News Plus

रेलवे के निजीकरण के खिलाफ आइसा- इनौस ने निकाला विरोध मार्च

रेलवे के निजीकरण के खिलाफ आइसा- इनौस ने निकाला विरोध मार्च

 

सासाराम जेल में बंद 18 आंदोलनकारी छात्रों को रिहा करे नीतीश सरकार

समस्तीपुर बिहार (अब्दुल कादिर)  - शहर के मालगोदाम चौक स्थित भाकपा माले जिला कार्यालय लेनिन आश्रम से आइसा- इनौस के संयुक्त बैनर तले राज्यव्यापी आंदोलन के तहत रेलवे का निजीकरण बंद करने,सासाराम जेल में बंद सभी 18 आंदोलनकारी छात्रों को रिहा करने की मांग को लेकर प्रतिवाद मार्च निकाला गया जो शहर के विभिन्न मार्गो से गुजरते हुए समस्तीपुर स्टेशन चौक पहुंचकर सभा में तब्दील हो गया। सभा की अध्यक्षता संयुक्त रूप से इनौस के जिला अध्यक्ष राम कुमार एवं आइसा जिला अध्यक्ष लोकेश राज एवं संचालन इनौस जिला सचिव आसिफ होदा एवं आइसा जिला सचिव सुनील कुमार ने की। सभा को संबोधित जिला कमेटी सदस्य मोहम्मद नौशाद तौहिदी, मनोज कुमार,प्रवीण आनंद,रंजीत राय, आइसा  जिला उपाध्यक्ष रौशन कुमार,नीरज कुमार,सुधांशु कुमार,मनीषा कुमारी, प्रिति कुमारी, राजू झा, मो० जावेद, ललित कुमार सहनी, गंगा प्रसाद पासवान, मो० फरमान, कृष्ण कुमार,जितेंद्र सहनी, भाकपा माले के सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने किया।  सभा को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष राम कुमार ने कहा कि दिल्ली पटना की मोदी-नीतीश प्रशासन अंग्रेजों की तरह रात में सासाराम के लॉज पर सो रहे,पढ़ रहे छात्रों को लॉज से उठाकर थाने लाई और फिर जेल भेज दी। यह लोकतांत्रिक आंदोलन को कुचलने की साजिश है।मोदी सरकार देश के छात्र- युवाओं के आवाज को दबाकर शिक्षा से लेकर रोजगार तक,देश के तमाम संपत्तियों,देशी-विदेशी पूंजीपतियों के हाथों बेच कर छात्र युवाओं को चाय-पकोड़ा बनाने को मजबूर कर रही है।इसे छात्र- युवा कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे।छात्र-युवा पूरी एकजुटता के साथ इसके खिलाफ लड़ेगा और जीतेगा।सभा के बाद रेलमंत्री को संबोधित मांगों से संबंधित स्मार-पत्र को डीआरएम,समस्तीपुर को सौपा गया। मौके पर रेल प्रशासन को अगाह किया गया कि वे यदि गिरफ्तार छात्रों को बिना शर्त रिहा नहीं करते हैं,मुकदमा वापस नहीं लेते हैं तो आंदोलन तेज किया जाएगा।

 

 सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को एकता दिवस के रूप में मनाया गया  

 

पूसा /समस्तीपुर (अब्दुल कादिर)-  समस्तीपुर जिले के पूसा प्रखंड के रा उ मध्य विद्यालय कोआरी हिंदी में सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती  मनाया गया साथ ही सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती को एकता दिवस के रूप  में मनाया गया जिस में छात्र छात्राओं को एकता दिवस के मौके पर शपथ दिलाई गई मौके पर  प्रधानाध्यापक इम्तेयाज अहमद बरीय शिक्षक अबू ओमारा नदीम के साथ विद्यालय के शिक्षक अशर्फी दस,नरेश कुमार,अजीत कुमार, फौज़्या तबस्सुम, एवं छात्र /छात्राओं ने भाग लिया इस मौके पर प्रभात फेरी,निबंध,एकता दौड़, कूइज प्रतियोगिता,पेंटिंग,वाद विवाद,आदि का आयोजन किया गया।

 

जयंती एवं पुण्यतिथि पर याद किए गए स्वर्गीय इंदिरा गांधी एवं सरदार बल्लभ भाई पटेल 

 

ताजपुर /समस्तीपुर (अब्दुल कादिर) - ताजपुर प्रखण्ड कांग्रेस कमिटी के तवाधान मे राजधानी रोड  स्थित प्रखण्ड कांग्रेस कार्यालय मे भारत कि प्रथम महिला प्रधानमंत्री इन्द्रा गांधी 35 वीं पुण्यतिथि सहादत दिवस के रूप में मनाई गई एवं उनके कर्तव्य पर वक्ताओं ने विशेष प्रकाश डाला एवं भारत के पहले गृहमंत्री लौहपुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल 144 वीं जयंती समारोह पर उनके तैल चित्र पर माल्यार्पण कर राष्ट्र कि एकता ने उनके योगदान को याद किया गया। इस समारोह कि अध्यक्षता प्रखण्ड अध्यक्ष अब्दुल मालिक ने की।  मौके पर उपस्थित वरिष्ठ नेता के. डी. उपाध्याय , श्याम केशरी , मोईन रजा , सुरेन्द्र महतो , गंगाधर उपाध्याय , कमलेश राय ,   मो0 इनतेखाब , दीपक सिन्हा , शैलेन्द्र कुमार सोनु  , मो0 इसराफिल , मो0 मोज़ममील , तेजनारायण पासवान , मो0 मकबूल , महफुज आलम आदि लोग इस समारोह मे उपस्थित थे।

