रायपुर नेरुआ को जिलाधिकारी ने घोषित किया खुले में शौच मुक्त

0
1071

अंगद राही /विपिन पांडेय


रायबरेली (शिवगढ़) दिसंबर  2017 के अंतिम सप्ताह में चयनित ओडीएफ ग्रामसभा रायपुर नेरुआ को जिलाधिकारी संजय खत्री ने रायपुर नेरुआ में आयोजित गोष्ठी एवं जागरूकता कार्यक्रम में रायपुर नेरुआ को शनिवार को खुले में शौंच से मुक्त ग्रामसभा घोषित किया गया। विदित हो कि भाजपा सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिसम्बर 2017 में रायपुर नेरुआ ग्रामसभा को ओडीएफ अर्थात ओपन डिफेकेशन फ्री ( खुले में शौंच मुक्त) ग्रामसभा चयनित किया गया था । रायपुर नेरुआ ओडीएफ चयनित होते ही महिला ग्राम प्रधान रामरानी , ग्राम विकास अधिकारी आलोक कुमार शुक्ला , प्रधान प्रतिनिधि रतीपाल रावत के अथक प्रयास से खंड विकास अधिकारी  प्रवीण कुमार, एडीओ पंचायत सुशील चंद्र पाण्डेय की निगरानी में ग्रामसभा में युद्ध स्तर पर शौंचालयों का निर्माण शुरू कर दिया गया था। 25 दिन के अंदर गुणवत्तायुक्त 219 शौचालयों को पूर्ण रूप से तैयार कराने के साथ ही सभी का रंग रोगन कराके उनमें शौंचालय का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने वाले स्लोगन लिखा दिए गए। पूर्व में निर्मित शौचालय को मिलाकर ग्राम सभा में कुल 324 शौचालय हो गए हैं। शौचालयों की दीवारों पर लिखाए गए स्लोगन आज बच्चों,बूढ़ों व युवाओं की जुबान पर रट गए हैं। इतना ही नहीं समूची ग्रामसभा को पूर्ण रूप से खुले में शौंच से मुक्त करने के लिए ग्रामसभा में 10 – 10 सदस्यों की 3 स्वच्छता ग्राही ( निगरानी ) टीमें बनाई गई हैं जो प्रतिदिन सायं 5 बजे से रात 9:30 बजे तक व प्रात: 4 बजे से प्रातः 6 बजे तक लाउडस्पीकर व माइक से नारे लगाते हुए पहरा देकर ग्रामसभा की निगरानी करती हैं। वहीं प्राथमिक विद्यालय रायपुर नेरुआ के प्रांगण में आदर्श शौचालय का निर्माण कराया गया है । जो लोगों के  आकर्षण का केंद्र बना हुआ है । ग्रामसभा की हकीकत जानने के लिए पूर्व में परियोजना निदेशक इंद्रसेन सिंह , मुख्य विकास अधिकारी देवेंद्र कुमार पाण्डेय ने ग्रामसभा का औचक निरीक्षण कर जमीनी हकीकत देखी थी। ग्रामसभा में गुणवत्तापूर्ण कराए गए शौंंचालयों के निर्माण को देखकर वे बेहद प्रभावित हुए थे। शनिवार को प्राथमिक विद्यालय रायपुर नेरुआ में गोष्ठी एवं स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया कार्यक्रम का शुभारम्भ कार्यक्रम के अध्यक्ष पूर्व एमएलसी राजा राकेश प्रताप सिंह, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बछरावां विधायक रामनरेश एवं युवा तेज तर्रार कर्मठ जिलाधिकारी संजय खत्री खंड विकास अधिकारी प्रवीण कुमार द्वारा संयुक्त रुप से मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

ग्राम प्रधान रामरानी ने स्वयं स्वागत् गीत गाकर किया अतिथियों का आभार प्रकट

प्राथमिक विद्यालय रायपुर नेरुआ की ग्राम प्रधान रामरानी एवं छात्राओं ने स्वागत गीत गाकर कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हैं पूर्व एमएलसी राजा राकेश प्रताप सिंह, क्षेत्रीय विधायक राम नरेश रावत, जिलाधिकारी संजय खत्री पूर्व विधायक राजाराम त्यागी महाराजगंज ब्लॉक प्रमुख  सत्येंद्र प्रताप सिंह व सभी अधिकारियों एवं अतिथियों का स्वागत करते हुए सभी का कोटि-कोटि आभार प्रकट किया । प्रधान रामरानी ने कहा कि आप सभी का स्नेह एवं आशीर्वाद हमें आगे बढ़ने के लिए नई ऊर्जा एवं शक्ति प्रदान कर कहां है अपेक्षा है कि इसी तरह आगे भी आप सभी का स्नेह और आशीर्वाद मिलता रहेगा। आज समूची ग्रामसभा खुले में शौच से मुक्त हो सकी है इसके पीछे आप सभी का परम सहयोग रहा है। बनाई गई स्वच्छता ग्राही टीमों एवं ग्रामीणों ने कदम से कदम मिलाकर गांव को स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाकर समूची ग्रामसभा को गौरवान्वित कर दिया है।

