की सबसे कमजोर इकाइयों में मानी जाती है.

 

लेकिन भाजपा के लिए राहत की बात यह है कि यह नतीजे बहुत सही वक्त पर आए हैं. झारखंड में अनावश्यक मुद्दों, खासतौर पर हिंदू-मुस्लिम विवादों को हवा देने के बजाय, ठोस प्रशासनिक कदम पर फोकस करने की जरूरत तो है ही साथ ही प्रदेश के लिए नई आकांक्षाओं के अनुरूप विज़न पेश करना भी जरूरी है. इसी तरह दिल्ली में केंद्र व प्रदेश के बीच तालमेल पर भी जोर होना चाहिए ताकि दिल्ली को एक विश्व स्तर की राजधानी का रूप दिया जा सके और दिल्लीवासियों का जीवन स्तर बेहतर हो.

2014 के लोकसभा चुनाव के तुरत बाद हुए उपचुनावों में बुरी तरह हारने से लेकर बिहार और दिल्ली में सफाए तक भाजपा का मौजूदा नेतृत्व पिछले पांच सालों में जीत ही नहीं हार को भी बखूबी देख चुका है. मगर पार्टी ने इन अनुभवों के बाद फौरन अपनी रणनीति को चुस्त-दुरूस्त भी किया है, तो हार से ही नहीं जीत से भी सबक लेना पार्टी के हक में होगा, और लगे हाथों भाजपा या विपक्ष की ही तरह एग्जिट पोल करने वाली एजेंसियां भी कुछ सबक ले लें तो सोने पे सुहागा!

 परिवार कल्याण रथ को उपाधीक्षक ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 

 परिवार कल्याण रथ को उपाधीक्षक ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना 

 

ताजपुर   मोरवा /समस्तीपुर (अब्दुल कादिर)- अनुमंडलीय अस्पताल मोरवा में परिवार कल्याण रथ को चिकित्सा पदाधिकारियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सरकार द्वारा प्रवासी लाभार्थियों को परिवार नियोजन की सेवा समुचित लाभ के साथ मिले इसके लिए सरकार और केयर इंडिया के सहयोग से जागरूकता रथ चलाया जा रहा है। यह  जागरूकता रथ 30 अक्टूबर तक प्रखंड क्षेत्र के पंचायतो एवं गांवों में जाकर संबंधित जानकारी लाभार्थियों को दी जाएगी आशा के द्वारा लाभार्थियों का सर्वे कराया जा रहा है । परिवार कल्याण सेवा उपलब्ध कराने की सरकार की मंशा को लेकर पूरे बिहार में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े का आयोजन हर तीन माह पर आयोजित की जाती है। पखवाड़े में महिला बंध्याकरण , पुरूष नसबंदी, कॉपर टी , अंतरा गर्भ निरोधक सुई , और गर्भ निरोधक गोली  अनुमंडल अस्पताल में मुफ्त उपलब्ध है। इसके साथ प्रत्येक पंचायत में उपस्वास्थ्य केंद्र एवम आंगनबाड़ी केंद्र पर आयोजित आरोग्य दिवस में परिवार कल्याण की सेवा उपलब्ध होगी।  इस कार्यक्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य प्रबन्धक मो० फजले रब ,डॉ० आर सी महतो ,डॉ० प्रवीण कुमार डॉ० सतेन्द्र कुमार सीमा कुमारी केयर इंडिया प्रखण्ड प्रबन्धक बी० सी० एम प्रिर्यका कुमारी ए० एन० एम आभा कुमारी रेणु कुमारी , आशा  आदि लोग उपस्थित थे।

 

 एनडीए प्रत्याशी प्रिंस राज की जीत पर बधाई 

 

ताजपुर /समस्तीपुर (अब्दुल कादिर)-  ताजपुर भारतीय जनता पार्टी मंडल की ओर से समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के उपचुनाव मे एनडीए प्रत्याशी माननीय प्रिंसराज पासवान को जीत पर बधाई देने के साथ-साथ महाराष्ट्र और हरियाणा में एनडीए गठबंधन को सबसे बड़ी पार्टी के रूप मे सीटे देने के लिये समस्तीपुर के जनता के साथ-साथ दोनों विधान सभा चुनाव हुए  राज्यों  की जनता को धन्यवाद देते हुये ।भाजपा नेताओ ने कहा कि  प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के द्वारा किये गये सबका साथ सबका विकास कार्य को समर्थन को जनता ने समर्थन दिया है ।इस बधाई संदेश  देने वाले नेताओं में कृष्ण मोहन गुप्ता, राजीव सूर्यवंशी,सुशील चौबे, अशोक नायक, धिरेन्द्र यादव धीरज, राजकुमार पंडित, अमरनाथ शर्मा, मनोज सिंह, राजकुमार राय, शंकर शर्मा, प्रेमपाल पासवान,आदि थे।

 

दिवाली प्रकाश पर्व पर छात्र-छात्राओं ने आकर्षक दीपोपर्व रंगोली रंगोली बनाई

दिवाली प्रकाश पर्व पर छात्र-छात्राओं ने आकर्षक दीपोपर्व रंगोली रंगोली बनाई

 

