News Plus

महराजगंज में हर्षोल्लास से मनाया गया संविधान दिवस

अंगद राही

रायबरेली। महराजगंज क्षेत्र के बावन बुजुर्ग बल्ला स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय सहित महावीर स्टडी इस्टेट महराजगंज, एनएसपीएस सलेथू व डॉक्टर बी. आर .अंबेडकर शिक्षा सदन इंटरमीडिएट कॉलेज बल्ला, मेजर रामफल सिंह इंटर कालेज मे संविधान दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालयों में विविध प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।                                            जवाहर नवोदय विद्यालय बावन बुजुर्ग बल्ला में मुख्य अतिथि बछरावां विधायक रामनरेश रावत व विशिष्ट अतिथि पूर्व कानून मंत्री गिरीश नारायण पाण्डेय ने संविधान कमेटी के अध्यक्ष डॉ बी आर अम्बेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य अमरनाथ राय ने आए  हुए अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया तथा कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को संविधान के अनुपालन की शपथ दिलाई। विद्यालय के बच्चों द्वारा संविधान संबंधित प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम तथा वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में  ब्लाक प्रमुख सत्येन्द्र सिंह, चेयरमैन प्रतिनिधि प्रभात साहू, रामशंकर वर्मा, सत्यनारायण गुप्ता, रमेश अवस्थी,अनुज मौर्या, वाइस प्रिंसिपल जीपी मिश्रा आदि लोग मौजूद रहे। वहीं महावीर स्टडी इस्टेट विद्यालय में विद्यालय के प्रधानाचार्य कमल बाजपेई ने विद्यालय के बच्चों को हाथ उठाकर संविधान को आत्मसात करने तथा भारत की स्वतंत्रता व अखंडता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर राष्ट्र के अमर शहीदों को भी याद किया गया। वहीं एनएसपीएस सलेथू में ' देश का मान-हमारा संविधान' पर विचार संगोष्ठी का आयोजन किया, जिसमें विद्यालय के छात्र छात्राओं ने संविधान के विषय में अपने अपने विचार रखे। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य राजीव सिंह सहित विद्यालय का समस्त स्टाफ मौजूद रहा। कार्यक्रम मे छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग कर  भारतीय संविधान में दिए गए मूल कर्तव्यो की शपथ ली, साथ ही संविधान की प्रस्तावना का वाचन किया । वहीं महराजगंज स्थित डॉ बी आर अंबेडकर इंटर कॉलेज में विद्यालय के बच्चों ने वाद विवाद के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति व्यक्त की एवं विश्व के परिदृश्य में भारतीय संविधान की महत्ता को भी व्यक्त किया विद्यालय के कार्यकारी प्रबंधक सुनील कुमार पासी ने विद्यालय परिवार को संविधान दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य  सुकृत कनौजिया, विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकायें मौजूद रही।

राइजिंग चाइल्ड स्कूल में खेलकूद प्रतियोगिता हुई सम्पन्न

 

