News Plus

जिलाधिकारी ने फिर किया नेक कार्य , जिलाअस्पताल में किया रक्तदान

 

रायबरेली-जिले के सबसे तेज तर्रार जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना जनता की न्याय प्रिय अधिकारि के रूप जानी जाती हैं जनता को किसी भी परेशानी हो तो सीधे अपनी बात जिलाधिकारी से ही कहने की अब सोचता है क्योंकि उसे विश्वास है कि जो भी उसकी तकलीफ है उसे जिलाधिकारी से जरूर न्याय मिलेगा ।
समय समय पर जिलाधिकारी जिले के हर क्षेत्र हर विभाग में जाकर खुद हकीकत से रूबरू होती है ।
आज सुबह जिलाधिकारी द्वारा जिला अस्पताल में रक्तदान किया गया जिलाधिकारी ने रक्तदान के दौरान अधिकारियों व आमजनमानस से ये अपील करते हुए कहा कि समाज के हर व्येक्ति को रक्तदान जरूर करना चाहिए, ताकि आपके द्वारा किये रक्तदान से किसी का जीवन बच सकता है इसलिए हर व्यक्ति को समय समय पर रक्तदान करना चाहिए जिलाधिकारी के इस नेककार्य को देखकर हर किसी ने तारीफ करी वही जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि जिला अस्पताल में जो भी मरीज पहुँचे उसे हर तरह की सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जाए ,क्योंकि हर व्येक्ति प्राइवेट में अपना इलाज नही करा सकता है इसलिए जो भी सुविधाएं अस्पताल में मौजूद हो व जो भी अच्छी से अच्छी दवाइया हो उन्हें मरीजो को निःशुल्क दी जाए।
अनुज मौर्य रिपोर्ट

पीड़ित ने डलमऊ कोतवाल पर धमाकाने का लगाया आरोप

डलमऊ रायबरेली
डलमऊ कोतवाली क्षेत्र के एक युवक ने डलमऊ कोतवाल श्रीराम पर  अपनी शिकायत पर  धमकाने का आरोप लगाया ।
मिली जानकारी के अनुसार संकर नगर मुराईबाग निवासी  सतीश कुमार पुत्र स्वर्गीय बाबूलाल ने बताया कि  वह लगभग 5 वर्ष पहले डलमऊ के आईटीबीपी गेट के सामने अपनी माता के नाम जमीन खरीदा था जिस पर पीड़ित ने उक्त जमीन पर बाउंड्री वाल कर उसमें सफेदा के पेड़ लगा दिए थे जिस पर रविवार को सुबह पीड़ित को  सूचना मिली की उसकी जमीन पर खड़े पेड़  बाउंड्री वाल तोड़कर कर दिए गए हैं  यह सुनकर  पीड़ित में खलबली मच गई  और  तुरंत उसने 112 नंबर  पर कॉल कर पुलिस को सूचना दी व  कोतवाली में जाकर  लिखित रूप में जब प्रार्थना पत्र देने के लिए पहुंचा तो डलमऊ कोतवाल पीड़ित पर भड़क गए और धमकाते हुए  कहा कि जो आपने  और कहीं शिकायत कर रखी है उसको तत्काल वापस कर लो नहीं तो तुम्हारी टांगें  तोड़ देंगे पीड़ित सतीश कुमार ने बताया  कि वह पेशे से एक  अध्यापक हैं जब हम जैसे  सरकारी कर्मचारियों से  पुलिस प्रशासन ऐसी बातें करता है तो आम जनता से कैसे पेश आती होगी डलमऊ पुलिस  वहीं इस मामले पर कोतवाल से बात जबकि गई तो कोतवाली प्रभारी ने बताया कि शिकायतकर्ता ने 112 नंबर पर फोन कर मुझ पर धमकाने का आरोप लगाने की शिकायत की थी इस बाबत जब उससे बात की गई तो उसने कहा कि साहब गलती हो गई है तो मैंने कहा कि आप उस शिकायत को वापस ले लीजिए लेकिन तांगे तोड़ने जैसी कोई बात नहीं हुई है आरोप निराधार हैं|

