News Plus

राष्ट्रीय सचल चिकित्सा इकाई ने शिवली में 64 मरीजों का किया इलाज

अंगद राही / विपिन पाण्डेय

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के शिवली गांव में गांव में राष्ट्रीय सचल चिकित्सा इकाई द्वारा 64 मरीजों का पंजीकरण कर इलाज किया गया। प्रातः 9 बजे से शुरू हुई ओपीडी शाम 5 बजकर 15 मिनट तक चली। चिकित्साधिकारी डॉक्टर आलोक वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय सचल चिकित्सा इकाई द्वारा शिवली गांव में शिविर लगाया गया। जिसमें 8 मरीजों के ब्लड सैंपल लेने के साथ ही 64 मरीजों का पंजीकरण कर इलाज किया गया। इस मौके पर सुपरवाइजर गिरीश कुमार सिंह, फार्मासिस्ट रमाकांत अग्रहरि, स्टाफ नर्स अंजली शुक्ला, लैब टेक्नीशियन प्रशांत अवस्थी ,ड्राइवर अनिल कुमार मौजूद रहे। विदित हो कि सरकार द्वारा चलाई गई राष्ट्रीय सचल चिकित्सा इकाई ग्रामीण अंचल में रहने वाले मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही है। क्योंकि बेसहारा मरीज आसानी से अस्पताल तक नहीं पहुंच पाते थे। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना की चारों ओर सराहना हो रही है।

आज सुबह लोगो ने देखी ऐसी चीज हर कोई हो गया दंग

 

न्यूज़ डेस्क हेड
रायबरेली

सर्दियों की शुरुआत होते ही सीजन में पहली बार कोहरे ने अपनी दस्तक दे दी हैं. मंगलवार की सुबह रोज की तरह नहीं थी सुबह लोग अपने घरों से बाहर निकले तो कोहरे से सामना हुआ और पूरे आसमान में धुन्ध को देखकर दांग रह गए.

कोहरे के आते ही अचानक तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई हैं.मंगलवार की सुबह सड़क किनारे लोगों ने आग जलाकर खुद को गर्म रखने की कोशिश भी कि यही नहीं सड़क पर चलने वाले वाहनों को संख्या भी कम रही. अब कोहरे के चलते सड़क पर चलना भी मुश्किल हो जाएगा. हालांकि अभी इसका ज्यादा असर नहीं देखने को मिला हैं क्योंकि अभी कोहरे में विसिबिलिटी 20 से 30 मीटर के बीच की हैं.

मौसम विभाग ने आशंका जाहिर की है कि दिसम्बर के पहले हफ्ते से कोहरे की मोती परत दिल्ली और एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में दिखाई दे सकती हैं. यानी साफ़ हैं बढ़ती ठण्ड के साथ खरे की आफत भी आने वाली हैं. 
वही ठंडक में पर्यटन स्थल में घूमने फिरने वाले लोगो अब प्लान बनाना शुरू कर देंगे कि उन्हें कहा कहा घूमने जाना इस ठंडक में।
अनुज मौर्य रिपोर्ट

पंडित दीनदयाल पशु आरोग्य मेले में पशुपालकों को दी गई जानकारी

अंगद राही

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र की न्याय पंचायत रीवां में पशुपालन विभाग की ओर से पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेले का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ पशु चिकित्सालय शिवगढ़ के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जावेद आलम, बछरावां पशु चिकित्सालय के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. पीके शर्मा, हरदोई पशु चिकित्सालय के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेश चंद्र व प्रधान चंद्रकेत सिंह द्वारा संयुक्त रूप से पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर पुष्प माला चढ़ाकर  किया गया। पशु आरोग्य मेले में पशुपालकों को उन्नत नस्ल की गायों एवं बढ़िया नस्लों के उत्पादन के लिए वीर्य के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। वहीं पशुपालकों को पोषक आहार एवं टीकाकरण की जानकारी देते हुए जागरूक किया गया। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जावेद आलम ने पशुपालकों को मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी तथा पशु पालकों से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की गई। शिविर की अध्यक्षता चंद्रकेत सिंह द्वारा की गई। इस मौके पर पैरावेट विवेक ऋषि, पैरावेट करुणा शंकर सहित सैकड़ों पशुपालक मौजूद रहे।