 

भारत रत्न सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण समारोह

 

ताजपुर    मोरवा/ समस्तीपुर (अब्दुल कादिर) राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के प्रेरणा पुरुष थे भारत रत्न लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल। उक्त बातें करें गुरुवार को मोरवा दक्षिणी पंचायत के पंचायत सरकार भवन प्रांगण में गरुवार को आयोजित सरदार बल्लभ भाई पटेल जी के नवनिर्मित प्रतिमा के अनावरण समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने। इस अवसर पर लोह पुरुष पटेल की 144 वीं जयंती समारोह को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने सरदार पटेल के द्वारा किसानों के हित में किए गए कामों को याद करते हुए राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार से सरदार पटेल की अधूरी योजनाओं को साकार करने की मांग की है। इसके साथ ही अन्य राज्यों की तरह बिहार के भी किसानों को ऋण माफ करने की मांग की गई। समारोह की अध्यक्षता छत्रपति पटेल विचार मंच के अध्यक्ष एवं जयंती समारोह के संयोजक जयकृष्ण राय ने की। इससे पूर्व मुख्य अतिथि बैद्यनाथ चौधरी(पशुपालक किसान सेवा संघ के संस्थापक अध्यक्ष) प्रोफेसर भूपेंद्र प्रसाद यादव(पशुपालक किसान सेवा संघ के अभियान समिति के संयोजक), रामश्रेष्ठ ठाकुर, सरपंच अरविंद कुमार राय, जदयू प्रखंड अध्यक्ष जयकृष्ण राय, हरिकांत राय, विश्वनाथ राय ,मदन प्रसाद राय एवं सुधीर कुमार राय ने संयुक्त रुप से सरदार वल्लभभाई पटेल की नवनिर्मित प्रतिमा का अनावरण किया। वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ एवं रूपम कुमारी के स्वागत गान के साथ समारोह का शुभारंभ किया गया। सुधीर कुमार राय ने समारोह का संचालन किया। समारोह को हरी रजक,धनिक लाल राम, संतोष यादव, लाल बाबू सिंह कुशवाहा, रंजीत कुमार चौधरी, कृष्णदेव राय,हरिकांत राय,रामानंद राय,बिश्वनाथ राय,कृष्णदेव राय,देवेंद्र प्रसाद राय आदि ने संबोधित किया। मौके पर रामपुकार भगत,राजकुमार राय,बीरेन्द्र कुमार राय,पंकज पोद्दार,मुखिया संतोष कुमार सहित मोरवा विधानसभा सहित संपूर्ण जिले के गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 

 पुलिस के लापरवाही से पुलिस के बैरियर से टकराये वृद्धा 

 

ताजपुर /समस्तीपुर (अब्दुल कादिर) ताजपुर प्रशासन की लापरवाही के कारण एक वृध्दा मो0 हसीबूल बैरियर से टकरा गये। घायल वृद्ध को स्थानीय लोगों ने प्राथमिक उपचार कराकर उन्हें घर भेज दिया गया है। स्थानीय एवं आस पास के लोगों का मानना है कि यहाँ पर दो दो सिपाही की तैनाती की गई है। इस के बावजूद घटना के वक्त ग़ायब पाये गये। इस कारण से अप्रिय घटना घट गई जो की स्थानीय लोगों का कहना है कि यह जानलेवा भी हो सकता था। प्रशासन को ऐसे ड्यूटी करने वाले पर कड़ी नजर रखनी चाहिये ताकि आइंदा ऐसी घटना नहीं घटे।

जैक्स विश चैरिटी ने मनाया गरीबो के संग दीवाली

रायबरेली- जनपद में जहां कहीं भी यह सूचना मिलती है कोई भी जानवर घायल अवस्था में पड़ा है कोई बीमारी से जूझ रहा है जैसे ही इसकी सूचना इंजीनियर अर्पित यादव और उनकी किसी भी मेंबर को लगती है वह रा कोई भी जानवर घायल अवस्था में पड़ा है कोई बीमारी से जूझ रहा है जैसे ही इसकी सूचना इंजीनियर अर्पित यादव और उनकी किसी भी मेंबर को लगती है वह रात दिन देखे बिना समय गवाएं फौरन इलाज के लिए निकल पड़ते हैं। यह रायबरेली की गर्व की बात है जनपद में एक युवा ऐसा भी है जो घायल बेजुबान जानवरों की इलाज करते हैं लोगों के बीच में वह पहचाने जाते हैं प्रशासनिक व्यवस्था से लेकर स्वयंसेवी संगठनों ने उन्हें पुरस्कार से नवाजा है न्यूज़ चैनल ने उनकी स्टोरी कवर करके देश को दिखा कर दिखाया युवाओं में ऐसी सोच हो वह अपने आसपास की चीजों का कल्याण कर सके उन पर मरहम लगा सके क्योंकि अगर इंसान उनकी रक्षा नहीं करेगा तो फिर कौन करेगा। शहर में जहां कहीं भी कोई जानवर  गहरे नाले में गिर जाता है या फिर एक्सीडेंट का शिकार हो जाता है जनपद के लोग अर्पित यादव को याद करते हैं।