विमल मौर्य रिपोर्ट

किसानों की उम्मीद पर पानी फेरती नहर विभाग की लापवाही


डलमऊ रायबरेली
नहर विभाग की लापरवाही  कहीं  किसानों को न ले डूबे इसकी चिंता आए दिन किसानों को सताती है मामला डलमऊ कोतवाली क्षेत्र के जोहवा नटकी गांव का है  जहां लगभग 2 महीने पहले शारदा सहायक नहर में पानी के दबाव के कारण शारदा नहर से एक शाखा आम्बा गांव को जाने वाली नहरी की पुलिया में पड़े पाइप बह गए थे जिसके कारण अधिक मात्रा में शारदा नहर का पानी छोटी नहरी में पटरियों के ऊपर से बहने के कारण जगह-जगह नहर की पटरी  कट गई थी जिसकी वजह से क्षेत्र के किसानों की सैकड़ों बीघे धान की फसल जल मग्न होकर बर्बाद हो गई थी वही अभी तक उक्त पुलिया का नहर विभाग की ओर से सही नहीं कराया गया जबकि क्षेत्र के कुछ किसानों ने गेहूं की बुवाई कर ली है और उनको फसल की सिंचाई के लिए नहर के पानी की आवश्यकता है  और कुछ किसान  गेहूं की फसल  की बुवाई  करना आरंभ कर दिया है अगर नहर की पुलिया की मरम्मत नहीं कराई गई और शारदा नहर का पानी नहर में छोड़ा गया तो क्षेत्र के किसानों के गेहूं की फसल धान की फसल जैसे जलमग्न होकर नष्ट हो जाएगी ।
अनुज मौर्य/विमल मौर्य रिपोर्ट

डिप्टी सीएम के कार्यक्रम स्थल का प्रशासनिक अधिकारियों ने लिया जायजा

अंगद राही

रायबरेली। महराजगंज तहसील क्षेत्र क़े अलीपुर गांव मे मातृ छाया फाउंडेशन द्वारा आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर, चश्मा एवं कंबल वितरण कार्यक्रम में रविवार दोपहर 12 बजे उपमुख्यमन्त्री केशव प्रसाद मौर्य क़े आगमन की सूचना पर प्रशासन कार्यक्रम स्थल प्राथमिक विद्यालय अलीपुर मे मुस्तैद दिखा । इस दौरान उपजिलाधिकारी विनय कुमार सिंह ने हैलीपैड व कार्यक्रम स्थल का निरीक्षन कर संतुष्टि जाहिर की। वहीं मौके पर पहुंचे एडिशनल एसपी नित्यानंद ने कोतवाली प्रभारी लालचंद सरोज व थाना शिवगढ़ प्रभारी निरीक्षक  अजीत विद्यार्थी को सुरक्षा क़े चाक चौबंद इन्तेजामात करने क़े निर्देश दिए । लोक निर्माण विभाग क़े अधिशासी अभियंता व अवर अभियंता की टीम ने सड़क किनारे स्थित झाड़ियों आदि की सफाई कराई । सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल तक उपमुख्यमन्त्री की आमद होने से महराजगंज से अलीपुर तक सडको क़े गड्ढों की ताबड़तोड़ पैचिग करने वाला पीडब्लूडी विभाग अचानक उपमुख्यमंत्री क़े कार्यक्रम में हेलीकॉप्टर से आने की सूचना पर राहत महसूस करता दिखा। वहीं स्थल किनारे स्थित जर्जर खंभों मे बदलाव की मांग को लेकर ग्रामीणों को चक्कर लगवाने वाला बिजली विभाग हरकत मे आते हुए नए पोल लगाते देखा गया । इस दौरान शिकायत होने की आशंका से विभाग क़े अधिकारी ग्रामीणों क़े बढ़े बिलो को संशोधित करते पाए गए। इस दौरान कार्यक्रम क़े आयोजक दिनेश कुमार राठौर,रणजीत सिंह, डा.दलजीत सिंह,जिला पंचायत सदस्य रविराज सिंह,पीयूष राघव, मनीष सिंह, रणविजय सिंह खेरवा, अवधेश मिश्रा सहित आदि लोग कार्यक्रम की तैयारियों मे लगे रहे ।