शिवगढ़ में 16,23,30 नवंबर को लगेगा पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेला

मेलों के सफल आयोजन के लिए भारी तादात में आई दवाएं


पशु विशेषज्ञ टीम द्वारा किया जाएगा नि:शुल्क पशुओं का इलाज

अंगद राही / विपिन पाण्डेय

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र में पशुपालकों एवं पशुओं के लिए नवंबर माह सौगात लेकर आ रहा है। विदित हो कि नवंबर महीने में बड़े स्तर पर 3 न्याय पंचायत स्तरीय पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य मेलों का आयोजन किया जाएगा। मेलों का आयोजन न्याय पंचायत स्तर पर किया जाएगा ताकि न्याय पंचायत के आस-पास के गावों के पशुपालकों को इसका लाभ मिल सके। सबसे पहला मेला आगामी 16 नवंबर दिन शनिवार को शिवगढ़ क्षेत्र की कसना न्याय पंचायत में लगेगा। दूसरा मेला 23 नवंबर को रीवां न्याय पंचायत में लगेगा। तीसरा मेला 30 नवम्बर दिन शनिवार को बसंतपुर सकतपुर में लगेगा।पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर जावेद आलम ने जानकारी देते हुए बताया कि मेलों के आयोजन के लिए पर्याप्त मात्रा में दवा आई हुई है। पशुपालकों को दवा बिल्कुल नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। मेले में टीकाकरण एवं बधियाकरण बिल्कुल नि:शुल्क किया जाएगा। वहीं कम दूध देने वाले, बांझपन वाले पशुओं का अन्य ब्लॉकों व जिले से आने वाली पशु विशेषज्ञ टीम द्वारा नि:शुल्क इलाज किया जाएगा।

नि:शुल्क नेत्र शिविर में 30 नेत्र रोगी मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित

अंगद राही / विपिन पाण्डेय

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के आरपीटी पब्लिक स्कूल ओसाह में गत वर्षो की भांति इंदिरा गांधी नेत्र चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र कैसरबाग लखनऊ की 7 सदस्यीय नेत्र विशेषज्ञ टीम द्वारा डॉक्टर रूपल कैराती के नेतृत्व में शिविर में आए नेत्र रोगियों का नेत्र परीक्षण कर 30 नेत्र रोगियों को मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया। वहीं 5 नेत्र रोगियों को नि:शुल्क नजर के चश्मे वितरित किए गए। शिविर का आयोजन आरपीटी पब्लिक स्कूल के प्रबंधक संजय मोहन त्रिवेदी द्वारा किया गया। शिविर के आयोजक संजय मोहन त्रिवेदी ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि गरीबों एवं दीन दुखियों की सेवा सबसे बड़ा पुनीत कार्य है। शिविर का मुख्य उद्देश्य गरीबों एवं दीन दुखियों की सेवा करना है। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाचार्य जंगबहादुर पटेल, मनोज त्रिपाठी सुनील सिंह, रामआसरे,सर्वेश कुमार, उप प्रधानाचार्य कृष्णपाल सिंह,अंजली,मीनू,आरती, कविता,कोमल,कृतिका,मोनिका, क्षमा,वर्षा, मंदाकिनी,ज्योति सहित शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं मरीज उपस्थित रहे।

नि:शुल्क नेत्र शिविर में 13 नेत्र रोगी मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित

मरीजों को नि:शुल्क बाटी गई दवाएं एवं नजर के चश्मे

 अंगद राही / विपिन पाण्डेय

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के पंचायत भवन बैंती में एबी मेमोरियल सेवा संस्थान के बैनर तले देवेश नेत्र केंद्र द्वारा नि:शुल्क नेत्र शिविर आयोजित किया गया। शिविर का शुभारंभ बैंती प्रधान जानकी शरण जायसवाल व कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता गिरिजेश श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। शिविर में आए 55 नेत्र रोगियों का पंजीकरण कर नेत्र विशेषज्ञ डॉक्टर महेश्वर,डॉ.गायत्री सिंह द्वारा नेत्र परीक्षण किया गया। जिसमें से 13 नेत्र रोगियों को मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित किया गया। शिविर में आए जरूरतमंद नेत्र रोगियों को नि:शुल्क दवाएं एवं 8 नेत्र रोगियों को नि:शुल्क नजर के चश्मे वितरित किए गए। बैंती प्रधान जानकीशरण जायसवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित नेत्र रोगियों का आगामी 19 नवम्बर को हैदरगढ़-औसानेश्वर रोड स्थित देवेश नेत्र केंद्र में नि:शुल्क ऑपरेशन किया जाएगा। मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित नेत्र रोगियों को बैंती से देवेश नेत्र केंद्र तक लाने ले जाने, खाने-पीने एवं ऑपरेशन की सुविधा बिल्कुल नि:शुल्क रहेगी। बताते चलें कि एबी मेमोरियल सेवा संस्थान देवेश नेत्र केन्द्र के सहयोग से पिछले कई वर्षों से एक अभियान चलाकर गांव स्कूलों में नि:शुल्क नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन करता चला रहा है। एबी मेमोरियल सेवा संस्थान अपने सार्थक प्रयास से अब तक हजारों नेत्र रोगियों की आंखों की रोशनी को संरक्षण प्रदान कर चुका है। यही कारण है कि एबी मेमोरियल सेवा संस्थान एवं देवेश नेत्र केंद्र ने रायबरेली, बाराबंकी, लखनऊ जनपद के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र में समाज सेवा की एक गहरी छाप छोड़ चुका है।

नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में 190 मरीजों का किया गया इलाज

आयुष आपके द्वार कार्यक्रम के तहत किया गया नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

 अंगद राही / विपिन पांडेय

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के वाजिदपुर मजरे देहली गांव में आयुष आपके द्वार कार्यक्रम के तहत राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय भौसी स्थापित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देहली की ओर से नि:शुल्क स्वास्थ्य एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय के प्रभारी डॉ. राजेश कुमार द्वारा किया गया। शिविर में 190 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क दवाएं वितरित की गई। शिविर का शुभारम्भ देहली प्रधान अवधराम रावत व पूर्व प्रधान जितेंद्र कुमार वर्मा द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर किया गया। शिविर में मरीजों का तांता लगा रहा। विदित हो कि जब से भौसी से देहली में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय स्थापित हुआ है, बैंती,कुम्भी,देहली,सूरजपुर,चितवनियां,बडवल,गढ़ी, गहोंबर,नेमुलापुर, पूरे तिलकराम,बलेथा,गनहरी,निहाल खेड़ा,बहुदा खुर्द, बहुदा कला, जगन्नाथपुर,अनूप खेड़ा, दुर्गा खेड़ा,रायपुर,गढ़ी सहित आस-पास के गांवों के लोगों का आयुर्वेद के प्रति काफी विश्वास बढ़ा है। यही कारण है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देहली में जब से राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय स्थापित हुआ है आयुर्वेदिक चिकित्सालय में मरीजों का तांता लगा रहता है। राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय के चिकित्सा प्रभारी डॉ. राजेश कुमार ने शिविर में आए हुए मरीजों को जागरूक करते हुए कहा कि आयुर्वेदिक दवाओं का शरीर पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता। आयुर्वेदिक दवाओं से मर्ज दबती ही नहीं जड़ से नष्ट हो जाती है। अगर शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखना चाहते हैं तो एलोपैथिक दवाओं के प्रयोग से बचें, आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग करें। डॉ. राजेश ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि आयुष आपके द्वार अभियान के तहत आगे भी आस-पास के गांव में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। पूर्व प्रधान जितेंद्र वर्मा ने कहा कि गांव में शिविर के आयोजन से चलने फिरने में असमर्थ मरीज भी शिविर में अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर दवाएं ले लेते हैं। ऐसे शिविर मरीजों के लिए वरदान साबित होते हैं। इस मौके पर रामनरेश, राकेश कुमार यादव, बाबादीन, सहित लोग मौजूद रहे।