कठघर- एसजेएस पब्लिक स्कूल  कठघर में दिवाली प्रकाश पर्व पर छात्र छात्राओं ने आकर्षक दीपोपर्व रंगोली रंगोली बनाई जिसे देख कर विद्यालय के प्रधानाध्यापिका ने बच्चों को उपहार देकर उनका गौरव बढ़ाया। इस दौरान प्रधानाध्यापिका ने बताया कि बदलते जमाने के साथ-साथ हमारी परंपराएं भी बदलती जा रही हैं। पहले प्रकाश पर्व पर दिवालिया घर के चारों ओर रखी जाती थी लेकिन अब चाइनीज लाइटों ने गरीबों का रोजगार छीन लिया है फैशन के इस दौर पर लोग अपनी परंपराएं भूल रहे हैं। धार्मिक संस्कृति के पौराणिक कथाओं की खूबसूरत प्रस्तुतियों से उपस्थिति में बच्चों ने सभी लोगों का मन मोह लिया. प्रकाश पर्व के यथार्थता को राम,लक्ष्मण,सीता,हनुमान मे नन्हे मुन्ने बच्चों की वेशभूषा और उनके द्वारा निभाए गए खूबसूरत नाट्य रूपांतर की प्रस्तुति को आए हुए अभिभावकों एवं मेहमानों की खूब तालियां मिली जिससे बच्चों का उत्साह दुगुना हो गया। इस अवसर पर विद्यालय की संयुक्त सचिव प्रियंका सिंह ने बच्चों का उत्साहवर्धन के साथ त्योहार की शुभकामनाएं देते हुए प्रदूषण मुक्त बनाने की सार्थक अपील की विद्यालय की प्रधानचार्य नीलम सिंह ने बच्चों को इस प्रकाश पर्व के त्योहार पर सभी जगह अंधेरा दूर करने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित किया व पटाखों से दूर रहने की सलाह दी जिस पर सभी बच्चों ने सहमति जताई।

 

मनमोहक रंगोली में दीप जलाकर दीपावली का जश्न मनाया गया

 

डलमऊ रायबरेली- हर्षोल्लास और खुशी के पर्व दीपावली के अवसर पर डलमऊ कस्बे के साथ-साथ तहसील क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों की छात्राओं द्वारा मनमोहक आकर्षक रंगोली बनाई गई और उसमें तरह-तरह के रंग भर कर मनमोहक रंगोली में दीप जलाकर दीपावली का जश्न मनाया गया तथा दीपावली के अवसर पर पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए प्रदूषण युक्त पटाखे ना जलाने का संकल्प लिया गया. कस्बे के न्यू आदर्श शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज शांति मनोहर इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा विभिन्न प्रकार की मनमोहक और आकर्षण रंगोली बनाई गई और रंगोली में दीए जलाकर दीपावली की खुशी जाहिर की गई इसी क्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने के लिए दीपावली में प्रदूषण युक्त पटाखे ना जलाने का संकल्प लिया गया विद्यालय प्रबंध तंत्र द्वारा छात्र-छात्राओं को मिष्ठान वितरण कर दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं दी गई न्यू आदर्श शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज की छात्रा आस्था श्रीवास्तव अस्मिता इशिका अनामिका शिल्पा अनुकृति कीर्ति स्नेहा साक्षी ओमनी अवनेशा आदि के द्वारा बनाई गई रंगोली आकर्षण का केंद्र रहीं जिन्हें विद्यालय प्रबंध तंत्र द्वारा पुरस्कृत किया गया मौके पर शांति मनोहर इंटर कॉलेज में उपजिलाधिकारी डलमऊ सविता यादव द्वारा छात्राओं द्वारा बनाई गई रंगोली का अवलोकन किया गया और उन्हें प्रोत्साहित किया गया इस मौके पर राकेश यादव किशोरी लाल यादव राम शंकर तथा शांति मनोहर इंटर कॉलेज में प्रबंधक संदीप चौधरी राजेंद्र सिंह आनंद त्रिवेदी प्रमोद कुमार आदि के साथ छात्र-छात्राएं मौजूद रहे.

 

मित्र के यहां आए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

 

दीनशाह गौरा रायबरेली- गदागंज थाना क्षेत्र के खोदाएपुर में अपने मित्र के यहां आए युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया । तेलिया घाट गोसाईगंज अयोध्या का रहने वाला सूरज पुत्र रामअवतार अपने मित्र सुंदर लाल निवासी खोदायपुर थाना गदागंज के यहां 21 अक्टूबर को आया था जहां पर रात्रि में उसकी तबीयत अचानक बिगड़ गई उसके मित्र सुंदरलाल ने उसे जिला अस्पताल रायबरेली में भर्ती कराया जहां आज प्रातः उसकी मौत हो गई मौत की सूचना परिजनों को दी गई मौके पर पहुंचे परिजनों ने थाना अध्यक्ष गदागंज को तहरीर देकर हत्या की आशंका व्यक्त की सूचना पर पहुंचे थाना अध्यक्ष  गदागंज धीरेंद्र कुमार यादव ने परिजनों के द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया इस बाबत जब थानाध्यक्ष से बात की गई तो उन्होंने बताया कि परिजनों द्वारा संदिग्ध परिस्थितियों में मौत की बात कह कर कार्रवाई की मांग की है पीएम रिपोर्ट आने के बाद मौत की वजह स्पष्ट कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी

ताजपुर थाना क्षेत्र मोरवा के उत्तरी पंचायत के पप्पु ठाकुर,गणेश कुमार हत्या कांड की जाॅच किया इनौस 

ताजपुर थाना क्षेत्र मोरवा के उत्तरी पंचायत के पप्पु ठाकुर,गणेश कुमार हत्या कांड की जाॅच किया इनौस 

 