समाधान दिवस में 16 में 7 का मौके पर निस्तारण

अंगद राही

रायबरेली। महराजगंज कोतवाली परिसर में आयोजित समाधान दिवस उपजिलाधिकारी विनय कुमार सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। समाधान दिवस में कुल 16 शिकायतें आईं जिनमें 7 का मौके पर ही निस्तारण करते हुए शेष 9 शिकायतों में उपजिलाधिकारी द्वारा पुलिस व राजस्व टीम का गठन कर मौके पर जाकर निस्तारण कराने के निर्देश दिए गए हैं। 
जानकारी के अनुसार समाधान दिवस में पहुंचे उपजिलाधिकारी विनय कुमार सिंह ने राजस्व व पुलिस विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतकर्ता की शिकायत का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जाय जिससे  शिकायतकर्ता को एक ही समस्या के लिए बार बार तहसील व थाने के चक्कर न लगाने पड़ें। जनसमस्याओं की सुनवाई करते हुए उपजिलाधिकारी विनय कुमार सिंह व तहसीलदार विनोद कुमार सिंह तथा प्रभारी निरीक्षक लालचंद सरोज द्वारा समाधान दिवस में आई कुल 16 शिकायतों में से 7 शिकायतों का मौके पर निस्तारण करते हुए शेष शिकायतों में राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम का गठन कर मौके पर जाकर समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर पर एसआई श्यामचंद्र यादव,अशोक कुमार, विभाकर शुक्ला, लेखपाल शिवकंठ गुप्ता, बृजेश सिंह, विपिन मौर्य, विवेक सिंह, पियूष, नागेन्द्र सिंह सहित अन्य लेखपाल मौजूद रहे।

उन्नाव रेप पीड़िता के परिवार से मिलीं प्रियंका गांधी, बोलीं- आरोपियों को बचाया गया

लखनऊ : कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उन्नाव में जिंदा जलाई गई दुष्कर्म पीड़िता के परिजन से शनिवार को मुलाकात की. उन्होंने कहा कि पीड़िता के परिवार पर पिछले एक साल से जुल्म करने के बावजूद आरोपियों पर कोई कार्रवाई नहीं की गयी.

वाड्रा ने उन्नाव जिले में आग के हवाले की गई लड़की की मौत के बाद उसके परिजन से मुलाकात की. बाद में, उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘आरोपियों ने परिवार को पूरी तरह प्रताड़ित किया. बच्ची को धमकाया गया कि स्कूल से तुम्हारा नाम कटवा देंगे. उसके पिता जी को मारा पीटा गया. जून में उनकी खेती जला दी. उसके बाद यह सब कुछ हुआ है.’

कांग्रेस महासचिव ने पुलिस प्रशासन द्वारा आरोपियों का बचाव किये जाने का आरोप लगाते हुए कहा, ‘मैंने सुना है कि यह भाजपा से जुड़े हुए प्रधान हैं. हो सकता है कि उनका किसी तरह से बचाव किया गया हो. पहले भी हमने देखा है कि बड़े—बड़े आरोपी रहे हैं, जिनकी रक्षा की गयी है.’

उन्होंने कहा, ‘मैं सिर्फ इतना कह सकती हूं कि हर रोज यह मामले हो रहे हैं. इसको राजनीतिक मामला न बनाते हुए प्रशासन को यह ध्यान देना होगा कि ऐसी घटनाएं रोज-रोज क्यों हो रही हैं.’ वाड्रा ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश में अपराधी तत्वों के दिल में कोई डर नहीं है. आरोपी लोग पिछले एक साल से पीड़िता के घर में घुसकर को उनके पिता को पीट सकते हैं, बच्चों को धमका सकते हैं और खेती जला सकते हैं. फिर इस तरह से अपराध करते हैं. जाहिर है कि उनके दिल में कोई भय नहीं है.’ उन्होंने कहा, ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कह रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में अपराधियों के लिये कोई जगह नहीं है. मुझे तो लगता है कि उन्होंने जो उत्तर प्रदेश बनाया है उसमें महिलाओं के लिये जगह नहीं है.’

गौरतलब है कि उन्नाव जिले के बिहार थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली कथित बलात्कार पीड़िता को बृहस्पतिवार की तड़के रेलवे स्टेशन जाते वक्त रास्ते में पांच आरोपियों ने आग के हवाले कर दिया था.

आरोपियों में से दो के खिलाफ पीड़िता ने बलात्कार का मुकदमा दर्ज कराया था. करीब 90 फीसदी तक झुलस चुकी युवती को दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां शुक्रवार देर रात करीब 11:30 बजे उसकी मौत हो गई.