अर्पित यादव ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है लेकिन बूचड़खाने में प्रशिक्षण के दौरान जगह अन्य तरीकों से वध होते देख उनकी अंतरात्मा दहल गई वह अपनी ट्रेनिंग पूरी करके को आए लेकिन उनका मन पूरी तरह से हट चुका था उन्होंने एक चैरिटी तैयार की जिसमें रायबरेली के डॉक्टर वकील पत्रकार विद्यार्थी शामिल है जो अपने स्तर पर डोनेशन के जरिए मदद करते हैं ताकि घायल जानवरों को मरहम लगाया जा सके अर्पित यादव ने इलाज करना प्रारंभ किया उनके साथ उनका कारवां बढ़ता गया लोग मदद के लिए आगे आए। उन्होंने समूचे शहर में जानवरों की प्यास बुझाने के लिए हौदे रखवाए है। तो चिड़ियों के लिए उन्होंने छोटे-छोटे पाट छतों पर रखवाये गए है जो जिम्मेदार नागरिकों के घर पर रखे गए हैं। यदि आप भी अर्पित यादव से जुड़ना चाहते हैं उनकी मदद करना चाहते हैं या सूचना देना चाहते हैं तो उनकी वेबसाइट और फेसबुक जैक्स विश पर जानकारी ले सकते हैं।

 

अषाढ़ी का पवित्र पोखर में जलकुंभी का अंबार अभी तक घाट की सफाई भी नहीं हुई

अषाढ़ी का पवित्र पोखर में जलकुंभी का अंबार अभी तक घाट की सफाई भी नहीं हुई

 

ताजपुर /समस्तीपुर (अब्दुल कादिर) -  ताजपुर प्रखंड क्षेत्र के आषाढ़ी में छठ पर्व को लेकर न तो अभी छठ घाटों की साफ-सफाई नहीं हुई है और न ही घाटों पर प्रकाशीय व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था के साथ पानी की भी व्यवस्था नहीं हैं। घाट पर बहुत सारे झाड़ियां उगी हुई हैं लेकिन साफ करने वाला कोई नहीं हैं।  अब लगता हैं खुद से हाथों में फावड़ा , कुदाल और टोकरी लेकर साफ-सफाई करनी पडेगी.  घाट की सफाई  और अर्ध्य वाले स्थान को पूरी तरह साफ करना होगा । पोखर में जो थोड़ा बहुत जल बचा है उसमें भी जलकुंभी का अंबार लगा हुआ है  लेकिन ताजपुर प्रखंड प्रसासन के रवैये को देखकर स्थानीय लोग भी उनकी काफी आलोचना कर रहे हैं. पौराणिक मान्यता है कि महाभारत में कुंती ने भी सूर्य की अराधना के लिए छठ व्रत किया था. साथ ही सावित्री ने भी सत्यवान के लिए छठ किया था.। अषाढ़ी के  स्थानीय ग्रामीणों में बिट्टू ठाकुर , रंजीत ठाकुर, राजीव ठाकुर, दिनेश झा ने बताया कि मुखिया फंड से  मिलने वाला पैसा भी इस बार अभी तक नहीं मिला है।

 

बिहार एवं केंद्र सरकार के तमाम जनप्रतिनिधियों का  खुल रही हैं पोल 

 

 