रायबरेली- शहर के प्रभुटाउन स्थित राइजिंग चाइल्ड स्कूल में शनिवार को "खेल दिवस" मनाया गया। खेल दिवस का शुभारंभ उप जिलाधिकारी, सलोन की पत्नी श्रीमती अनुपम सिंह, प्रबंधक अरविन्द श्रीवास्तव, एडवोकेट एवं प्रधानाचार्या सीमा श्रीवास्तव के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। फ्रेंडशिप रेस में जहां आद्या एवं सर्वांश ने बाजी मारी वहीं बाल रेस में अनुराग एवं प्रकृष्ट ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त एनिमल रेस व  म्यूजिकल चेयर रेस प्रतियोगिताएं भी हुई जिसमें क्रमशः शाश्वत एवं अरीबा अव्वल रहे। अंब्रेला रेस व हर्डल रेस प्ले ग्रुप के बच्चों को सबसे अधिक पसंद आई जिसमें क्रमशः महीबुल एवं विधान विजेता रहे।  बैलून रेस एवं कंगारू दौड़ में जहां उन्नति एवं वेदांत ने बाजी मारी वही स्पून रेस में हमजा एवं आयुष ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त प्राइमरी सेक्शन के बच्चों के लिए कबड्डी, रस्साकशी, क्रिकेट, बैडमिंटन, खो-खो व अन्य प्रतियोगिताएं संपन्न हुई जिसमें सुमेधा, एलेक्स, वेदांश, आरुष का प्रदर्शन अत्यंत सराहनीय रहा। कार्यक्रम में जिला क्रीड़ा अधिकारी सर्वेंद्र सिंह एवं सहायक जिला क्रीड़ा अधिकारी संतोष कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। उन्होंने कहा  कि जिले में खेल के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं, स्टेडियम में इसके लिए योग्य प्रशिक्षक उपलब्ध  हैं जिसका लाभ भविष्य में राइजिंग चाइल्ड स्कूल के बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर प्रदान किया जाएगा। प्रधानाचार्या सीमा श्रीवास्तव ने कहा खेल प्रतियोगिताओं से जहां बच्चों में शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है वहीं उनमें आगे बढ़ने की भावना जागृत होती है। संचालन स्वालेहा, साराह, मीमांसा एवं अर्चना द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। इस मौके पर पीएसी बटालियन के मेडिकल ऑफिसर डॉo विपिन गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित रहे। निदा, दीक्षा, अमीना, स्मृति, सौम्या, महिमा, शताक्षी, शालिनी, आकांक्षा, जहान्वी, रवनीत, भारती, खुशबू, जेबा, कृतिका, सूकैना, शिवांगी, उजमा, सानिया, बबीता, प्रेमलता प्रियंका, शुभी, फहमीदा, नेहा, सना एवं मोo तौफीक का सहयोग सराहनीय रहा।
अनुज मौर्य रिपोर्ट

जागरण में कलाकारों ने भगवान की अद्भुत झांकी दिखाकर मोहा मन

अंगद राही

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के पहाड़पुर मजरे कुम्हरावां में चल रहे कुड़वा वीर बाबा के चार दिवसीय  धनुष यज्ञ मेला के दूसरे दिन जागरण का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें रामदरबार, भोलेनाथ माता गौरी, मां दुर्गे, राधा-कृष्ण ,सती सावित्री एवं साईं नाथ सहित भगवानों की मनमोहक झांकियां दिखाकर दर्शकों का मन मोह लिया। वहीं दिन में आयोजित रामलीला में सीता स्वयंवर का अद्भुत दृश्य देखकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। इस मौके पर पंडित गिरजा शंकर मिश्रा, फूलचंद त्रिवेदी, दिलीप अवस्थी, जय अवस्थी, पवन मिश्रा, दिनेश मिश्रा, राजकिशोर बाजपेई ,रिपुसूदन मिश्रा, देवेंद्र अवस्थी, राकेश त्रिवेदी, राजू द्विवेदी, सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

शराबियों का अड्डा बना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डलमऊ

डलमऊ रायबरेली 

जहां देश के प्रधानमंत्री  देश और दुनिया में  स्वच्छ भारत मिशन की  डंका बजा रहे हैं और जगह-जगह स्वच्छ भारत मिशन के कूड़ा दान लगवा रखे हैं  वही  डलमऊ के  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जहां डॉक्टरों को लोग भगवान और  अस्पताल को  मंदिर समझते हैं और अपनी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए लोग आते जाते रहते हैं वही क्षेत्र के शराबी या अस्पताल के कुछ कर्मचारी शराब पीने के लिए अपना अड्डा बना रखें हैं जहां शराब पीकर खाली बोतलों को कूड़ेदान में डाल दिया जाता है मामला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डलमऊ का है जहां शराबी शराब पीने के लिए अस्पताल में उपस्थित होते हैं और शराब पीकर खाली बोतलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वच्छ भारत मिशन नामक कूड़े दान में डाल देते हैं इससे साबित होता है कि शराबी शराब पीने के लिए डलमऊ अस्पताल को अपना अड्डा बना रखे हैं गंभीर बात यह है कि जानकारी होते हुए भी डलमऊ अस्पताल के डॉक्टर व कर्मचारी इससे अनजान बने हुए हैं इस मामले को गंभीरता ना लेने के कारण यह भी हो सकता है कि अस्पताल के कुछ कर्मचारियों द्वारा भी शराब का सेवन किया जाता होगा और खाली बोतलों को कूड़ेदान में डाल दिया जाता होगा ।
विमल मौर्य रिपोर्ट