जब मरीज को 23 घंटे तक नहीं चढ़ा था प्लास्टर ,डीएम के आदेश होते ही,एक घंटे में बधा प्लास्टर 

रायबरेली- खीरों थाना क्षेत्र के खानपुर गाँव से जिला अस्पताल में कल भर्ती हुई थी महिला मरीज, लेकिन कच्चा प्लास्टर चढ़ा कर महिला को कर दिया भर्ती। रात बीत जाने के बाद भी जब प्लास्टर नही चढ़ा तो, मरीज की बेटी ने, रक्तदान कार्यक्रम में शामिल होने आई जिलाधिकारी से कर दी शिकायत जिसके बाद एक्शन में आया अस्पताल प्रशासन, अर्जेट एक्सरे, अर्जेंट डॉक्टर काल के बाद, एक घण्टे में महिला मरीज को बाधा गया प्लास्टर।अब इससे ही अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कितने लापरवाह अस्पताल के कर्मचारी है वही जिला अस्पताल के सी एम एस  भी समय समय पर डॉक्टरों व कर्मचारियों की मीटिंग लेकर  उन्हें मरीजो से नम्र व्यवहार करना चाहिए व उनकी समस्याओं को प्रमुखता से सुनना है लेकिन शायद अस्पताल के कर्मचारियों को अपने अधिकारी का आदेश महज एक खिलवाड़ लगता है अब देखना ये है की ऐसे लोगो पर कब कार्यवाही होती है।

अनुज मौर्य रिपोर्ट

कल रविवार को अलीपुर में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य जनसभा को करेंगे संबोधित

अंगद राही

रायबरेली।  शिवगढ़ थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय अलीपुर के प्रांगण में कल रविवार को दोपहर 12 बजे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य मातृ छाया फाउंडेशन के बैनर तले एक विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि रविराज सिंह ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम का आयोजन मातृ छाया फाउंडेशन की वर्षगांठ पर आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।  डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के आगमन को लेकर जिले के भाजपा कार्यकर्ताओं एवं क्षेत्रीय लोगों में गजब का उत्साह दिखाई दे रहा है। उम्मीद है डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य क्षेत्र को कोई बड़ी सौगात दे सकते हैं। 

प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में बनाया गया हेलीपैड

सूत्रों की माने तो डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पहले रोड मार्ग से होकर आने वाले थे किंतु अब हेलीकॉप्टर के माध्यम से आएंगे। जिनके आगमन को लेकर प्राथमिक विद्यालय अलीपुर के प्रांगण में हेलीपैड बनाया गया है।

सुरक्षा व्यवस्था के रहेंगे पुख्ता इंतजाम 

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से
जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। पुलिस प्रशासन ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर चप्पे-चप्पे का जायजा लिया।

रक्तदान-जीवनदान, रक्तदान करके किसी जरूरतमन्द की जान बचाएं : डीएम

रक्त का बदला रक्त है यदि यह किसी को रक्त की जरूरत है तो इसकी पूर्ति रक्त से ही पूर्ति संभव : शुभ्रा

 