ताजपुर /समस्तीपुर (अब्दुल कादिर) -  समस्तीपुर जिले के ताजपुर प्रखण्ड अंतर्गत रामापुर महेशपुर पंचायत के सलेमपुर, वार्ड संख्या-01निवासी सह ब्रिटिश काल मे 15 जनवरी, 1934 को बिहार में आये प्रलयकारी भूकंप को झेलने वाली लगभग  सौ वर्षीय गरीब बायोबृद्ध महिला जाहिरा खातून,पति स्व अलीजान मुहम्मद मियां । इनका बताना है कि मैं ब्रिटिश काल से हीं अपनी गरीबी को झेलते हुए मरनाशन पर हूं, मगर  आज तक हमे किसी प्रकार की सरकारी सहायता बिहार एवं केंद्र सरकार द्वारा प्राप्त नही हुआ है। ये बायोबृद्ध महिला अपना उम्र सौ से ऊपर बता रही है, मगर इनका उम्र बोटर लिष्ट के मुताविक 92(बिरानवे) वर्ष सावित हो रही है। उनके दो पुत्र सहित बहु भी बृद्ध हो चुके हैं, जिसमे से एक पुत्र मो हदीश जो अपने सामान्य आयु 66 वर्ष पूरा कर पिछले वर्ष 2018 में स्वर्गवासी हो गए।  द्वितीय पुत्र मो0 समीद हैं,जो अपने सामान्य उम्र बोटर लिष्ट के मुताबिक 57 वर्ष पूरा कर रहे हैं। उम्र को लेकर बायोबृद्ध महिला की पुत्र बधु मोस्मात अनिसुल खातून (उम्र-64) एवं स्थानीय कई बृद्ध लोगों ने कहा कि बोटर लिष्ट में कई वर्षों तक उम्र को बढ़ाया नही जाता है, इसीलिए हमलोगों का बोटर लिष्ट के मुताविक कम उम्र सावित हो रहा है और  बायोबृद्ध महिला जाहिरा खातून का भी बोटर लिष्ट में कम उम्र अंकित है, मगर इनका उम्र लगभग एक सभा सौ से कम नही है। खैर बात जो भी हो, मगर लिखित रूप में गरीब मोस्मात बायोबृद्ध जाहिरा खातून 92 वर्ष पार कर रही हैं, मगर अब तक इनको किसी प्रकार का पेंशन या किसी प्रकार का सरकारी सहायता न मिलना क्या साबित कर रहा है? परिजनों का आरोप है कि इनकी पेंशन को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधि से लेकर प्रखण्ड व जिला तक के ऑफिसों का चक्कर काट कर थक गए, मगर कोई सुनवाई नही हुआ। सब जगह कहते थे कि इनका बी पी एल सूची में नाम नही है,इसीलिए नही होगा। अब तो आसा हीं छोर दिये कि इनको भी कोई पेंशन मिल सकता है।

"गाँधी-संकल्प-यात्रा" व "रन-फ़ॉर-यूनिटी" कार्यक्रम का समापन कल

"गाँधी-संकल्प-यात्रा" व "रन-फ़ॉर-यूनिटी" कार्यक्रम का समापन कल

 

सुपर मार्केट में समाप्त होगी यात्रा

 

रायबरेली - रन फार यूनिटी व गांधी संकल्प यात्रा का समापन कल सुपर मार्केटमे किया जाएगा। कार्यक्रम सम्बंधित जानकारी देते हुए न्यूज प्लस टीम को यात्रा प्रमुख भाजपा नेता इं विजय रस्तोगी ने कहा कि कल अपराह्न11:00 बजे सुपर मार्केट स्थित पं०श्यामा प्रसाद मुख़र्जी पार्क रायबरेली रन फार यूनिटी का आयोजन किया जाएगा तथा शहर के विभिन्न क्षेत्रों से गुजरकर आ रही गांधी संकल्प यारा का भी समापन किया जाएगा। विजय रस्तोगी ने भाजपा पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओ से कहा कि "गांधी संकल्प यात्रा" व "रन-फ़ॉर-यूनिटी" कार्यक्रम में अवश्य प्रतिभाग करें, विजय रस्तोगी ने इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष रामदेव पाल व मंडल यात्रा संयोजक सुभाष झा द्वारा किये जा रहे अथक प्रयास की भी सराहना करते हुए उनका आभार प्रकट किया।

पहले प्रेम विवाह किया , अब दहेज के लिए प्रताड़णा 

पहले प्रेम विवाह किया , अब दहेज के लिए प्रताड़णा 


ऊंचाहार – गाँव की एक दलित लड़की से प्रेम किया , अब उससे दहेज मांगा जा रहा है | पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने मामले की प्राथमिकी दर्ज की है | मामला कोतवाली क्षेत्र के गाँव पूरे चौहानन का है | गाँव के उपेंद्र ने एक साल पहले गाँव की ही एक लड़की रेनू से प्रेम विवाह किया था | अब रेनू का कहना है कि उसे दहेज के लिए काफी समय से प्रताड़ित किया जा रहा है | उसके साथ मारपीट की गयी है , और उसे जातिसूचक शब्दो का प्रयोग करके घर निकाल दिया गया है | इस मामले मे पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर पति और ससुर दलगंजन सिंह के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है |


नवजात की मौत 


ऊंचाहार – प्रसव के बाद सीएचसी मे एक नवजात की मौत हो गयी है | जबकि प्रसूता की हालत गंभीर है | जगतपुर थाना क्षेत्र के गाँव कैथल निवासी प्रदीप की ससुराल ऊंचाहार क्षेत्र के गाँव फूल की बाग मे है | उनकी पत्नी कीर्ति मायके आयी हुई थी | प्रसव पीड़ा होने पर उनको ऊंचाहार सीएचसी लाया गया | सीएचसी मे रात मे उसने एक पुत्र को जन्म दिया | प्रसव के कुछ समय पश्चात नवजात की हालत बिगड़ी और उसकी मौत हो गयी | नवजात की मौत के बाद प्रसूता की भी तबीयर खराब हो गयी | उसके बाद उसे रेफर कर दिया गया | महिला का निजी अस्पताल मे इलाज चल रहा है | उधर सीएचसी अधीक्षक डा आर बी सिंह ने बताया कि महिला को खून की कमी थी | समय पूर्व प्रसव था | जिसके कारण नवजात का वजन काफी कम था | इस बारे मे प्रसव से पहले ही परिजनो को अवगत करा दिया गया था |