ताजपुर  मोरवा /समस्तीपुर (अब्दुल कादिर) -  ताजपुर थाना क्षेत्र मोरवा उत्तरी पंचायत के पप्पु ठाकुर, गणेश ठाकुर हत्या कांड की जाॅच इनौस जिला सचिव आसिफ होदा, इनौस जिला अध्यक्ष राम कुमार, कृष्ण कुमार, मो0 एजाज, मनोज कुमार, महेश कुमार, अरसद एकवाल, संतोष कुमार के नेतृत्व में कीया गया जाॅच में मृतक पप्पु ठाकुर के पुत्र कुंदन कुमार ने बताया कि अपराधि विनय ठाकुर, शिवम कुमार अक्सर चोरी की गाड़ी लेकर आता था और हमारे दरबाजे पर लगा देता था घटना के एक दिन पहले भी एक बिना नम्बर प्लेट की एक मोटरसाइकिल हमारे दरबाजे पर लगा दिया जिस पर हम लोगों ने विरोध किया तो विनय ठाकुर, शिवम कुमार गाली ग्लौज करते हुए हमारे पिताजी पप्पु ठाकुर पर गोली चलाई गोली कि आबाज सुनकर हमारे बड़े भाई गणेश कुमार जब घर से बाहर निकलने तो उन पर भी अपराधीयों ने ताबर तोर गोली चला दी जिसे पप्पु ठाकुर की घटना स्थल पर ही मौत हो गई एवं गनेण कुमार का मौत इलाज के दौरान हो गया जिसे पुरा परिवार दहशत में है और पुरा समाज आक्रोशित है स समय अपराधियों को अगर प्रशासन गिरफ्तार नहीं करती है तो इनौस उक्त घटना समेत जिला के अन्य अपराधिक घटना को लेकर चरणबद्ध आन्दोलन चलाया जाएगा जिस कि सारी जबाबदेही प्रशासन की होगी।

 

एक लाख 2 हजार 90 मतों से प्रिंस राज जीते 

 

समस्तीपुर बिहार (अब्दुल कादिर ) समस्तीपुर-  23 सुरक्षित लोकसभा उपचुनाव में एनडीए समर्थित लोजपा उम्मीदवार प्रिंस राज ने अपने निकटतम प्रतिद्वेन्दी महागठबन्धन समर्थित राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार डॉ0 अशोक कुमार को एक लाख 2 हजार 90 मतों से पराजित कर अपने पिता दिवंगत सांसद रामचन्द्र पासवान के सीट पर काबिज हो गए। पराजित उम्मीदवार डॉ0 अशोक कुमार को यह पराजय पांचवी बार मुंह देखने को मिला है। ईससे पूर्व रोसड़ा सुरक्षित क्षेत्र से रामचन्द्र पासवान से एक बार और समस्तीपुर सुरक्षित क्षेत्र से इससे पूर्व तीन बार रामचन्द्र पासवान से ही पराजय का मुंह देखना पड़ा था। इस चुनावी मैदान में कुल आठ उम्मीदवारों ने चुनावी मैदान में खड़े थे। इनमें सूरज कुमार दास निर्दलीय को 36 हजार एक सौ 52 मत, निर्दोष कुमार निर्दलीय को 14 हजार 8 सौ 97,अनामिका के निर्दलीय को 9154, रंजू देवी को 6495, तथा विद्यानंद राम को मात्र 4252 मत मिले। इस चुनावी समर में 7 लाख 88 हजार 7 सौ 18 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 25 हजार 6 सौ 94 मतदाता ने नोटा का उपयोग किया, 161 मत पोस्टल बैलट से प्राप्त हुए थे, इन पोस्टल बैलट मत में 39 मत रिजेक्ट हो गए थे। समस्तीपुर के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने विजयी उम्मीदवार को विजयी प्रमाण पत्र दिया। जिलाधिकारी ने लोकसभा उपचुनाव को शांति पूर्वक सम्पन्न कराने में तमाम अधिकारियो को धन्यवाद दिया तथा कहा कि सभी लोगों के अपेक्षित सहयोग के कारण चुनाव कराने में जिला प्रशासन को सफलता मिली है।

प्रशासन को नहीं दिख रहा मानक विहीन निर्माण कार्य

प्रशासन को नहीं दिख रहा मानक विहीन निर्माण कार्य

 

डलमऊ रायबरेली। डलमऊ जगतपुर मार्ग के मध्य स्थित शिवपुरी गांव के पास सिंचाई विभाग द्वारा पुल का निर्माण कार्य जोर-शोर से कराया जा रहा है। लेकिन डलमऊ तहसील स्तरीय अधिकारियों को मानक विहीन निर्माण कार्य नहीं दिखाई दे रहा है। लगभग 15 दिनों से यह निर्माण कार्य विभागीय अधिकारीयों की मिलीभगत से कराया जा रहा है।लाखों रुपए की लागत से बनाए जा रहे गंग नहर के ऊपर पुल में ठेकेदारों द्वारा मानकों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। शिकायत होने के बावजूद भी भी उच्चाधिकारी मामले को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। ठेकेदारों को मानक विहीन निर्माण कार्य कराने के लिए ना तो प्रशासन से डर है और ना ही शासन का खौफ।सरकारी नियमों को धता बताते हुए ठेकेदार पुल के निर्माण कार्य में सरकारी धन की जमकर बंदरबांट कर रहे हैं।इस निर्माण कार्य को लेकर स्थानीय अधिकारियों से भी शिकायत की गई लेकिन ठेकेदारों एवं अधिकारियों की सांठगांठ की वजह से ठेकेदारों के हौसले और भी ज्यादा बुलंद हो चुके हैं।इस बात से स्पष्ट होता है कि मानक विहीन निर्माण कार्य कराने में कहीं न कहीं उच्चाधिकारियों से लेकर स्थानीय अधिकारी ठेकेदारों पर अपना आशीर्वाद का हाथ बनाए रखा हैं।विभागीय अधिकारी जिस तरह ठेकेदारों के द्वारा मानक विहीन पुल का निर्माण कार्य करा रहे हैं नहर का पानी तेज बहाव सहने में पहले ही अपने हाथ खड़े कर चुका है। निर्माण कार्य में कार्य कर रहे कुछ श्रमिकों ने नाम ना छपने की शर्त पर बताया कि पुल के निर्माण कार्य में घटिया सामग्री का प्रयोग किया जा रहा है। शाम होते ही मौरंग की जगह बालू का प्रयोग होने लगता है। इस संबंध में एसडीएम सविता यादव ने बताया कि तहसीलदार को जांच के लिए निर्देशित किया गया है अगर मानक विहीन निर्माण कार्य पाया जाता है तो ठेकेदार के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

 