कार्यक्रम में पूर्व एमएलसी राजा राकेश प्रताप सिंह ,विधायक रामनरेश रावत, जिलाधिकारी संजय खत्री का फूल मालाओं से किया गया भव्य स्वागत

विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रधान रामरानी, प्रधान प्रतिनिधि रतीपाल रावत ,विजय कुमार विद्यालय की शिक्षिकाओं एवं ग्रामीणों द्वारा आए हुए सभी अतिथियों का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया गया एवं बैच लगाकर सभी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। स्वागत को लेकर ग्रामीणों में होड़ लगी रही। इसी क्रम में बछरावां विधायक राम नरेश रावत ने जिलाधिकारी को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

स्वस्थ्य शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क का विकास होता है : डीएम संजय खत्री

स्वागत से अभिभूत डीएम संजय खत्री ने ग्रामीणों की जमकर सराहना की एवं ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहाकि गांव के खुले में शौच मुक्ति होने से गांव का पर्यावरण शुद्ध होगा एवं स्वच्छ वायु मिलेगी इससे सभी ग्रामीणों को संक्रामक बीमारियों से निजात मिलेगी। जब शरीर स्वस्थ होगा तो मस्तिष्क भी स्वस्थ होगा क्योंकि “स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का विकास होता है” श्री खत्री ने कहा कि प्रधान रामरानी एवं यहां के ग्रामीणों ने साबित कर दिया है कि सोंच अच्छी हो कोई कार्य असंभव नहीं है अन्य सभी प्रधानों को रायपुर नेरुआ प्रधान से प्रेरणा लेनी चाहिए। जिनकी मेहनत और लगन से आज रायपुर नेरुआ शिवगढ़ क्षेत्र की नंबर वन ग्राम सभा बन गई है। जिलाधिकारी श्री संजय खत्री ने कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर एवं गांव को स्वच्छ रखने के उद्देश्य से ओडीएफ अर्थात ओपन डिफेकेशन फ्री ( खुले में शौंच मुक्त) योजना की शुरुआत की गई थी

खंड विकास अधिकारी प्रवीण कुमार को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित करते जिलाधिकारी संजय खत्री

इस योजना के तहत गांव एवं शहर के सभी घर में शौचालय का निर्माण करके गांवों एवं शहरों को पूरी तरह से खुले में शौच मुक्त करना है। साथ ही लोगों को प्रेरित किया जाता है कि सभी लोग शौंचालय का प्रयोग करें। इससे हमारा स्वास्थ्य एवं पर्यावरण स्वस्थ रहेगा। खुले में शौंच से स्वास्थ्य एवं पर्यावरणीय समस्याएं उत्पन्न होती हो जाती हैं, जो संक्रामक बीमारियों को दावत देती हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक रामनरेश रावत ने महत्वकांक्षी ओडीएफ योजना पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत में स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ हमारे देश के वर्तमान प्रधान नारेंद्र मोदी जी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को किया गया था। इसके साथ – साथ प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती पर संपूर्ण भारत को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया था । इस संकल्प को पूरा करने के लिए स्वच्छ भारत अभियान का शुभारंभ किया गया था जिसके तहत ओडीएफ अर्थात ओपन डिफेकेशन (खुले में शौच मुक्त) योजना शुरू की गई थी। देश को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए सरकार हर घर में शौंचालय का निर्माण करा रही है। जिसके घर में शौंचालय नहीं है उसके लिए यह योजना वर्दान है। वह इस योजना का का लाभ उठाकर अपने घर में शौचालय का निर्माण करा सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पूर्व एमएलसी राजा राकेश प्रताप सिंह ने रायपुर नेरुआ प्रधान रामरानी, प्रतिनिधि रतिपाल रावत ग्रामीणों को रायपुर नेरुआ को खुले में शौच मुक्त घोषित होने की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ग्राम सभा का प्रत्येक व्यक्ति बधाई का पात्र है जिन्होंने प्रधान के नेतृत्व में गांव को खुले में शौच मुक्त करने का जो संकल्प लिया था उसमें पूर्ण सफलता हांसिल होती दिखाई दे रही है।