सड़क पर हुई मारपीट , वीडियो वायरल 


ऊंचाहार -रोहनिया क्षेत्र के उमरन बाजार मे दो पक्षो मे हुई मारपीट का एक वीडियो सोसल मीडिया पर वायरल हुआ है | उसके बाद पुलिस ने मामले की प्राथमिकी दर्ज करके आरोपितों की तलाश शुरू की है |एक दिन पहले उमरन बाजार मे दो पक्ष पुरानी रंजिश मे आपस मे भिड़ गए | सड़क पर जमकर मारपीट होती रही | लोग सड़क पर आते जाते रहे | लाठी डंडों से जमकर प्रहार होता रहा | पूरे घटना क्रम का किसी ने वीडियो बना लिया , और उसको सोसल मीडिया पर वायरल कर दिया | मारपीट का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची | जिसमे मारपीट से घायल हुए राम खेलावन और उनके बेटे इंद्रेश को पुलिस अस्पताल ले गयी | उसके बाद इस मामले मे उमरन बाजार निवासी बसंतलाल , सोनू , सत्यम और नान भैया के विरुद्ध मुदक्मा दर्ज किया है |

 

किशोरी के साथ छेड़-छाड़ 

 

ऊंचाहार – शौच के लिए घर से बाहर गयी किशोरी के साथ गाँव के ही युवक ने छेड़ छाड़ किया | पीड़िता ने कोतवाली मे मामले की तहरीर दी है | मामला ऊंचाहार क्षेत्र के एक गाँव का है | किशोरी का आरोप है  कि वह गाँव से बाहर शौच के लिए गयी थी | जहां गाँव के ही  एक युवक ने उसे पकड़ लिया | किशोरी के चीखने चिल्लाने पर युवक भाग गया | घर पहुंची किशोरी ने परिजनो को पूरी बात बताई | उसके बाद कोतवाली पहुँचकर पीड़िता ने मामले की तहरीर दी है | कोतवाल धर्मेन्द्र दुबे का कहना है कि मामले की पड़ताल की जा रही है |

 

युवक ने लगाई फांसी , परिजनो ने बचाया 

 

ऊंचाहार – एक युवक ने किसी बात से नाराज होकर अपने घर मे फांसी लगा ली | लेकिन परिजनो ने उसे बचा लिया | उसके बाद उसको सीएचसी लाया गया | मामला कोतवाली क्षेत्र के गाँव खुर्रमपुर का है | गाँव के गाँव के मो शेरा ने किसी बात पर अपने घर के एक कमरे मे खुद को बंद करके फांसी लगा ली | लेकिन परिजनो को पता चल गया | उसके बाद परिजनो ने उसे फांसी से उतारा | लेकिन तब तक उसकी हालत खराब हो गयी थी | परिजन उसको लेकर सीएचसी आए | जहां प्राथमिक ऊपचार के बाद उसको जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया है |


घर मे घुसकर चोरी 


ऊंचाहार – एक महिला के घर मे दिन मे चोर घुस गए | घर मे रखा आभूषण और नगदी उठा ले गए है | क्षेत्र के गाँव पूरे चौहानन निवासी महिला सुशीला देवी का कहना है कि वह खेत मे काम करने गयी थी | उसके घर मे बच्चे थे | बच्चे दरवाजा खोलकर बाहर खेल रहे थे | इस बीच कोई चोर घर मे घुस गया | और घर मे रखा दस हजार रुपया व सोने चाँदी के आभूषण उठा ले गया है | जब महिला खेत से वापस घर आयी , तब उसको मामले की जानकारी हुई | कोतवाली पहुंची महिला ने मामले की तहरीर दी है |
 

विद्युत विभाग की खुली पो लकड़ी के डंडो पर दौडाया तार

 

ऊंचाहार।सूबे की सरकार जहां उपभोक्ता के बिल न देने पर उनका कनेक्शन काटने की चेतावनी जारी कर रहे है वहीं विद्युत विभाग की मनमानी के आलम ये है कि सार्वजनिक मार्ग पर विद्युत पोल की जगह विद्युत की तार मामूली लकड़ी के सहारे दौड़ा रहे है जिससे साफ जाहिर है कि व्यावस्था कितनी अच्छा है।हलाकि मौत बनकर ये तार क्षेत्र मे कभी भी मडरा सखते है। बताते चले कि ऊंचाहार ब्लाक के अन्तर्गत चडरई से जमुनापुर मार्ग है जिस मार्ग पर कमोली पुल के निकट मार्ग की बांयी पटरी पर विद्युत पोल की जगह लकड़ी के पतले पतले डंडो के सहारे विद्युत सप्लाई किया जा रहा है।कार्तिक पूर्णिमा नजदीक होने के नाते इस मार्ग पर जिले के आलावा जिला सुल्तानपुर;अमेठी;प्रतापगढ़ आदि के लाखों श्रद्धालुओं का आना जाना होगा जिससे यदि लकड़ी के ये डंडे के सहारे दौड़ रही विद्युत सप्लाई एक बड़ा हादसा का रूप दे सकता है।जिसको लेकर जिम्मेदार अधिकारी से लेकर प्रशासनिक अधिकारी तक मुखदर्श्ाक बने हुए है शायद वे मुख्यमंत्री के आदेश है कि प्रशासनिक अधिकारी कार्तिक पूर्णिमा को लेकर सारी जिम्मेदारी पूर्ण कर ले लेकिन यहां पर स्थानीय तहसील के एसडीएम व उनके मतहतों के द्वारा महज खानापूर्ति किया जा रहा है।जिसको लेकर एसडीएम से जब पूंछा गया तो उन्होने बताया कि प्रकरण विद्युत विभाग का है हमसे कोई लेना देना नही है उनके अधिकारियों से पूंछो जिनके बयान ये साफ जाहिर कर रहे है कि वे मेला की तैयारी के नाम पर महज कागज पूर्ति कर रहे है।हलाकि ग्रामीण देवराज का कहना है कि प्रकरण गंभीर है जिससे बड़ा हादसा कभी हो सकता है स्कूली बच्चो से लेकर हजारो राहगीरो का आवागमन से लेकर वाहन तक आते जाते है प्रतिदिन लेकिन लगता है कि जिम्मेदार अधिकारी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे है।