नौटंकी देखकर रात्रि में वापस आ रहे तीन युवकों की ट्रैक्टर की टक्कर से हुई दर्दनाक मौत

 

डलमऊ रायबरेली- गदागंज थाना क्षेत्र में बीती रात तीन युवक नौटंकी देखकर रात में घर वापस आ रहे थे तभी मतीन गंज के पास ट्रैक्टर ट्राली से भिड़ंत हो गई जिसमें तीनों युवकों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रैक्टर-ट्राली को कब्जे में लेकर युवकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गदागंज थाना क्षेत्र के मलकानपुर उर्फ बुरहानपुर मजरे कजियाना निवासी तीन युवक रात्रि में पास ही में सुदामापुर गाँव नौटंकी देखने गए हुए थे मध्य रात्रि लगभग 12:00 बजे वह बाइक पर सवार होकर घर वापस आ रहे थे तभी मतीनगंज के पास सड़क किनारे मिट्टी से लदे ट्रैक्टर से उनकी जोरदार टक्कर हो गई टक्कर इतनी जोरदार थी कि मौके पर ही तीनों युवकों की दर्दनाक मौत हो गई अचानक हुई घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई घटना की जानकारी थानाध्यक्ष गदागंज को दी गई मौके पर पहुंचे थाना अध्यक्ष ने दो ट्रैक्टरों को थाने भिजवाया और मृतक संजय पुत्र अमरनाथ उम्र 24 वर्ष मोहम्मद शाहब पुत्र निजाम अली 20 वर्ष एवं बसंत लाल पुत्र रामप्रसाद उम्र 34 वर्ष के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया ꫰

 

एक साथ हुई 3 मौतों से गांव में पसरा सन्नाटा

 

एक साथ हुई 3 मौतों से अचानक गांव में सन्नाटा पसर गया हर कोई घटना की असल वजह  जांनने के लिए व्याकुल था ग्रामीण दबी जुबान से बता रहे थे कि मिट्टी का अवैध खनन चल रहा था जिसमें ट्रैक्टर के द्वारा मिट्टी ढोई जा रही थी जिससे युवकों की टक्कर हुई है संजय की मां अमरावती रो रो कर अपना दर्द बयां कर रही थी कि उनके बुढ़ापे का सहारा चला गया अब उसके परिवार का भरण पोषण कौन करेगा वही बसंत लाल  की पत्नी रो-रो कर व्याकुल थी बसंत लाल फतेहपुर के मूल निवासी थे जो काफी दिनों से यहां आकर रह रहे थे अचानक मौत से उनकी पत्नी पर गमों का पहाड़ टूट पड़ा मोहम्मद साहब के परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है उनके घर का इकलौता चिराग दुनिया से अलविदा हो गया मोहम्मद साहब की मां का रो-रोकर बुरा हाल है थानाध्यक्ष गदागंज धीरेंद्र कुमार यादव ने बताया कि मलकानपुर निवासी तीन युवक रात्र में नौटंकी देखकर वापस आ रहे थे तभी मतीनगंज के पास खड़े ट्रैक्टर से उनकी भिड़ंत हो गई जिसमें तीनों युवकों की मौत हो गई शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है परिजनों ने अज्ञात ट्रैक्टर चालक के विरुद्ध तहरीर दी है जांच कर कार्यवाही की जाएगी.

 

 

पुलिस के संरक्षण में फल-फूल रहा अवैध खनन का कारोबार

 

गदागंज थाना क्षेत्र में इस समय पुलिस के संरक्षण में अवैध खनन का कारोबार फल फूल रहा है शाम ढलते ही जेसीबी की गड़गड़ाहट के बीच ट्रैक्टरों की लंबी-लंबी कतारें लग जाती हैं और फिर होता है कंपटीशन का दौर एक के बाद एक करके फर्राटे भरते हुए ट्रैक्टर मिट्टी को ढोने का काम करते हैं गुरुवार की रात तीन युवकों की दर्दनाक मौत शायद अवैध खनन का ही एक उदाहरण है मतीन गंज के पास लल्ली की चक्की से मिट्टी का अवैध खनन हो रहा था और ट्रैक्टर द्वारा मिट्टी ढोने का काम चल रहा था मिट्टी लदे ट्रैक्टर से ही युवकों की टक्कर हुई और मौके पर तीनों की दर्दनाक मौत हो गई मौके से पुलिस ने दो ट्रैक्टरों को हिरासत में तो लिया है किंतु अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर पुलिस कार्यवाही की खानापूर्ति करना चाह रही हैं ।

 