रायबरेली- जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने जिला अस्पताल में स्थित ब्लडबैंक में जाकर रक्तदान किया और बताया कि रक्तदान महादान है और यह मानवता को एक सूत्र में बांधने का कार्य करता है सभी के रक्त का रंग लाल ही होता है और मानवता धर्म का कोई मूल्य नहीं होता। यह अमूल्य है, हम सबको को एकजुट होकर मानवता का एकसूत्र करके मानव जीवन को बचाने के कार्य में आगे आना चाहिए। उन्होंने अटेवा द्वारा आयोजित स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में रक्तदान करने वाले व्यक्तियों की प्रशंसा की और कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान व जागरूकता कार्यक्रम निरंतर चलने चाहिए तथा सभी एमओआईसी को अपने-अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक जागरूकता लाकर आमजन को रक्तदान के प्रति प्रेरित करना चाहिए, क्योकि रक्त का बदला रक्त है यदि यह किसी को रक्त की जरूरत है तो इसकी पूर्ति रक्त से ही पूर्ति संभव है। स्वैच्छिक रक्तदान अधिक से अधिक किया जाये क्योकि यह गरीब जरूरतमंद को आसानी से उपलब्ध कराया जा सके। हर व्यक्ति को समय समय पर स्वेच्छा से जनहित में रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान करने से हम अपने शरीर में नए रक्त के निर्माण की प्रक्रिया को बेहतर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि वैसे भी हमारे शरीर में रक्त में पायी जाने वाली लाल रूधिर कणिकाएं 90 दिनों के बाद अपने आप नष्ट हो जाती हैं तथा श्वेत रूधिर कणिकाएं जो कि हमारे शरीर की कई तरह की बीमारियों से बचाती हैं वो भी एक सप्ताह के बाद नष्ट हो जाती हैं। ये दोनों ही रूधिर कणिकाएं रक्तदान के बाद नए सिरे से बनने लगती हैं। स्वेच्छा से रक्तदान करें व मानवहित में सहयोग करें। रक्तदान करने से पूर्व जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने रक्तदान फार्म भरने के साथ ही ब्लडप्रेशर आदि भी चेक करवाया। जिला चिकित्सालय में रक्तदान जागरूकता कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 शरद कुमार वर्मा, सीएमएस एन0के0 श्रीवास्तव ने कहा कि रक्तदान के प्रति लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने की जरूरत है उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में आयोजित होने वाले रक्तदान रक्तदान महादान शिविर में स्टाफ के लोग अपने तथा अपने परिजन, मित्रजन को रक्तदान के प्रति जागरूक कर अधिक से अधिक संख्या में लाये और रक्तदान हेतु प्रेरित करें। रक्तदान कार्यक्रम के अवसर पर उपस्थित अधिकारियों, आमजनों से कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति को यह जानकारी मिल जाए कि रक्तदान करने से शरीर पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है बल्कि ऐसा करने से नए रक्त के बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती। उन्होंने कहा कि रक्तदान कार्यक्रम निरंतर चलने वाला जिला चिकित्सालय में कार्यक्रम है कोई भी व्यक्ति स्वेच्छा से ब्लड डोनेशन/ब्लड बैंक कक्ष में आकर जिला अस्पताल सीएमएस/प्रभारी, ब्लड कक्ष प्रभारी से मिलकर रक्तदान कर सकता है। सन्देश दें कि स्वेच्छा से रक्तदान करें तथा किसी जरूरतमन्द की मदद में आगे आएं। अपर सीएमओ डा. एस0के0 चक ने कहा कि चिकित्सकों की समय समय पर सलाह लेकर व्यक्ति को अपने आचार, विचार तथा आहार आदि में भी तब्दीली लानी चाहिए। आहार में फलों, शाक, सब्जियों, फलियों, विटामिनों और खनिजयुक्त खाद्य पदार्थो पर ध्यान देना चाहिए। अनाजों व कार्बोहाइड्रेडयुक्त अन्य खाद्य पदार्थो को वरीयता दें। कम वसा वाले डेयरी उत्पाद भी ग्रहण करने योग्य हैं। दूध जो बाजार में पैकेट में बिकते है उनकी तिथि गुणवत्ता आदि को भी देख लें। पानी अधिक पीयें। क्योंकि अधिक पानी पीने से शरीर से हानिकारक पदार्थ अच्छी तरह निकल जाते हैं। तनावमुक्त रहे, न किसी को तनाव दें, न ही तनाव लें। दिनचर्या में हल्का व्यायाम, योग, घूमना, टहलना आदि भी शामिल करें। खानपान में संयम बरतकर वजन पर नियन्त्रण रखें। इस मौके पर सहायक निदेशक प्रमोद कुमार सहित बडी संख्या अटेवा के पदाधिकारी, अटेवा के ब्लड डोनर व स्टाफ उपस्थित रहा तथा ब्लड डोनरों ने अपना ब्लड भी स्वच्छता से दान किया व माहिला ब्लड डोनरों ने भी रक्तदान कर खुशी जाहिर की। अटेवा द्वारा इस मौके पर सरकार से पुरानी पेंशन बहाली की भी मांग की।

 

डीएम ने सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अवसर पर जनपदवासियों से स्वैच्छिक दान की अपील की

 

रायबरेली-  विगतवर्षो की भॉति इस वर्ष भी 07 दिसम्बर, 2019 को ‘‘सशस्त्र सेना झण्डा दिवस‘‘ जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी रायबरेली ले0 कर्नल0 सूर्यबली सिंह (अ0प्रा0) द्वारा कराया गया। इस आयोजन में सर्व प्रथम जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना को प्रतीक झण्डा लगाया तथा उन्होने स्वैच्छिक दान देकर धनसंग्रह अभियान का शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी ने जनपदवासियो से देश की सुरक्षा एवं अखंण्डता की रक्षा करने के लिये अपने प्राणों की आहूति देन वाले सैनिको ंकी वीर नारियों, अपंग सैनिकों एव पूर्व सैनिकों की सहायतार्थ इस राष्ट्रीय कार्य में अधिक से अधिक अनुदान देने की अपील की।  इस मौके पर पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, नगर मजिस्ट्रेट युगराज सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी जीतेन्द्र, उप जिलाधिकारी (प्रशासन) राम अभिलाष एवं अन्य अधिकारियों को प्रतीक झण्डा लगाकर अनुदान संग्रहीत किया गया। इस अभियान में जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास कार्यालय का समस्त स्टाफ का सक्रिय योगदान सराहनीय रहा।