सर्प ने डसा लखनऊ मे भर्ती
ऊंचाहार।ऊंचाहार कोतवाली के गांव पूरे गुरूदत्त पाण्डेय निवासी पंकज 30वर्ष को गांव के निकट सर्प ने डस लिया जिनकी हालत गंभीर होने पर सीएचसी से जिला जिला अस्पताल से लखनऊ के अस्पताल मे भर्ती करवाया गया है जहां पर उनका उपचार जारी है।उधर गांव पुरनशाहपुर निवासी छोटकी 35वर्ष को भी सर्प के डसने से प्राइवेट अस्पताल मे भर्ती करवाया गया है।

 

रात्रि क्रिकेट मैच के बिजेता युथ क्लब गंगापुर 

रात्रि क्रिकेट मैच के बिजेता युथ क्लब गंगापुर 

 

समस्तीपुर बिहार (अब्दुल कादिर) पटेल यूथ कलब गंगापुर  के द्वारा एक दिवसीय रात्रि मैच का आयोजन धीरज कुमार ने किया। सोमवार की रात्रि में उत्क्रमित मध्य विद्यालय परिसर में क्रिकेट मैच का उद्घाटन सामूहिक रूप से पत्रकार व जनप्रतिनिधियो ने फीता काटकर किया।क्रिकेट मैच का शुभ आरंभ किया। पंचायत के मुखिया बिजय राय ने बैटिंग व पत्रकार डॉ राम प्रेम सिंह निराला ने बोलिंग कर सुरुआत किया।एक दिवसीय रात्रि क्रिकेट मैच में जिले के आठ टीम ने भाग लिया जिसमे फतेहपुर वाला, बेलहर,भगमतपुर,मदुदावाद,करपुरीग्राम,गंगापुर,ताजपुर,एवं बेझा की टीम में भाग लिया।सभी खिलाड़ियों ने छः- छः ओवर का खेल हुआ। जिसमे निर्धारित छः ओवर में पटेल युथ क्लब की टीम ने तीन विकेट खोकर 50 रन का लक्ष्य मदुदबाद की टीम को दिया। जबाब में 30 रन बनाकर ऑल आउट होकर उक्त मैच का उपविजेता बनी वंही गंगापुर की टीम के कप्तान हिमायु को बिजेता का कप और नगद 5100 रुपया मिला जबकि उपविजेता टीम के कप्तान सूरज कुमार को कप और 2100 रुपये नगद पुरुस्कार मुखिया बिजय कुमार राय के द्वार दिया गया।मौके पर प्रवीण कुमार(पंचायत समिति),सुरेश महतो,बलराम कुशवाहा,इंरजीत राम,रूपेश कुमार,प्रदीप कुमार,अमित कुमार,डॉ दिलीप कुमार,पत्रकार देवेंद्र कुमार महतो,राजेश कुमार "राजू",राजीव कुमार,दीपक कुमार,अजय कुमार,सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

 

ताजपुर प्रखंड के माधोपुर दिघरुआ पंचायत के वार्ड न0 4 में कई वर्षों से जले ट्रांसफार्मर को बदलने के मांग पर इनौस ने ताजपुर बिजली विभाग के जेइ का पुतला दहन किया 

 

ताजपुर /समस्तीपुर  अब्दुल कादिर।  कई वर्षों से जले बिजली ट्रांसफार्मर को बदलने के मांग को ले कर इंकलाबी नौजवान सभा के बैनर तले आक्रोश मार्च निकाल कर ताजपुर बिजली विभाग के जेइ का पुतला दहन जले ट्रांसफार्मर के नजदीक किया गया आक्रोश मार्च का नेतृत्व इनौस प्रखंड उपाध्यक्ष मो0 एजाज ने तथा संचालन इनौस प्रखंड सचिव नौशाद तोहीदी ने किया मोके पर सभा की गई सभा को संबोधित इनौस जिला अध्यक्ष राम कुमार इनौस जिला सचिव आसिफ होदा, कृष्ण कुमार, संतोष कुमार मो0 जहाँगीर समेत दर्जनों इनौस कार्यकर्ताओं ने किया सभा को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष राम कुमार ने कहा जले ट्रांसफार्मर बदलने की मांग को ले कर 17 अक्टूबर 2019 को बिजली विभाग के तमाम पदाधिकारियों को स्मार पत्र दिया गया लेकिन अभी तक ट्रांसफार्मर न बदलना प्रसारण की लापरवाही झलकती है यदि 5 नबम्बर तक ट्रांसफार्मर नहीं बदला जाता है तो दिनांक :- 07 नबम्बर को रामापुर महेशपुर में आयोजित मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा जिसकी सारी जबाब देही प्रसासन की होगी।