गांव में कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण केंद्र खोले जाने के संबंध में जिलाधिकारी से चर्चा करते विधायक रामनरेश रावत

आज मैं स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं की रायपुर नेरुआ ने शिवगढ़ ब्लॉक का नाम रोशन कर दिया है । जिस तीव्र गति से ग्रामसभा में गुणवत्तापूर्ण शौचालयों का निर्माण कराया गया उसके लिए प्रधान रामरानी खंड विकास अधिकारी  प्रवीण कुमार एडीओ पंचायत सुशील चंद्र पाण्डेय एवं ग्राम विकास अधिकारी आलोक कुमार शुक्ला व ग्रामीण बधाई के पात्र हैं।

मुख्य विकास अधिकारी देवेंद्र कुमार पांण्डेय ने गोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत ओडीएफ योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में सामान्य जीवन स्तर में सुधार करना है। देश में सभी ग्राम पंचायतों द्वारा स्वच्छ स्थिति प्राप्त करने के साथ 2019 तक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के लक्ष्य को हासिल करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इतना ही नहीं जागरूकता सृजन और स्वास्थ्य शिक्षा के माध्यम से स्थायी स्वच्छता सुविधाओं को बढ़ावा देने वाले समुदायों और पंचायती राज संस्थाओं द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है। परियोजना निदेशक इंद्रसेन सिंह ने कहा कि ओडीएफ योजना का उद्देश्य शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संपूर्ण स्वच्छता के लिए ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर विशेष ध्यान देते हुए, समुदाय प्रबंधित पर्यावरणीय स्वच्छता पद्धति विकसित करना है।

ग्रामसभा को खुले में शौच से मुक्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वालों को किया गया सम्मानित

जिलाधिकारी संजय खत्री, विधायक रामनरेश रावत ,पूर्व एमएलसी राजा राकेश प्रताप सिंह द्वारा गांव की निगरानी करने के लिए बनाई गई स्वच्छता ग्राही टीम व प्रधान,रामरानी प्रतिनिधि रतिपाल रावत एडीओ पंचायत ग्राम विकास अधिकारी एवं खण्ड प्रेरकों को सम्मानित किया गया।

पौधरोपण एवं आदर्श शौचालय का किया गया उद्घाटन

जिलाधिकारी संजय खत्री एवं विधायक रामनरेश रावत पूर्व एमएलसी राजा राकेश प्रताप सिंह, खंड विकास अधिकारी प्रवीण कुमार, पूर्व विधायक ताजाराम त्यागी महाराजगंज ब्लॉक प्रमुख सतेंद्र प्रताप सिंह ने पर्यावरण संतुलन के उद्देश्य से विद्यालय प्रांगण में पौधरोपण किया एवं विद्यालय प्रांगण में बनाए गए आदर्श शौचालय का फीता काटकर उद्घाटन किया बनाए गए आदर्श शौचालय के पास खड़े होकर लोग फोटो खिंचवाते वक्त सेल्फी लेते नजर आए।

जागरूकता गीतों एवं कीर्तनों के माध्यम से ग्रामीणों को किया गया जागरूक

मशहूर कीर्तन सम्राट अनूप अंजना एवं उनकी टीम द्वारा स्वच्छ भारत अभियान पर गीतों एवं कीर्तनों की अनुपम प्रस्तुति देख कर ग्रामीणों को जागरुक किया गया। कीर्तन सम्राट अनूप आंजना के साथ ही स्कूली छात्र छात्राओं ने स्वच्छता अभियान पर गीतों कि झड़ी लगा दी। विद्यालय के बच्चों कि अनूठी प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया।

जिलाधिकारी ने कलम के सिपाहियों को किया सम्मानित

भारत स्वच्छता मिशन में अपनी लेखनी से लोगों को जागरुक करने वाले कलम के सिपाही पत्रकार बीके शुक्ला, अनंत सिंह ,बृजेंद्र कुमार पाण्डेय, रामजी जायसवाल, विपिन पाण्डेय, अंगद राही को जिलाधिकारी संजय खत्री ने प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। श्री खत्री ने कहा कि जन जन तक सूचनाओं एवं सरकारी योजनाओं को पहुंचाने का प्रथम श्रेय लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को जाता है पत्रकारिता एक अद्वितीय समाज सेवा है । पत्रकार निडर एवं निर्भीक होकर समाज को आईना दिखाने का कार्य करते हैं।