 

एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण सहायता योजना के पात्र आमजन ले लाभ

 
आवेदन पत्र प्राप्त करने की अन्तिम तिथि 20 दिसम्बर निर्धारित


रायबरेली - उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश व जनपद में ”एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के अन्तर्गत वित्त पोषण हेतु सहायता योजना’’ लागू की गई है, जिसमें एक जनपद एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) कार्यक्रम के अन्तर्गत चिन्हित उत्पाद के समग्र विकास हेतु सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से चिन्हित ओ0डी0ओ0पी0 उत्पाद की विभिन्न विधाओं में कार्यरत अथवा कार्य करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए शर्तो के अनुरूप अभ्यर्थियों के आवदेन-पत्र कार्यालय-जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र, में प्राप्त किये जायेंगे। जनपद में उत्पाद-उडेन वर्क ओ0डी0ओ0पी0 योजना के अन्तर्गत चिन्हित किया गया है। योजना का वित्त पोषण लाभ हेतु पात्र व्यक्तियों को रूपये 25.00 लाख तक कुल परियोजना लागत की इकाईयों हेतु कुल परियोजना लागत का 25 प्रतिशत अधिकतम रू0 6.25 लाख, जो भी कम हो, मार्जिन मनी के रूप में देय होगी।  उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र अधिकारी नेहा सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि रूपये 25.00 लाख से अधिक एवं 50.00 लाख तक की कुल परियोजना लागत की इकाईयों हेतु धनराशि रू0 6.25 लाख अथवा परियोजना लागत का 20 प्रतिशत, जो भी अधिक हो, मार्जिन मनी के रूप में देय होगी उन्होंने कहा रूपये 50.00 लाख से अधिक एवं 150.00 लाख तक की कुल परियोजना लागत की इकाईयों हेतु धनराशि रू0 10.00 लाख अथवा परियोजना लागत का 10 प्रतिशत, जो भी अधिक हो, मार्जिन मनी के रूप में देय होगी। रूपये 150.00 लाख से अधिक की कुल परियोजना लागत की इकाईयों हेतु परियोजना लागत का 10 प्रतिशत, अधिकतम रू0 20.00 लाख, जो भी कम हो, मार्जिन मनी के रूप में देय होगी। इसी प्रकार उद्यम के 02 वर्ष तक सफल संचालन के उपरान्त मार्जिन मनी, अनुदान के रूप में समायोजित की जाएगी। सामान्य श्रेणी के लाभार्थियों द्वारा परियोजना लागत का 10 प्रतिशत स्वयं का अंशदान के रूप में जमा करना होगा। विशेष श्रेणी (अनुसूचित जाति, अनु0जन जाति, अन्य पिछड़ी जाति वर्ग, अल्प.संख्यक, महिला एवं दिव्यांगजन) के लाभार्थियों को कुल परियोजना लागत का 5 प्रतिशत स्वयं के अंशदान के रूप में जमा करना होगा। कुल परियोजना लागत में पूँजी व्यय (भूमि क्रय की लागत को छोड़कर) और कार्यशील पूँजी का एक चक्र शामिल होगा। परियोजना लागत में किराए पर वर्कशाप/वर्कशेड लिए जाने को सम्मिलित किया जा सकता है, परन्तु भूमि क्रय की लागत को परियोजना लागत में सम्मिलित नहीं किया जाएगा।पात्रता की शर्तो की भी जानकारी भी देते हुए बताया कि अभ्यर्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। शैक्षिक योग्यता की बाध्यता नहीं है। योजनान्तर्गत उद्योग, सेवा एवं व्यवसाय क्षेत्र में वित्त पोषण में सहायता की सुविधा सम्बन्धित जनपद हेतु चिन्हित ओ0डी0ओ0पी0 उत्पाद की इकाईयों को ही प्राप्त होगी। आवेदक किसी वित्तीय संस्था/सरकारी संस्था/बैंक इत्यादि का चूककर्ता (क्मिंनसजमत) नही होना चाहिए। आवेदक द्वारा भारत सरकार अथवा राज्य सरकार द्वारा संचालित किसी अन्य स्वरोजगार योजना का पूर्व में लाभ प्राप्त न किया गया हो। आवेदक अथवा उसके परिवार के किसी सदस्य को योजनान्तर्गत केवल एक बार ही लाभान्वित किया जायेगा। आवेदक द्वारा पात्रता की शर्तों को पूर्ण किये जाने के सम्बन्ध में शपथ पत्र प्र्रस्तुत किया जाना होगा। विशेष श्रेणी (अनुसूचित जाति, अनु0जन जाति, अन्य पिछड़ी जाति वर्ग, अल्पसंख्यक, महिला एवं दिव्यांगजन) के लाभार्थियों के लाभ हेतु सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण-पत्रों की प्रमाणित प्रति आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना अनिवार्य होगा। आवेदन पत्र प्राप्त करने की अन्तिम तिथि 20 दिसम्बर, 2019 निर्धारित की गई है। विस्तृत जानकारी व    आवेदन-पत्र हेतु कार्यालय-जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र, रायबरेली में किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क किया जा सकता है।