न्यू पब्लिक एकाडमी इण्टर कॉलेज में हर्षोल्लास मनाया गया दीपोत्सव

अंगद राही

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र के न्यू पब्लिक एकाडमी इण्टर कॉलेज भवानीगढ़ में बड़े ही हर्षोल्लास पूर्वक दीपोत्सव मनाया गया। कालेज की छात्राओं ने सुंदर मनमोहक रंगोलियां बनाकर सभी का मन मोह लिया। दीपोत्सव कार्यक्रम का शुभारम्भ विद्यालय के संस्थापक सतीश चंद बाजपेई, प्रबंधक विवेक बाजपेई ने ज्ञान दायिनी मां वीणा वादिनी व शहीदों के नाम एक-एक दीया जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्रबंधक विवेक बाजपेई ने सभी से अपील करते हुए कहा कि दीपावली के पावन पर्व में एक दीया शहीदों के नाम अवश्य जलाएं,क्योंकि भारत माता के वीर सपूतों ने हमारे जीवन में रोशनी भरने के लिए अपने प्राणों की आहुति देकर अपने परिवार को अंधकार में कर दिया भारत माता के ऐसे वीर सपूतों की याद में हर घर से एक दीया जलना चाहिए। दीपोत्सव कार्यक्रम में छात्र छात्राओं ने रामलीला की अनुपम एवं सजीव प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। बच्चों द्वारा राम बनवास, सीता हरण, अंगद रावण संवाद, रावण वध का किया गया सुंदर अभिनय वाकई किसी चमत्कार से कम नहीं लग रहा था। इस मौके पर उपस्थित सीनियर सेक्शन के प्रधानाचार्य अनूप पाण्डेय, प्राइमरी विंग प्रधानाचार्य अंकित तिवारी शिक्षक आशीष शुक्ला, पुष्कर शुक्ला, राजकुमार गुप्ता, अनिरुद्ध, सत्यप्रकाश,रत्नेश,अवधेश, जमुना प्रसाद, अभिषेक शुक्ला,अभिषेक तिवारी, चंद्रशेखर,शिक्षिका अन्नपूर्णा, कोमल, प्रतिज्ञा, नीलम, अर्चना सहित शिक्षिकाओं एवं बच्चों ने मिलकर पूरे विद्यालय प्रांगण को दीपों से सजाया।

पटाखे फोड़ने के बजाय कबड्डी प्रतियोगिता के माध्यम से उठाया लुफ्त

अंगद राही

रायबरेली। शिवगढ़ क्षेत्र अंतर्गत गूढ़ा ग्राम पंचायत के चंदापुर गांव में बच्चों और युवाओं ने प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाकर एक इतिहास रच दिया है। गूढ़ा ग्राम पंचायत के बच्चों एवं युवाओं ने प्रदूषण मुक्त दीपावली की जो मिसाल पेश की है उसकी चारों ओर सराहना हो रही है। विदित हो कि चंदापुर गांव के युवकों और बच्चों ने आपस में मिलकर प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने का निर्णय लिया। जिसकी भनक जब गांव के जागरूक अभिभावकों , बुजुर्गों एवं गांव के  प्रबुद्ध वर्ग के कानों में पड़ी तो बच्चों और युवाओं की इस सराहनीय सोच का सभी ने तहेदिल स्वागत किया। सभी ने सर्व सम्मति से एक योजना बनाई की पटाखे एवं बारूदी समान फोड़ने से अच्छा है कि प्रबुद्ध वर्ग के समन्वित सहयोग से दीपावली की शाम कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए जिससे युवाओं एवं बच्चों का मनोरंजन होने के साथ ही उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का सुनहरा अवसर मिलेगा। फिर क्या था दीपावली की शाम चंदापुर गांव में कबड्डी प्रतियोगिता का भव्य आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ गूढ़ा प्रधान रामहेत रावत द्वारा खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करके किया गया। शाम 8 बजे शुरू हुई कबड्डी प्रतियोगिता में सबसे पहले चंदापुर बी टीम और हिम्मत गढ़ी बी टीम के मध्य हुए कड़े मुकाबले में चंदापुर बी टीम ने हिम्मत गढ़ी बी टीम को 2-0 से करारी शिकस्त देकर परास्त कर दिया। वही दूसरा मुकाबला चंदापुर ए टीम और हिम्मतगढ़ ए टीम के मध्य मुकाबला हुआ जिसमें हिम्मतगढ़ी ए टीम 2-0 से विजई रही। कबड्डी प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला चंदापुर बी टीम और हिम्मत गढ़ी एटीएम के मध्य हुआ। दोनो टीमों के मध्य हुई कांटे की टक्कर में चंदापुर बी टीम हिम्मतगढ़ी ए टीम को 2-0 से पराजित कर फील्ड अपने नाम कर ली। प्रतियोगिता में बेस्ट डिफेंडर सौरभ और बेस्ट रैडर गुल्लू रहे। ग्राम प्रधान रामहेत रावत द्वारा खिलाड़ियों को ट्रॉफी दी गई। इस मौके पर सोनू, दुर्गेश वर्मा, जगप्रसाद, राम सुमिरन, सेवानिवृत्त शिक्षक गया प्रसाद वर्मा, संगम लाल फकीरे लाल मोतीलाल वर्मा सहित उपस्थित सैकड़ों ग्रामीणों ने कबड्डी प्रतियोगिता का खूब आनंद लिया।