कुएं में नवजात शिशु का शव के मिलने से मचा हड़कम्प

कलयुगी मां ने मां की ममता को किया कलंकित

विपिन पाण्डेय / पंकज वर्मा

रायबरेली। कलयुगी मां ने मां की ममता को कलंकित कर दिया। मामला शिवगढ़ थाना क्षेत्र की गूढ़ा ग्राम पंचायत का है। जहां बाग में स्थित कुएं में अज्ञात नवजात शिशु का शव मिलने से हड़कम्प मच गया। मामले की जानकारी तब हुई जब मवेशियों को चरा रहे बच्चों ने कुए में झांक कर देखा,तो कुएं के अंदर पानी में नवजात शिशु का शव उतरा रहा था, जिसका कुछ हिस्सा पन्नी के बाहर था और कुछ हिस्सा पन्नी के बाहर था जिसकी खबर बच्चों ने ग्रामीणों को दी। जिसकी खबर कुछ ही पलों में कुएं में  पूरे गांव में जंगल की आग की तरह फैल गई। जिसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा डायल 112 पर दी गई। सूचना पर आनन-फानन में पीआरवी 1751 से पहुंचे एसआई चंद्रिका प्रसाद, कांस्टेबल संजय कुमार यादव, चालक मोइनुद्दीन व शिवगढ़ थाने से पहुंचे हेड कांस्टेबल तौसीफ खां ने शव को कुए से बाहर निकाल कर अपने कब्जे में ले लिया है। पुलिस मामले की तहकीकात में जुड़ गई है। कुएं में शव मिलने की खबर सुनकर पहुंचे ग्रामीणों द्वारा तरह-तरह की कयास लगाया जा रहे थे।

अमेरिका से स्वदेश लौटी डॉ.अनु कोठारी ने गर्भवती माताओं के साथ की बैठक

कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब टीम के साथ नटई पहुंची डॉ. अनु कोठारी

 अंगद राही

रायबरेली। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर से शिवगढ़ आई महिला विशेषज्ञ डॉक्टर अनु कोठारी ने कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब सक्षम शिवगढ़ टीम के साथ शिवगढ़ क्षेत्र के ग्राम पंचायत कोटवा के नटई गांव पहुंचकर कोटवा ग्राम सभा की गर्भवती माताओं के साथ बैठक की। जिसमें ग्राम सभा की कुल 16 गर्भवती माताओं सहित उनकी सास उपस्थित रहे। गर्भवती माताओं में गीता देवी,पूर्णिमा सिंह ,मंजू ,रीमा,नेत कुंवर खेड़ा से सोनी,पुष्पा, ऊषा देवी ,राजरानी ,उषा ,संगीता, खुशिहालगंज से सावित्री, सुमन ,शंकरा देवी और कोटवा से रीता देवी ने बैठक में अपनी सहभागी का दर्ज कराई।इस बैठक में डॉ.अनु कोठारी ने सभी माताओं से जाना और समझा की उनकी दिनचर्या क्या रहती है,उनका खान-पान कैसा रहता है। गगर्भवती होने पर किन चीजों की खुशी रहती है साथ ही किन चीजों का उन्हे डर रहता है। डॉ.कोठारी ने महिलाओं को बताया कि सही समय पर खान पान और सही जांच से माँ और शिशु के स्वास्थ्य के बारें में पता चलता रहता है। गर्भावस्था में खून की जांच, वज़न, ब्लड प्रेशर और खान पान का विशेष ध्यान देना अनिवार्य रहता है।
साथ ही डॉ.अनु कोठारी ने कई माताओं की जांच भी की और उनको उचित सलाह दी। बताते चलें कि डॉ.अनु कोठारी अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में महिला विशेषज्ञ के पद पर रही हैं। जिनका 40 से अधिक वर्षों का अनुभव है। जनसेवा के संकल्प के साथ स्वदेश लौटी डॉ. अनु कोठारी अब कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब के साथ जुड़कर अपना अनुभव गर्भवती माताओं के साथ साझा कर रही हैं। साथ ही यह जानने की कोशिश कर रही हैं कि किस प्रकार से ग्रामीण अंचल की महिलाओं को जागरूक करके उनका सरलता पूर्वक प्रसव कराया जाय जिससे जच्चा बच्चा बिल्कुल सुरक्षित रहें। इस मौके पर अग्रिमा आरती एवं कम्युनिटी एंपावरमेंट लैब टीम उपस्थित रही।