जिलाधिकारी ने किया शिवगढ़ थाना अध्यक्ष को किया गया सम्मानित

क्षेत्र में शांति व्यवस्था एवं सुरक्षा बनाए रखने एवं क्राइम पर अंकुश लगाने वाले शिवगढ़ थानाध्यक्ष लालचंद्र सरोज को जिलाधिकारी संजय खत्री ने सम्मानित किया । ग्रामीणों ने बताया कि ग्रामसभा को खुले में शौच मुक्त बनाने में शिवगढ़ पुलिस का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। ग्राम सभा में प्रतिदिन शिवगढ़ थानाध्यक्ष गश्त की जाती है जिसको लेकर शांतिपूर्ण तरीके से ग्रामसभा को खुले में शौच से मुक्त करने का सपना साकार हो सका है।

मेरा शौचालय मेरी लाज एकांकी का हुआ मंचन

छात्र राहुल ,आशीष , आलोक छात्रा पूनम, मुस्कान ,मनीषा, साक्षी मेरा शौचालय मेरी लाज एकांकी के माध्यम से ग्रामीणों को जागरुक करते हुए कहा है कि बहू-बेटियां दूर न जाएं, घर में शौचालय बनवाए। मेरी शादी हो उस घर में शौचालय हो जिस घर में। छात्र-छात्राओं ने सभी को एकांकी के माध्यम से एक कदम स्वच्छता की ओर बढ़ाने का संकल्प दिलाया।

किया गया स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

जिलाधिकारी के निर्देश पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवगढ़ के अधीक्षक डॉक्टर एलपी सोनकर, डॉ तरुण मिश्रा, डॉक्टर अनिल कुमार , डॉक्टर अनुराग तिवारी, डॉ दीपिका गौतम, फार्मासिस्ट अनुपम शुक्ला ,स्वीटू वर्मा ,कल्पना वर्मा ,अश्वनी रवि द्वारा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करके 678 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया जिसमें 150 लोगों की सुगर जांच, 220 लोगों की बीपी जांच की गई शिविर में पंजीकृत 678 मरीजों को नि:शुल्क दवा वितरित की गई।

इस मौके पर भाजपा बछरावां विधानसभा प्रभारी शरद सिंह ,एडीओ पंचायत सुशील चंद्र पाण्डेय, एडीओ समाज कल्याण अधिकारी शिव शरण सिंह, ग्राम विकास अधिकारी मनोज यादव, आलोक शुक्ला, तरुण सिंह, सीताराम, मंजुल मयंक, भोलेन्द्र कुमार वर्मा, मनोज कुमार शर्मा, कानून-गो श्रीराम, लेखपाल रामसमुझ रावत, मेवा लाल गुप्ता, त्रियुगी नारायण पांडेय ,अभिषेक पटेल, रमेश पटेल ,अमरजीत ग्राम प्रधान दिग्विजय सिंह उर्फ मुन्ना भैया,प्रधान जानकी शरण जायसवाल पूर्व प्रधान  संघ अध्यक्ष  अवधेश  कुमार  रावत,सीताराम रावत, हनुमान सिंह, शशी भदौरिया, रामहेत रावत, रामकिशोर रावत, रामराज सिंह, सतीश श्रीवास्तव , वीरेंद्र सिंह शिव पलटन श्याम किशोर राजबहादुर सिंह विश्राम रावत राकेश कुमार संतोष कुमार रावत बंशलाल कनौजिया अनूप कुमार मिश्रा यशपाल सिंह कृष्णकांत शुक्ला देहली प्रधान प्रतिनिधि पूर्व प्रधान जितेंद्र कुमार वर्मा, पंकज मिश्रा , ललित तिवारी , अमरेंद्र सिंह जय कुमार पाण्डेय, विष्णु गोस्वामी रायपुर नेरुआ प्रधान पति विजय कुमार, कोटेदार सुनीता रावत, चंद्रभान रामचंद्र रामजियावन द्वारिका प्रसाद बुद्धू राम धुन अर्जुन प्रसाद तेजबली संगीता मायाराम शीला नन्हऊ सहित हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

रायबरेली से न्यूज प्लस संवाददाता अंगद राही /विपिन पांडेय की रिपोर्ट।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here