21 वर्षीय इस युवक ने पेश की समाज सेवा की अनोखी मिसाल

अंगद राही / विपिन पाण्डेय

रायबरेली। समाज सेवा की ऐसी सच्ची भावना जिसकी हर कोई कर रहा सराहना। हम बात कर रहे हैं बछरावां क्षेत्र के रानी खेड़ा बहादुर नगर गांव के रहने वाले 21 वर्षीय युवा समाजसेवी संजय रावत की जो पेशे से तो एक कृषक हैं, किंतु उनके ह्रदय में गरीबों के प्रति सम्मान और समर्पण की भावना है उसे हर कोई सलाम कर रहा है। जिन्होंने सीमित संसाधनों के होने के बावजूद यह साबित कर दिखाया है कि मन में समाज के प्रति समर्पण की भावना हो तो समाज सेवा में अर्थ कभी आडे नहीं आ सकता। बताते चलें कि युवा समाजसेवी संजय रावत  सहयोगी शिववरदान सिंह और दिनेश यादव के साथ मिलकर पिछले कई वर्षों से जरूरतमंदों की सेवा करने के अलावा मरीजों को अस्पताल पहुंचाने, गरीबों की हर संभव मदद करने के साथ ही अपना हर तीज त्यौहार गरीबों के साथ मिलकर मनाते हैं। दीपावली के पावन अवसर पर जहां लोग अपनी सुख-सुविधाओं को पूरा करने के साथ ही अपने घरों को रोशन करके अपने परिवार के साथ खुशियां मना रहे थे वहीं संजय रावत शिवदान सिंह और दिनेश यादव के साथ मिलकर रानी खेड़ा ग्राम पंचायत के सभी गांव में घर घर चूरे और मिठाई बांटकर गरीब बच्चों और परिवारों के साथ अपनी दिवाली मना रहे थे। संजय रावत के इस कार्य की चारों और सराहना। संजय रावत का कहना है कि ना कुछ लेकर आए थे ना कुछ लेकर जाएंगे। गरीबों एवं जरूरतमंदों की सेवा ही सबसे बड़ा कर्म है।

माता मंदिर शहीद स्मारक मुंशीगंज रायबरेली में ग्यारह हजार दीपो को प्रज्वलित किया

माता मंदिर शहीद स्मारक मुंशीगंज रायबरेली में ग्यारह हजार दीपो को प्रज्वलित किया


रायबरेली - विगत चार वर्ष के भांति गत वर्ष भी भारत माता फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठा आशुतोष सिंह के नेतृत्व में संगठन के सैकड़ो पाधिकरियो ने संयुक्त रूप से भारत माता मंदिर शहीद स्मारक मुंशीगंज रायबरेली में ग्यारह हजार दीपो को प्रज्वलित किया। इस मौके पे संगठन के राष्ट्रीय महासचिव गौरव सिंह ने कहा कि प्रशासन द्वारा भारत माता मंदिर एवम शहीद स्मारक को लगातार उपेक्षित किया जा रहा है मन्दिर परिसर में लंबे समय से कोई साफ सफाई का कार्य नही कराया जा रहा है आज मौके पे उपस्थित संगठन के पाधिकरियो ने अपनी नैतिक जिमेदारी को समझते हुए मन्दिर की साफ सफाई की। इसी मौके पे संगठन के जिला अध्यक्ष विनीत सिंह राठौड़ ने कहा कि शाहिद स्मारक स्थल वा मन्दिर परिसर पर शाम को रोजाना अराजक तत्वों का जमावड़ा लगता है शाशन को इस संदर्भ में कड़ाई से कार्यवाही करने की आवश्यकता है जिला अध्यक्ष ने कहा कि अगर शाशन ने उक्त विषय को गंभीरता से ना लिया तो संगठन सैकड़ो पे उतर कर धरना प्रदर्शन करने को बाध्य होगा। इस मौके पे मुख्य रूप से आलोक  अमरेंद्र नागेंद्र विनय प्रीत गोपाल एडवोकेट अमरेंद्र अखिलेश मयंक दिलीप अमृत सौरभ राजेन्द्र   शुभम वैभव लाल जी अभिषेक सत्यम शिवम प्रवीण शोभित शिवेंद्र सिंह नीरज आदि लोग उपस्थित रहे।