बदायूं में अब खिल खिलाएगा बचपन

 बदायूं में स्थापित हुआ भारत का पहला एमएनसीयू

 अंगद राही

"कंगारू मदर केयर एक जादू की झप्पी है" जो माँ की प्राकृतिक जीवनदायक शक्ति को उजागर करती है। वैज्ञानिक प्रमाणों के अनुसार नवजात शिशु रक्षा के लिए यह सबसे प्रभावशाली विधि है जो शिशु की मृत्यु दर को 40 प्रतिशत कम करती है।  इस विधि से माँ का दूध जल्दी उतरता है एवं स्तनपान दर में 20 प्रतिशत बढ़ोत्तरी होती है। बीती 30 सितम्बर 2019 को जिला महिला चिकित्सालय में सांसद डॉ0 संघमित्रा मौर्य ने फीता काटकर कंगारू मदर केयर केएमसी कार्यक्रम का शुभारम्भ किया तो लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। यहां लगायी गयी प्रदर्शनी का सांसद डॉ0 संघमित्रा मौर्य ने बखूबी फीता काटकर उद्दघाटन करते हुए अवलोकन किया। सांसद सहित जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी सुश्री निशा अनंत, बदायूँ नगर पालिका चेयरमैन दीपमाला गोयल, उसहैत चेयरमैन सैनरा वैश्य ने माँ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर एवं पुष्पमाला पहनाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। यहां इस अभियान को सफल बनाने के लिए हवन पूजन भी किया गया। सभी अतिथियों को पुष्प भेंट एवं बैंच लगाकर सम्मानित किया गया। इसके उपरान्त सांसद ने 100 शैय्या एमसीएच विंग में स्थापित एमएनसीयू एसएनसीयू एवं केएमसी लाउन्ज युक्त का लोकार्पण किया गया। इसके बाद उन्होंने केएमसी देने वाली प्रसूताओं से मुलाकात की।


 "केएमसी के कुदरती करिश्मे को स्वयं महसूस करके केएमसी को करीब से जानने के लिए सांसद ने तारावती के 2060 ग्राम के शिशु को लगभग 15 मिनट तक केएमसी देकर महसूस किया कि केएमसी के इन पलों में वो खो गई थी और उन्हें वापस से ओ पल याद आ गए थे। जब उन्होंने अपने बेटे को पहली बार गोद लिया था। केएमसीसी मां की शक्ति उजागर हो जाती है" 

केएमसी के अनुभव के तदुपरांत उन्होंने एमएनसीयू
 एप लाँच किया जिससे एमएनसीयू की नर्स औए डॉक्टर एप द्वारा शिशु की आंकलन कर पाएंगी।
 
केएमसी क्विज बदायूं चैंपियन के भी 3 विजेताओं की घोषणा संसद ने लकी ड्रा से की 

सांसद ने कहा कि बच्चों को यह जादू की झप्पी ज़रूर दें। ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकाधिक लोगों की इसकी जानकारी हो इसके लिए सभी को इस पुनीत कार्य का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित किया। जिससे इसके लाभ जन-जन को मिल सके। इसलिए केएमसी के बारे में दूसरों को भी बताएं। यह जिले के लिए बहुत ही गौरव की बात है कि इतना सुंदर केएमसी लाउन्ज स्थापित हो गया है, जिससे बच्चों की अच्छी व उचित देखभाल हो पाएगी।मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि केएमसी मातृ शक्ति को जाग्रत करता है और शिशु की जान बचाने में सहायक होता है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही गर्व की बात है कि जनपद बदायूँ से इसकी पहल की जा रही ही जो अंत नही बल्कि एक शुरूआत है। इससे बेहतर माँ और बच्चे के लिए कुछ और हो ही नहीं सकता। बदायूँ ने भारत का पहला एमएनसीयू स्थापित कर इतिहास रच दिया है। सीइएल की टीम से अग्रिमां आरती ने कहा कि हर व्यक्ति को केएमसी के बारे में पता हो। इसके बारे में सभी को बताएं, यही अभियान का उद्देश्य है। इस अवसर पर एडी हेल्थ राकेश दूवे, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनजीत सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षिका डॉ. रेखारानी, अरविन्द कुमार राणा, मरियम चरण रजनी मिश्रा एवं सरवर अली मौजूद रहे।