और जब मवेशियों ने कब्ज़ा कर स्कूल को बना दिया गौशाला

जगतपुर (रायबरेली)
यहां तो आवय-जायेके ख़ातिर पूरी तरह छूट है। शायद यह जानवर मदमस्त आपस में लड़ते-झगडते लुरियाते हुए यही कह रहे हैं।जी हां यह है जट के पुरवा का प्राथमिक विद्यालय जहां बाउंड्री तो है लेकिन टूटी-फूटी बगल में धुआं उगलता भट्टा। शायद नैनिहाल बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ ही करने पर आमादा है इसके जिम्मेदार। प्रशासन की आंखों से यह अनदेखा तो नहीं,तभी तो न बाउंड्री वाल है! ना कोई सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम और बगल में बैठा है काल बनकर गंम्भीर बीमारी फैलाने के लिए यह भट्ठा कभी भी हो सकता है यहाँ कोई दुर्घटना। अब यह देखना है कि जिम्मेदार लोग कब इस ओर अपना नजर और नजरिया बदलते हैं और यहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम पढ़ाई के साथ-साथ करते हैं। खैर शिक्षक शिक्षण काल में पूरी तरह से अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं। पर इन पशुओं द्वारा किया गया गोबर सुबह अब! आप ही समझ सकते हैं। कैसे हो पाए सुचिता के साथ यहां पढ़ाई।
अनुजज मौर्य/मनीष श्रीवास्तव रिपोर्ट

एनसीसी कैडेट एकता एवं अनुशासन की मिसाल : डॉ. सुभाष चंद्र

अंगद राही

रायबरेली। दयानंद पीजी कॉलेज बछरावां में एनसीसी एवं संविधान दिवस के अवसर पर कॉलेज के सेमिनार हॉल में एनसीसी एवं रोवर्स रेंजर्स ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में एनसीसी कैडेटों द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। नुक्कड़ नाटक में एनसीसी द्वारा की जाने वाली सभी गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की इस नुक्कड़ नाटक को तैयार करने में कैडेट दामिनी, नरगिस बानो, शालू, देवेंद्र प्रताप,आदर्श, प्रतिष्ठा, अमीषा ने प्रमुख भूमिका अदा की। एनसीसी डे एवं संविधान दिवस की हार्दिक शुभकामना देते हुए प्राचार्य डॉक्टर सुभाष चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि " एनसीसी कैडेट एकता और अनुशासन के मिसाल होते हैं उनमें राष्ट्र के प्रति त्याग समर्पण सेवा एवं बलिदान की भावना कूट कूट कर भरी रहती है वे देश के अनमोल धरोहर होते हैं ।" एएनओ लेफ्टिनेंट डॉ.विष्णु चंद्र श्रीवास्तव ने कहा की एनसीसी से अनुशासन एवं एकता का भाव जागृत होता है। एनसीसी शाखा ने बछरावां ब्लॉक का एक गांव बिशुनपुर गोद लिया है। जिसमें लोगों को जागृत करने के लिए विशेष कार्यक्रम जल्द ही आयोजित किए जाएंगे। आए हुए अतिथियों का स्वागत एएनओ डॉ विनय सिंह ने किया। प्रोफ़ेसर उमापति त्रिपाठी ने भारतीय संविधान के निर्माण एवं उसके महत्व के बारे में बताया।" रोवर्स रेंजर्स प्रभारी डॉ शालिनी श्रीवास्तव ने आए हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया और बताया की एनसीसी एवं रोवर रेन्जर से जुड़ कर कैडेट के अंदर देश भक्ति का भाव जागृत होता है ।