न्यू लाइट इंटरनेशनल स्कूल में पर्यावरण सुरक्षा को लेकर गोष्ठी का आयोजन

न्यू लाइट इंटरनेशनल स्कूल में पर्यावरण सुरक्षा को लेकर गोष्ठी का आयोजन


रायबरेली-  न्यू लाइट इंटरनेशनल स्कूल सलोन रायबरेली में पर्यावरण सुरक्षा को लेकर गोष्ठी का आयोजन हुआ। छात्राओं को पर्यावरण रक्षा के लिए शपथ दिलाई गई। इस दौरान पॉलिथीन का प्रयोग न करने तथा ईको फ्रेंडली दिवाली मानने की शपथ ली गई।  प्रबंधक शिवेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि आज प्रदूषण सबसे बड़ी परेशानी बन रहा है। पर्यावरण की रक्षा के लिए पुरुषों के साथ ही महिलाओं व छात्राओं को भी जागरूक होने की जरूरत है। पॉलिथीन में किसी भी सामान को न लाया ले जाया जाए। रसोई घर से निकलने वाले कचड़े को एक निश्चित स्थान पर ही डाला जाए।  प्रधानचार्य निशि श्रीवास्तव ने  कहा कि पर्यावरण रक्षा के लिए सबको मिलकर योगदान देना होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण के कारण ही आज तरह-तरह की बीमारियां फैल रही हैं। इनसे निपटना हम सबकी जिम्मेदारी है। शिक्षिका रश्मि श्रीवास्तव ने कहा  कि सर्वाधिक प्रदूषण रसोई से निकलने वाले सामान से ही होता है इसलिए हम सबकी जिम्मेदारी है कि पॉलिथीन आदि के प्रयोग को बंद कराने में सभी सहयोग करें। शिक्षिका रुचि श्रीवास्तव ने कहा कि दिवाली का त्योहार आ रहा है सभी छात्राएं ईको-फ्रेंडली दिवाली मनाएं। दिवाली प्रदूषण न किया जाए। प्रदूषण मुक्त दिवाली के लिए उन्होंने छात्राओं को शपथ भी दिलाई।  इस अवसर पर यश अनंत भूपेंद्र रियांशु प्रिया सौरभ राहुल सत्यम सनी सोनम सोनाली अनुष्का अनमोल शिवा राजवीर गौरी हमजा उमर अदीब एल्मा दीपाली सौम्या कामिनी श्वेता बुशरा अल्फा कनीज सादाब अहमद  आदि छात्र छात्राएं मौजूद रहीं।

अनियंत्रित टैक्टर ने रौंदा तीन की मौत टैक्टर को ट्क बताने मे जुटी रही पुलिस

अनियंत्रित टैक्टर ने रौंदा तीन की मौत टैक्टर को ट्क बताने मे जुटी रही पुलिस


ऊंचाहार।गदागंज थाना के अन्तर्गत लल्लीचक्की के निकट ऊंचाहार से कानपुर राजमार्ग पर नौटंकी देखकर एक ही बाइक मे सवार तीन युवको को टैक्टर ने रौंद दिया जिसके बाद उसकी प्राथमिक उपचार हेतु सीएचसी ऊंचाहार लाया गया जहां पर तीनो युवको को चिकित्सक ने मृतक घोषित किया।पुलिस ने शवो को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेजा है। बताते चले कि गदागंज थाना के गांव बुढानपुर निवासी बंसतलाल साहू 26वर्ष पुत्र रामप्रसाद;संजय पाल 28वर्ष पुत्र अमरनाथ मो साहबलाल पुत्र तुन्नो अपने थाना क्षेत्र के अन्तर्गत गांव तिवारीपुर मे बुधवार की सांयकाल नौंटकी देखने हेतु गए थे जहां से रात्रि मे ही 12ः30बजे के तकरीबन एक ही बाइक से तीनो अपने घर के लिए लौट रहे थे तभी कानपुर से ऊंचाहार राजमार्ग पर गदागंज थाना के लल्लीकीचक्की के निकट तीनो घायलावस्था मे पड़े थे जिसको राहगीरो ने पुलिस को सूचना दिया।घटना के दौरान ट्क व टैक्टर दोनो निकले थे।हलाकि तीनो घायलो को पुलिस के द्वारा ऊंचाहार सीएचसी मे उपचार हेतु लाया गया लेकिन तीनो की रास्ते मे ही मौत हो जाने पर चिकित्सको की टीम ने तीनो युवको को मृतक घोषित कर दिया।जिसका मेमे इमरजेंसी ड्यूटी मे तैनात चिकित्सक डा आषीष यादव के द्वारा ऊंचाहार कोतवाली पुलिस को लीखित दिया गया।चिकित्सक की सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीनो मृतक युवको का शव कब्जे मे लेकर पंचनामा उपरांत पोस्टमार्टम हेतु जिला मुख्यालय भेजा है।जिसमे थानाध्यक्ष ने बताया कि मृतक मो साहबलाल के परिजन मोहम्तद अफजल पुत्र मो निजाम निवासी बुढानपुर की तहरीर पर अज्ञात टैक्टर चालक के नाम पता अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।


और मच गया कोहराम


एक गांव मे एक साथ तीन मौतों से परिजनो मे रो रोकर जहां कोहराम मचा हुआ था तो वहीं गांव के लोग भी गमगीन महौल मे डूबे थे वहीं मृतको मे तीनो दोस्त थे जिसमे एक मुष्लिम व दो हिन्दू थे लेकिन दोस्ती ने तीनो को मौत की घाट उतार दिया जहां एक तरफ अर्थी दो गंगा तटो केलिए निकला तो वहीं एक अर्थी कब्रिस्तान के लिए पहुंचने पर अंतिम संस्कार किया गया है।
और जब रही अवैध मिट्टी की खनन की चर्चा
तीन मौत के पीछे पहले ट्क का हवाला दिया जा रहा था लेकिन जब मृतक की तहरीर देकर ये साफ कर दिया कि ट्ैक्टर से ही हादसा हुआ है।तब जाकर घटनास्थलय के निकट जेसीबी से अवैध मिट्टी खनन की चर्चा थी। कि अवैध मिट्टी के ढोने वाले टैक्टर से ही तीन युवको की जान गई है।हलाकि पुलिस इस ओर खमोष है।यदि अवैध मिट्टी का खनन हो रहा था तो खनन माफिया कहां अवैध खनन करके मिट्टी पहुंचा रहा था रात मे और पुलिस प्रषासन क्या कर रहा है ये सवाल खड़ा कर दिया है।


एसडीएम बोले


एसडीएम ऊंचाहार केषवनाथ गुप्ता ने बताया कि जानकारी मिली है जिसके लिए राजस्व विभाग की टीम जांच हेतु भेजा गया है जांच रिपोर्ट आने के बाद विधिक कार्यवाही किया जाएगा।


