भारत की रन मशीन नही रिकार्ड ब्रेकर मशीन बन गए हैं कप्तान विराट कोहली

0
368

कोहली की विराट पारी से रन के                साथ बरसे रिकार्ड

नागपुर-श्रीलंका के साथ चल रही टेस्ट श्रंखला में दूसरे टेस्ट में जहाँ एक तरफ रनों की बारिश हो रही है वहीं कोहली की विराट पारी से रनों के साथ रिकार्डों की झड़ी लग गई।

नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के बल्लेबाजों में मुरली विजय (128) और भारत की नयी दीवार चेतेश्वर पुजारा (143) ने पहले श्रीलंका पर शतकीय प्रहार किया वहीं भारतीय रन मशीन कप्तान विराट कोहली ने रविवार को मैच के तीसरे दिन दोहरा शतक लगाकर रिकार्डों की झड़ी लगा दी, टेस्ट क्रिकेट में विराट के कैरियर का 19 वां शतक था और कैरियर का 5 वां दोहरा शतक।
रन मशीन विराट ने अपनी पारी के दौरान 259 गेंदों का सामना किया जिसमें विराट ने 15 चौके और 2 छक्के लगाए। वह 267 बॉल में 213 रन बनाकर आउट हुए। इस पारी के साथ ही सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने के मामले में उन्होंने ब्रायन लारा के रिकार्ड की बराबरी कर ली है।भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लगातार दूसरे टेस्ट में शतक बनाया है। इसके साथ ही विराट ने और भी कई रेकॉर्ड बना डाले।
कप्तान के तौर पर उनका यह 12वां टेस्ट कैरियर का 19वां शतक है। अब विराट सबसे अधिक शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं, विराट ने इस मामले में सुनील गावसकर का रिकार्ड तोडा गावस्कर के नाम 11शतक हैं, जबकि मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 9 शतक लगाए थे। बता दें कि कोलकाता में खेले गए पहले मुकाबले में भी विराट ने सेंचुरी लगाई थी।
इस साल अब तक विराट कोहली ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सबसे ज्यादा शतक लगाये हैं, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान रिकी पॉन्टिंग का एक क्रिकेट कैलेंडर में लगाए गए सबसे अधिक शतकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है, रिकी पोंटिग ने 2005 और 2006 में 9-9 सेंचुरी लगाई थी, जो एक कैलेंडर ईयर में लगाए गए सबसे अधिक शतकों का वर्ल्ड रेकॉर्ड था। इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (2005 में 9 सेंचुरी) का नाम भी शामिल है। 2017 में विराट कोहली ने वनडे में अब तक सबसे अधिक 6 सेंचुरी लगाई है, जबकि टेस्ट में 4, इस लिस्ट में और भी शतक जुड़ सकते हैं।विराट ने राहुल द्रविड़ के एक कप्तानी रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है, उनकी शतकीय पारी की बदौलत भारतीय टीम ने मेहमान श्रीलंका पर अच्छा दबाव बना लिया है। उनसे पहले मैच में मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने शतकीय पारी खेली है।
टेस्ट में 4 दोहरा शतक लगाने वाले विराट ने राहुल द्रविड़ के एक कैलेंडर ईयर में खेली गई 19 बार 50 या उससे अधिक रनों की पारी के रेकॉर्ड की भी बराबरी की। राहुल द्रविड़ ने कप्तान रहते हुए 2006 में 19 बार 50 से अधिक रनों की पारी खेली थी। तीसरे नंबर पर सौरभ गांगुली हैं। उन्होंने 2002 में 17 बार यह कारनामा किया था।

नागपुर से टेस्ट मैच की न्यूज प्लस की एक खास रिपोर्ट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here