रायबरेली में हर्षोल्लास से मनाया गया संविधान दिवस

अंगद राही

रायबरेली। संविधान दिवस पर रायबरेली जनपद के बल्ला अमावा में स्थित डॉ.बी.आर.अम्बेडकर शिक्षा सदन इंटरमीडिएट कॉलेज में बड़े ही हर्षोल्लास पूर्वक संविधान दिवस मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के कार्यकारी प्रबंधक  सुनील कुमार रावत द्वारा भारतरत्न डॉक्टर बीआर अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पमाला चढ़ाकर किया गया। इस अवसर पर विद्यालय में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हुए भारतीय संविधान में दिए गए मूल कर्तव्यों की शपथ ली, साथ ही संविधान की प्रस्तावना का वाचन किया। छात्र-छात्राओं ने आधुनिक भारत के निर्माण में भारतरत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर साहब के योगदान में वाद विवाद के माध्यम से अपनी अभिव्यक्ति व्यक्त की एवं विश्व के परिदृश्य में भारतीय संविधान की महत्ता को भी व्यक्त किया। विद्यालय के कार्यकारी प्रबंधक  सुनील कुमार रावत ने विद्यालय परिवार को संविधान दिवस की बधाइयां दी। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य सुकृत दास कनौजिया, राम कुमार गौड़ ,अनुराग ,पवन प्रदीप कुमार,श्रीवास्तव ,विवेक जयसवाल, गायत्री प्रजापति, शशि आदि उपस्थित रहे।

आचार्या बहने बच्चों में कर रही संस्कार युक्त शिक्षा का सृजन : ओम प्रकाश

अंगद राही 

रायबरेली। भारत लोक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित एकल विद्यालय अभियान के तहत शिवगढ़ कस्बे में स्थित राम जानकी मंदिर प्रांगण में बस्ती जनपद से आए भाग प्रमुख ओम प्रकाश के नेतृत्व में आचार्य बहनों की मासिक अभ्यास वर्ग बैठक संपन्न हुई। ओम प्रकाश ने आचार्या बहनों को संबोधित करते हुए कहा कि एकल विद्यालय की आचार्या बहनों द्वारा 6 से 14 वर्ष के बच्चों को दी जा रही संस्कारिक शिक्षा एक नए संस्कार युक्त राष्ट्र का निर्माण कर रही है। विदित हो कि शिवगढ़ संच में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन अखिल भारती लोक शिक्षा परिषद द्वारा एकल विद्यालय अभियान के तहत कुल 30 एकल विद्यालय संचालित। जिनकी मासिक अभ्यास वर्ग बैठक रामजानकी मंदिर में आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए अंचल प्रशिक्षक प्रमुख संतोष कुमार ने बताया कि एकल विद्यालय अभियान की शुरुआत 1988 में झारखंड के गुमला नामक ब्लॉक के रतनपुर गांव से हुई थी। जिसकी शुरुआत 60 विद्यालयों से हुई थी आज पूरे देश में एक लाख गांव और 4 संपर्कीय गांव सहित करीब पांच लाख गांवों में एकल विद्यालय अभियान चलाया जा रहा है। सृजन कर्ता भद्रपाल सिंह ने बताया कि एकल विद्यालय अभियान के तहत शिवगढ़ संच में कुल 30 एकल विद्यालय संचालित हैं। जिनकी आचार्या बहने 6 से 14 वर्ष के बच्चों को अपने दरवाजे अथवा सार्वजनिक स्थलों पर बिठाकर संस्कारित शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा, शारीरिक शिक्षा, सांस्कृतिक शिक्षा, नैतिक शिक्षा के साथ ही सामान्य ज्ञान से जुड़ी जानकारियां देती हैं एवं प्रेरक प्रसंग के माध्यम से बच्चों को महापुरुषों की कहानियां सुनाकर बच्चों में संस्कार युक्त शिक्षा का सृजन करती हैं। 
संच प्रमुख जितेंद्र सिंह ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि एकल विद्यालय अभियान के तहत बच्चों को दी जा रही शिक्षा से बच्चों का तीव्र गति से शारीरिक एवं मानसिक विकास हो रहा है। इस मौके पर आचार्या अंशु, प्रज्ञा पांडेय, सारिका, अनीता प्राची, प्रियांशु तिवारी, नीलू पांडेय, पल्लवी सिंह, कविता, अन्नपूर्णा, अंजू मिश्रा, रचना शुक्ला सहित आचार्या बहने मौजूद रही।