नवजात बच्चे की हालत बिगड़ी मौत


ऊंचाहार।प्रसव के 22 दिन बाद नवजात षिषु की संदिग्ध परिस्थितियो मे हालत बिगड़ने पर उसको लखनऊ के अस्पताल ले जाया गया जहांपर उपचार के दौरान मौत हो गई है। बताते चले कि ऊंचाहार सीएचसी मे प्रसव पीड़ा होने पर बीते 29-09-2019 को प्रसव मे नवजात बच्चे ने जन्म दिया गया।जिसमे नवजात जन्मे बच्चे का नाम अभी रखा गया।जिसके बाद उसकी हालत एकाएक बिगड़ जाने पर नवजात बच्चा अभी को सीएचसी से जिला व जिला अस्पताल से लखनऊ के लिए रेफर कर दिया गया।जिसमे नवजात बच्चे की लखनऊ के अस्पताल मे मौत हो गई है।जिसके मौत पर परिजनो मे रो रोकर बुरा हाल है।सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि प्रकरण लखनऊ का है हम कुछ नही कह सकते है।


कुकर फटने से होमगार्ड के जावान व पत्नी घायल


ऊंचाहार।ऊंचाहार कोतवाली के गांव चतुरपुरमिश्रपुर निवासी अर्जुनप्रसाद 42वर्ष अपने पत्नी सर्वेष कुमारी 40वर्ष के साथ घर पर खाना बनाते दौरान बैठे थे।जिस दौरान कुकर मे दाल पकाया जा रहा था।एकाएक कुकर फटने से दोनो घायल हो गए।जिसमे पत्नी गंभीर झुलसने पर रायबरेली के प्राइवेट अस्पताल मे भर्ती किया गया।घायल मे अर्जुनप्रसाद ऊंचाहार कोतवाली मे होमगार्ड पद पर कार्यरत है।


चिकित्सक व ब्लाक कर्मचारी का मोबाइल हुआ चोरी


ऊंचाहार।ऊंचाहार कोतवाली के अन्तर्गत मोबाइल चोरो के द्वारा महिला चिकित्सक व ब्लाक कर्मचारी का मोबाइल चोरी कर लिया है। बताते चले कि ऊंचाहार सीएचसी मे तैनात संविदा महिला चिकित्सक डा हेमलता पाण्डेय बस स्टाप पर गई थी जहां से उचक्को के द्वारा उनके पर्स से मोबाइल चोरी कर लिया जबकि ब्लाक मे तकनीकी सहायक पद पर तैनात कमलाकांत द्विवेदी का मोबाइल ब्लाक के आफिस से अज्ञात चोरो के द्वारा चोरी कर लिया गया।दोनो की सूचना कोतवाली पुलिस को पीड़ितो के द्वारा दिया गया है दोने पीड़ितो का मोबाइल का कीमत तकरीबन 20 हजार रूपए का है।कोतवाली निरीक्षक ने बताया कि जांच के बाद विधिक कार्यवाही किया जाएगा।


विचित्र बिमारी से एक की मौत तीन भर्ती


ऊंचाहार।अलग अलग जगहों मे विचित्र बिमारी से पीड़ित होने पर एक की मौत हो गई जबकि तीन पीड़ित सीएचसी से जिला रेफर किया गया है। विकास खंड रोहनिया कोतवाली सलोन के गांव भैंसासुर निवासी मथुरा 60वर्ष पुत्र कल्लू को अचेत होने के बाद उसके तेज बुखार आने पर प्राइवेट अस्पताल मे भर्ती करवाया गया जहांपर उसकी प्राथमिक उपचार के  दौरान मौत हो गई है जबकि ऊंचाहार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मे अचेत होने के बाद रेखा 35वर्ष पत्नी ब्रजेष निवासिनी अकोड़िया;रामपाल 65वर्ष पुत्र महगू निवासी मिश्रापुर;ताहिर 60वर्ष निवासी परियावां को भर्ती करवाया गया।जहां से तीनो को प्राथमिक उपचार के बादरेफर कर दियागया।हलाकि क्षेत्र मे दो दर्जन से अधिक मरीज विगत 15 दिनो मे सीएचसी मे अचेत होने की बिमारी से होने पर आ चुके है।जिस विचित्र बिमारी से क्षेत्र मे दहसत व्याप्त है।उधर सीएचसी के अधीक्षक ने बताया कि अचेत होने के कई कारण है हलाकि बिमारी का उपचार किया जाता है जिसमे यहां पर जांच व अन्य इलाज हेतु जिला मुख्यालय रेफर किया जाता है।


दुर्घटना मे दो घायल


ऊंचाहार। ऊंचाहार कोतवाली के अन्तर्गत नगर से सटे गांव मानीकापुरवा निकट एक प्राईवेट विद्यालय मे अभिषेष 12वर्ष निवासी बाबूगंज पढता है।जिसके विद्यालय के सीढ़ी से गिर जाने के कारण चोटे शरीर मे आ जाने पर प्राईवेट अस्पताल मे भर्ती है।जबकि घायल की सूचना के संदर्भ मे बीईओ व पुलिस तक को सूचित न होने का दावा दोनो विभाग कर रहा है।उधर विकास खंड रोहनिया कोतवाली सलोन के हनुमानगंज के निकट बब्लू 20वर्ष पुत्र छोटा निवासी झालाबाग कोतवाली ऊंचाहार को अग्यात वाहन की टक्कर से घायल होने पर सीएचसी ऊंचाहार लाया गया जहां से उपचार के बाद जिला रेफर कर दिया गया है।