 

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत आवेदन पत्र आमंत्रित


आवेदन पत्र प्राप्त करने की अन्तिम तिथि 20 दिसम्बर निर्धारित


रायबरेली - उत्तर प्रदेश शासन ने ‘‘मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना’’ के अन्तर्गत शिक्षित बेरोजगारों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से अभ्यर्थियों से आवेदन पत्र प्राप्त/आमंत्रित किये जाने हेतु उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन उपायुक्त नेहा सिंह द्वारा जानकारी देते हुए बताया कि निम्न शर्ते पूरे करने वाले अभ्यर्थियों के आवेदन-पत्र कार्यालय उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र से प्राप्त किये जायेंगे। अभ्यर्थी हाईस्कूल या समकक्ष उत्तीर्ण हो तथा उसकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य हो, आवेदक किसी वित्तीय संस्था/सरकारी संस्था/बैंक इत्यादि का चूककर्ता (क्मिंनसजमत) नहीं होना चाहिए, आवेदक द्वारा पूर्व के संचालित प्रधानमंत्री रोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री रोजगार योजना अथवा राज्य सरकार द्वारा संचालित अन्य किसी स्वरोजगार योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त नही होना चाहिए, आवेदक द्वारा चयनित उद्यम यदि उत्पादन है तो परियोजना लागत 25 लाख से अधिक नही होना चाहिए तथा सेवा में 10 लाख से अधिक नही होना चाहिए, सामान्य जाति के अभ्यर्थी को परियोजना लागत का 10 प्रतिशत व अनुसूचित जाति/अनु0जनजाति/पिछड़ी जाति/विकलांग/महिला/ अल्पसंख्यक वर्ग के अभ्यर्थी को परियोजना लागत का 05 प्रतिशत स्वयं का अंशदान लगाया जायेगा.