फाइलेरिया अभियान का शुभारंभ

फाइलेरिया अभियान का शुभारंभ

 

डलमऊ रायबरेली। फाइलेरिया बीमारी से रोग मुक्त रखने के लिए सोमवार को फाइलेरिया अभियान का शुभारंभ नगर पंचायत अध्यक्ष पंडित बृजेश दत्त गौड़ द्वारा दवा की गोलियां खाकर किया गया। सीएचसी प्रभारी विनोद कुमार चौहान ने बताया कि फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है। फाइलेरिया के लक्षण हाथ या पांव की सूजन व हाइड्रोसील है। किसी भी व्यक्ति को संक्रमण के बाद बीमारी होने में 5 से 15 वर्ष लग सकते हैं।फाइलेरिया अभियान 25 नवंबर से 10 दिसंबर तक  चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के अतंर्गत दो वर्ष से कम आयु के बच्चों गर्भवती महिलाओं व बीमार पुरुषों को दवा नहीं खिलायी जायेगी। दो से 5 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की एक गोली एवं एलवैंडाजोल की 1 गोली की खुराक दी जायेगी तथा 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों की खुराक में डीईसी की दो गोली व एलवैंडाजोल की एक गोली व 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को डीईसी की तीन गोली व एलवैंडाजोल की एक गोली खिलाई जानी है। इस मौके पर श्रवण कुमार दीक्षित, अभिषेक यादव, अयोध्या प्रसाद, सतीश जायसवाल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

 

मच्छर के काटने से फैलता है फाइलेरिया रोग 

 

सीएचसी प्रभारी  विनोद कुमार चौहान ने बताया कि आसपास पानी न जमा होने दे पानी के जमाव की वजह से मच्छर पनपते हैं फाइलेरिया रोग मादा क्यूलैक्स मच्छर के काटने से फैलता है। मच्छर से बचने के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए वही फाइलेरिया की दवा को खिलाने के लिए घर घर आशा बहुएं जा कर दवा खिलाएंगी।

सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण का छात्र-छात्राओं ने लिया संकल्प

अंगद राही

रायबरेली। रूट टू रूट कार्यक्रम के तहत केंद्रीय विद्यालय शिवगढ़ में बड़े ही हर्षोल्लास पूर्वक विरसा कार्यक्रम की कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के कार्यवाहक प्राचार्य आलोक कुमार श्रीवास्तव द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन से किया गया। केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा आयोजित रूट टू रूट कार्यक्रम में राजधानी लखनऊ से आए कलाकार शम्सुर्रहमान ने भारतनाट्यम की अनुपम प्रस्तुति देकर देश की सभ्यता और संस्कृतिक धरोहर को बरकरार रखने के लिए केंद्रीय विद्यालय के छात्र छात्राओं को प्रेरित किया। विद्यालय के छात्र छात्राओं ने कलाकार शम्सुर्रहमान से प्रेरणा लेकर सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षण प्रदान करने का संकल्प लिया। विदित हो कि रूट टू रूट कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय विद्यालय के छात्र छात्राओं को देश की संस्कृतिक धरोहर से अवगत कराना है। विद्यालय के शिक्षक महेश कुमार शुक्ला,मीरा श्रीवास्तव,आरके सिंह, माधव सिंह,नेहा शर्मा, मधु शर्मा, जेएन यादव,मनोज कुमार,नवदीप रंगा, दिव्या रानी व भारी तादात में अतिथि गण मौजूद रहे।