बेसिक विभाग मे आडिट के नाम पर वसूली


ऊंचाहार। बेसिक विभाग हो रहे आडिट मे अवैध वसूली का खेल करके प्रकरण को इतिश्री करने मे विभाग के आडिट के लगे अधिकारियों के देने के नाम पर अवैधवसूली जारी है। बताते चले कि ऊंचाहार ब्लाक के अन्तर्गत कुल 108प्राथमिक व 27 पूर्वमाध्यमिक विद्यालय है जिन विद्यालयों के हुए खर्च को लेकर आडिट विभाग की टीम गुरूवार के दिन खण्डषिक्षाधिकारी कार्यालय पहुंची है।जिसमे विगत दो दिनो से प्रत्येक विद्यालय से आडिट के नाम पर वसूली किया जा रहा है षिक्षक नेता ने नाम न छापने की सर्त पर बताया कि किसी से 4 सौ रूपए तो किसी से 2000 रूपए तक की अवैध वसूली किया जा रहा है।जिसको बीईओ के द्वारा आडिट अधिकारियों को देने की बात कही जा रही है।जिसके प्रति जब खण्डषिक्षाधिकारी ऊंचाहार से पूंछा गया तो उन्होने सटीक उत्तर देने की जगह टालमटोल जवाब दे रहे थे जिससे साफ स्पष्ट है कि वसूली जमकर आडिट के नाम पर किया जा रहा है।उधर एसडीएम ने बताया कि प्रकरण गंभीर है जिसकी जांच करवाने के बाद ही हम कुछ कह व कार्यवाही कर पाएंगे।


और कांग्रेस के गढ़ उजाडने मे जुटी भाजपाई टीम


ऊंचाहार।जिला रायबरेली वैसे तो कांग्रेस के गढ़ के नाम से जाना जाता है लेकिन यहां पर अमेठी की तर्ज पर यहां की भी सीट कांग्रेस के हांथ से छीनने के लिए बीजेपी का धु्रवीकरण का खेल प्रारंभ है अंदर ही अंदर बीजेपी की तैयारी कांग्रेस को संकेत दे दिया है क्योकि जिले मे डिप्टीसीएम दिनेष शर्मा को जिला का प्रभारी मंत्री बनाना और उनकी आमद निरंतर होने लगी है वह बुधवार के दिन जिले के ऊंचाहार मे आए और उनके साथ श्रममंत्री भी थे वहीं सलोन मे केन्द्रीय स्मृतिईरानी बुधवार के दिन ही मौजूद होकर जनता के बीच पैठ बनाने लगी है तो वहीं कांग्रेस की प्रियंकागांधी जिले के भुएंमऊ गेस्टहाऊस मे प्रदेषस्तरीय पदाधिकारियों को प्रषिक्षण देकर प्रदेष की बिगुल रायबरेली से ही फूंकने की पहल माना जा रहा है।हलाकि 25 अक्तूबर को जिले मे फिर डिप्टी सीएम दिनेष शर्मा मौजूद होकर सुमंगला योजना का शुभारंभ करेंगे।जिसमे ये तो वक्त ही बताएगा कि कौन किसको राजनीतिक दांव पेंच मे फंसा पाएगा हलाकि ये सन् 2022 के यूपी मे ही तय करेगा।


प्राथमिक विद्यालय मे खाद्यान्न समाप्त


ऊंचाहार।ऊंचाहार ब्लाक के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय पूरे झाऊ की इंचार्ज प्रधानाध्यापिका ने खण्डषिक्षाधिकारी को गुरूवार के दिन लीखित षिकायती पत्र देकर विद्यालय मे खाद्यान्न समाप्त हो जाने पर मध्यान्ह भोजन बंद होने की किया है।इंचार्ज प्रधानाध्यापिका कर्मा तिवारी ने बताया कि मध्यान्ह भोजन बंद होने पर बच्चो को भूखे रहना पड रहा है न मिलने पर आगे भी भूखें रहने पर मजबूर होंगे।इस बावत बीईओ ने बताया कि बच्चे भूखे रहें या न रहें हम आडिट मे व्यस्त है उसके बाद ही हम कुछ बता पाएंगे।
 

विधानसभा चुनाव परिणाम live: महाराष्ट्र में भाजपा को बढ़त, एनसीपी निकली शिवसेना आगे

विधानसभा चुनाव परिणाम live: महाराष्ट्र में भाजपा को बढ़त, एनसीपी निकली शिवसेना आगे

 

हरियाणा में 18 सीटों पर बीजेपी, 11 सीटों कांग्रेस, एक पर जेजेपी और अन्य दो सीटों पर आगे चल रही है. जबकि महाराष्ट्र में भाजपा ने लगातार बढ़त बनाई हुई है.

 

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के चुनावी नतीजे आने लगे हैं. राज्यों में वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है. लोकसभा चुनाव 2019 के बाद पहली परीक्षा में उतरे भाजपा और कांग्रेस में से भाजपा को बढ़त दिखाई दे रही है. जबकि कांग्रेस को नुकसान होने का अनुमान जताया जा रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी अपनी दोबारा राज्यों में सरकार बनाती हुई नजर आ रही है. इन विधानसभा चुनावों में महाराष्ट्र में 60.46 फीसदी वोटिंग हुई, जबकि हरियाणा में 65.57 प्रतिशत मतदान हुआ था.

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 के चुनावी नतीजे आने लगे हैं. राज्यों में वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है. लोकसभा चुनाव 2019 के बाद पहली परीक्षा में उतरे भाजपा और कांग्रेस में से भाजपा को बढ़त दिखाई दे रही है. जबकि कांग्रेस को नुकसान होने का अनुमान जताया जा रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी अपनी दोबारा राज्यों में सरकार बनाती हुई नजर आ रही है. इन विधानसभा चुनावों में महाराष्ट्र में 60.46 फीसदी वोटिंग हुई, जबकि हरियाणा में 65.57 प्रतिशत मतदान हुआ था.

 

9.03 AM:आदित्य ठाकरे को सीएम देखना चाहते है— शिवसेना

9.00 AM:शिवसेना नेता संजय राउत ने न्यूज 18 को दिए इंटरव्यू में कहा कि हम दोबारा सत्ता में आएंगे. हमे इन चुनावों में हाराना नामु​मकिन है. हम युवा नेता आदित्य ठाकरे को सूबे को सीएम देखना चाहते है.

 

8.57 AM: हरियाणा में 18 सीटों पर बीजेपी, 11 सीटों कांग्रेस, एक पर जेजेपी और अन्य दो सीटों पर आगे चल रही है.

8.55 AM: कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा दोपहर 1 बजे के बाद ही मीडिया से बात करेंगे. सुबह 9:30 बजे मतगणना केंद्र जाएंगे.