अनुज मौर्या 
डेस्क हेड न्यूज़ प्लस

एफडीडीआई फुरसतगंज में द्वितीय दीक्षांत समारोह का सफल आयोजन

फुरसतगंज - फुटवियर डिजाइन एवं डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एफडीडीआई) में द्वितीय दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। एफडीडीआई वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार दवारा स्थापित एक राष्ट्रीय महत्त्व का संस्थान है। एफडीडीआई स्नातक और परास्नातक स्तर पर रिटेल, फुटवेयर, फैशन एव लेदर गुड्स के क्षेत्र में रोजगार परक पेशेवर पाठ्यक्रमों का संचालन करता है। एफडीडीआई से डिग्री लेकर छात्र बहुराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय कंपनियों मे अच्छे पैकेज पर नौकरियाँ कर रहे हैं। दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि आर रमेश कुमार, सचिव उच्च शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा, उत्तर प्रदेश सरकार थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि संस्थान के प्रबंधक निदेशक अरुण कुमार सिन्हा, जिलाधिकारी अरुण कुमार, निदेशक उड़ान अकादमी किशलेंद गुप्ता व संस्थान के कार्यकारी निदेशक विकास वर्मा द्वारा दीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना के साथ हुआ। प्रबंध निदेशक अरुण कुमार सिन्हा ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होने संस्थान के छात्रों पर पूरा भरोसा जताया की वे अपने कौशल एवं ज्ञान के बल पर उद्योग जगत मे सफलता अर्जित करेंगे। इस मौके पर उन्होने शिक्षकों की भी प्रशंशा की। जिलाधिकारी अरुण कुमार ने पास होने वाले छात्रो को बधाई दी और कहा की अंक और ग्रेड मायने नहीं रखते, यदि सही लक्ष्य निर्धारित किए जाएँ और उचित श्रम किया जाय तो औसत छात्र भी अच्छी उपलब्धि प्राप्त करते हैं। निदेशक इन्दिरा गांधी उड़ान अकादमी ने एफडीडीआई के छात्रों की डिजाइनिंग कौशल की प्रशंसा की और उन्हे शुभकामनायें दी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि आर रमेश ने डिग्री प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों को शुभकामनाएं दी एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होने कहा की एफडीडीआई के गवार्निंग काउंसिल, सीनेट ने संस्थान कोण सशक्त नेत्रत्व प्रदान किया है। संस्थान उत्कृष्ट एवं गुणवततापरक शिक्षा उपलब्ध करा रहा है। जिसके वजह से संस्थान ने वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। उन्होने कहा की संस्थान के छात्र विदेशों मे डिज़ाइन के क्षेत्र में प्रमापि ए हैं। उन्होने बताया की लेदर क्षेत्र मे असीम समभावनये हैं एवं इसमें सबके लिए स्थान है। संस्थान के सभी विभाग क्रमशः रिटेल प्रबंधन, फुटवियर प्रौद्योगिकी, फैशन डिजाइन एवं लेदर गुड्स विभागों के वर्ष 2018 और 2019 बैच के 162 उत्तीर्ण छात्रों को डिग्री प्रदान की गई। इसी क्रम में अपने-अपने वर्गों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए विदयार्थियों को स्वर्ण एवं रजत पदकों से सम्मानित किया गया। एकीकृत एमबीए 2013 बैच के शुभांकर बोस को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया वही रजत पदक प्राप्त करने वालों में फुटवेयर प्रौद्योगिकी विभाग से प्रतिष्ठा श्रीवास्तव 2014 बैच, उत्कर्ष वर्मा और कौशल कुमार 2015 बैच, रिटेल प्रबंधन 2017 परास्नातक बैच से शेफाली श्रीवास्तव, फैशन डिजाइन विभाग से 2015 स्नातक बैच की वीणापाणि पांडे रहे। संस्थान के कार्यकारी निदेशक विकास वर्मा ने विद्यार्थियों को उद्योग जगत में सफलता की शुभकामनाएं दी एवं आए हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। दीक्षांत समारोह के अवसर पर विभिन्न अकादमिक संस्थानों के निदेशक, प्रधानाचार्य एवं विभाग प्रमुख उपस्थित रहे।

अनुज मौर्या 
डेस्क हेड न्यूज़ प्लस  

08840650019

शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए गठित की गई टीमें

अंगद राही

रायबरेली। शिवगढ़ थाना परिसर में नायब तहसीलदार रामकिशोर की अध्यक्षता में समाधान दिवस आयोजित किया गया। समाधान दिवस में राजस्व से संबंधित 10 व पुलिस से संबंधित एक कुल मिलाकर 11 प्रार्थना पत्र आए जिनमें से राजस्व से संबंधित एक प्रार्थना पत्र का मौके पर ही निस्तारण हो गया। वहीं शेष शिकायती पत्रों के निस्तारण के लिए पुलिस एवं राजस्व की संयुक्त टीमें गठित कर दी गई हैं। क्षेत्र के लोगों की माने तो शिवगढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक अजीत कुमार विद्यार्थी की सूझबूझ के चलते अधिकांश शिकायती पत्रों का त्वरित निस्तारण कर दिया जाता है जिसके चलते समाधान दिवस में आने वाले शिकायती पत्रों में पहले की अपेक्षा काफी कमी आई है। शिवगढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक अजीत कुमार विद्यार्थी की न्याय प्रियता से पुलिस के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। इस मौके पर शिवगढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक अजीत कुमार विद्यार्थी,एसआई वीर सिंह,एसआई अर्जुन राजपूत सहित लोग मौजूद रहे।