एक रूपये का सिक्का न लेने वालो पर होगी कार्यवाही

0
137

रायबरेली-(शिवगढ़)

एक रुपये का छोटा सिक्का चलन से बाहर होने की फैली अफवाह ने क्षेत्र के लोगों की समस्याएं बढ़ा दी हैं।भुक्त भोगियों की मानें तो क्षेत्र के व्यापारियों द्वारा एक रुपया का छोटा सिक्का चलन से बाहर होने की बात कहकर लेने से इन्कार कर दिया जाता है। क्षेत्र के जागरुक ग्रामीणों का कहना है कि बगैर किसी शासनादेश एक रुपये का छोटा सिक्का प्रचलन से बाहर होने की बात कहकर लेने से इंकार करना भारतीय मुद्रा का अपमान है। जो किसी देश द्रोह से कम नही है। ग्रामीणों का कहना है सिक्का न लेने वालों के खिलाफ शख्त से शख्त कार्यवाही होनी चाहिए तभी उन्हे सबक मिलेगा। शिवगढ़ थाना क्षेत्र के पूरे मालिन मजरे शिवली निवासी विनोद कुमार उम्र 27 वर्ष पुत्र गंगा प्रसाद का आरोप है कि पिछले सप्ताह वह शिवगढ़ से चन्द कदमों की दूरी पर स्थित शिवली चौराहे की एक होटल में अपने दुदमुहे बच्चे के लिए दूध लेने गया था। उसने एक रुपये के कुछ सिक्के होटल मालिक को दिए तो होटल मालिक ने एक के सिक्के लेने से इंकार कर दिया था। जिसके बाद उसके द्वारा 100 नम्बर पर की गयी शिकायत पर आयी पुलिस उल्टे उसे ही शिवगढ़ थाने उठा ले गयी। जहां पर संवेदनशील पुलिस द्वारा उसे ज्यादा नेता बनने की बात कहकर उसके साथ अभद्रता पूर्वक बर्ताव किया गया और उसकी पिटाई कर दी गयी। हलांकि बाद में पुलिस का जमीर जागा तो उसे दूध मंगाकर दे दिया गया। वहीं शिवगढ़ थाना क्षेत्र के कसना निवासी विनय कुमार त्रिवेदी 30 वर्ष पुत्र शीतला प्रसाद त्रिवेदी का आरोप है कि बीती 27-08-2017 को गाॅव में ही स्थित श्याम किशोर लोधी पुत्र रामसेवक की दुकान पर वह सौदा लेने गया था। जिसके द्वारा दुकानदार को एक रुपये के सिक्के देने पर दुकानदार झल्ला उठा और उसे गन्दी- गन्दी गालियां देते हुए उसकी पिटाई कर दी। जिसकी शिकायत पर पुलिस ने दुकानदार के खिलाफ एनसीआर दर्ज कर जाॅच पड़ताल शुरु कर दी है।

महराजगंज उपजिलाधिकारी राजेन्द्र तिवारी का कहना है – कि एक रुपये का कोई भी सिक्का बन्द नही हुआ है। यदि कोई व्यक्ति एक रुपए का सिक्का लेने से इन्कार करता है तो पीड़ित थाने में उसके खिलाफ़ एफआईआर दर्ज कराएं।

बैंक आॅफ बड़ौदा शाखा – बैंती के शाखा प्रबन्धक अमित पन्त का कहना है कि- व्यापारियों द्वारा एक रुपये के सिक्के नही लिए जाने का मामला संज्ञान में नही है । एक रुपये के सभी सिक्के पूरी तरह से मान्य हैं ।

 

रायबरेली से न्यूज प्लस के लिए अंगद रागी की रिपोर्ट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here