8.53 AM: दिग्गज भाजपा नेता और राज्य सरकार में मंत्री कैप्टन अभिमन्यु अपनी सीट पर पीछे चल रहे हैं.

8.51 AM: भाजपा के बबीता फोगाट और योगेश्वर दत्त अपनी सीटों पर आगे चल रहे है.

8.50 AM: महाराष्ट्र में लगातार मिल रहे बढ़त के रुझानों के बाद भाजपा ने मुंबई कार्यालय में जश्न शुरू हो गया है.

8.45 AM :महाराष्ट्र की कोल्हापुर दक्षिण सीट पर रुझानों में कांग्रेस के ऋतुराज आगे चल रहे है.

8.42 AM: नागपुर की दक्षिण पश्चिम सीट से सीएम देवेंद्र फडणवीस आगे चल रहे है.

8.40 AM: महाराष्ट्र में भाजपा ने 33 सीटों के साथ बढ़त बनाई. शिवसेना को 18, कांग्रेस को 15, एनसीपी को 13 अन्य 6 पर आगे है.

8.35 AM: हरियाणा में भाजपा 17,कांग्रेस तीन सीट, जेजेपी ने एक सीट पर बढ़त बनाई हुई है.

8.30 AM: महाराष्ट्र के रुझानों में भाजपा को 49, शिवसेना को 16, कांग्रेस को 16, एनसीपी 11 और अन्य एक सीट पर आगे चल रही है.

-हरियाणा के रुझानों में भाजपा 18, कांग्रेस 11, जेजेपी दो और अन्य एक सीट पर आगे चल रही है.

-हरियाणा की गढ़ी सांपला किलोई सीट से कांग्रेस नेता पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा आगे चल रहे है.

-महाराष्ट्र की परली सीट से पंकजा मुंडे आगे चल रही है.

-हरियाणा की आदमपुर सीट से सोनाली फोगाट पीछे चल रही है.

-हरियाण की कैथल सीट से रणदीप सुरजेवाला आगे चल रहे है.

8:20 AM: दुष्यंत चौटाला बोले न भाजपा, न कांग्रेस 40 पार करेगी, सत्ता की चाबी जेजेपी के हाथ में होगी

8:15 AM: महाराष्ट्र में 38 सीटों के रुझान आए. भाजपा 24, शिवसेना 10, कांग्रेस 14 और एनसीपी 5 पर आगे चल रही है.

-हरियाणा की 10 सीटों के रुझान आए. भाजपा 10, कांग्रेस 7, जेजेपी दो, आईएनएलडी एक सीट पर आगे चल रही है.

– महाराष्ट्र की नागपुर विधानसभा सीट से सीएम देवेंद्र फडणवीस आगे चल रहे है. हरियाणा की करनाल विधानसभा सीट से सीएम मनोहर लाल खट्टर आगे चल रहे है.

8:00 AM: महाराष्ट्र और हरियाणा में वोटों की गिनती हुई शूरू.

 

सांसद अशोक सिंह के बेटे मनीष सिंह  कांग्रेस  में शामिल 

सांसद अशोक सिंह के बेटे मनीष सिंह  कांग्रेस  में शामिल 

 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा  की उपस्थिति में प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने पार्टी की सदस्यता दिलाई

 

रायबरेली. उत्तर प्रदेश  के रायबरेली  में पूर्व बीजेपी सांसद अशोक सिंह के बेटे मनीष सिंह  कांग्रेस  में शामिल हो गए हैं. भुएमऊ गेस्ट हाउस में अपने समर्थकों के साथ पहुंचे मनीष सिंह को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की उपस्थिति में प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने पार्टी की सदस्यता दिलाई. बता दें मनीष सिंह की ज्वाइनिंग को लेकर रायबरेली में कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. कारण ये है कि मनीष सिंह सदर विधायक अदिति सिंह के चचेरे भाई हैं और अदिति सिंह पिछले दिनों पार्टी लाइन से हटकर कदम उठाने के आरोप लग चुके हैं. अदिति सिंह को मामले में कांग्रेस की तरफ से कारण बताओ नोटिस भी भेजा जा चुका है. इसके अलावा अदिति सिंह को सरकार की तरफ से वाई श्रेणी की सुरक्षा मिलने पर भी उनके बीजेपी के 'करीबी' होने के आरोप लगते रहे हैं.

वैसे मनीष सिंह के पार्टी ज्वाइन करने की सुगबुगाहट मंगलवार से ही होने लगी थी. बता दें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी  अपने तीन दिवसीय दौरे पर मंगलवार को रायबरेली पहुंचीं.  प्रियंका गांधी का दौरा सियासी मायनों में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था.

वैसे दौरे में प्रियंका गाधी बदली-बदली नजर आईं. रायबरेली की सीमा में पहुंचने पर जहां उन्होंने चरुआ स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में पूजा अर्चना की और आशीर्वाद लिया. वहीं बछरावां कस्बे में चल रहे भंडारे का प्रसाद भी ग्रहण किया. इसके बाद प्रियंका गांधी भुएमऊ गेस्ट हाउस पहुंचीं. यहां पर कांग्रेस की तीन दिवसीय पाठशाला का आयोजन किया गया जा रहा है. प्रियंका गांधी ने पाठशाला का उद्घाटन किया. प्रियंका गांधी की इस कार्यशाला में उत्तर प्रदेश की नई कार्यकारिणी के सदस्य भाग ले रहे हैं.

 

भुएमऊ गेस्ट हाउस में होनी है 'क्लास'
इससे पहले मंगलवार की सुबह ही प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू अपनी नई टीम के साथ रायबरेली के भुएमऊ गेस्ट हाउस पहुंचे, जहां पर एआईसीसी  के ट्रेनर उनकी टीम की क्लास ले रहे हैं.