सीएचसी शिवगढ़ में गन्दगी व अव्यवस्थाओं का अम्बार

0
150

बाहर से लिखी जाने वाली दवाओं से तीमारदार हो रहे कंगाल, डाक्टर हो रहे मालामाल

रायबरेली-(शिवगढ़)

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शिवगढ़ में न तो पीएम मोदी के स्वच्छ भारत मिशन व सीएम योगी के स्वच्छ यूपी,स्वस्थ यूपी अभियान का कोई असर दिख रहा है। और न ही एडिशनल सीएमओ के आदेश का कोई अमल हो रहा है। शासन की ओर से स्वच्छता अभियान के चाहे जितने निर्देश दिए गए हों किन्तु सीएचसी व शिवगढ़ क्षेत्र में आकर महज कागजों तक सिमट कर रहे जाते हैं।सवा लाख आवादी वाले क्षेत्र वासियों को स्वास्थ्य रखने के उद्देश्य से शासन द्वारा स्थापित सीएचसी शिवगढ़, अव्यवस्थाओं के चलते स्वयं पैरालाईज नज़र आ रहा है। विदित हो कि सीएचसी में एक्सरे मशीन तो है किन्तु पिछले 17 दिनों से एक्सरे प्लेटों के अभाव में धूल फांक रही। एक्सरे टेक्नीशियन अखिलेश्वर श्रीवास्तव ने बताया कि पिछली 14 अगस्त से एक्सरे प्लेटे उपल्ब्ध न होने के कारण एक्सरे मशीन बन्द पड़ी है। मरीजों की शिकायत पर सीएचसी पहुंचे जिला पंचायत प्रतिनिधि सतेन्द्र सिंह उर्फ शशि भदौरिया , व्यापार मण्डल अध्यक्ष राजेश त्रिवेदी, एवं तीमारदारों ने जमकर हंगामा काटा। शशी भदौरिया ने धूल फांक रही एक्सरे मशीन, पान के पीच से रंगी अस्पताल परिसर की दीवारों, बेड वार्ड व सीएचसी प्रांगण में फैले गन्दगी के अम्बार, डेंगू वार्ड में मच्छरदानी न होने, कंगारु मदर केयर यूनिट व महिला प्रसव केन्द्र के बाहर बज बजा रहे सीवर टैंक के पानी व डाक्टरों द्वारा सेटिंग-गेटिंग के चलते बाहर से लिखी जाने वाली महंगी दवाओं को लेकर बेहद नाराजगी व्यक्त की। शशी भदौरिया व आक्रोशित तीमारदारों एवं व्यापारियों ने रोष प्रकट करते हुए कहाकि सबसे पहले तो सीएचसी को ईलाज की जरुरत है। सीएचसी में गन्दगी का इतना अम्बार है कि एक स्वास्थ्य व्यक्ति आकर बीमार पड़ जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिवगढ़ ब्लाक की किसी भी ग्राम सभा में डेंगू रोधक व संक्रमण रोधक दवाओं का छिड़काव नही किए जाने को लेकर अक्रोशित लोगों ने सीएम व स्वास्थ्य मंत्री से शिकायत करने की बात कही है। बीती 9 अगस्त 2017 को मुख्य चिकित्साधिकारी डी के सिंह के निर्देश पर सीएचसी शिवगढ़ का निरीक्षण करने आयी एडिशनल सीएमओ कृष्णा सोनकर ने सीएचसी परिसर में गन्दगी व अव्यवस्थाएं देखकर अधीक्षक आरएस कुठार को जमकर फटकार लगाई थी। और निर्देश दिया था कि चार दिनों के अन्दर समूचे सीएचसी परिसर में साफ सफाई के कराने आवश्यक निर्देश दिए थे। जिस पर अधीक्षक के मनमाने रवैये के चलते बिल्कुल अमल नही किया गया

स्वास्थ्य विभाग की मिली भगत से सीएचसी के डाक्टरों द्वारा बाहर से महंगी दवाएं एवं इन्जेक्शन लिखे जाने,कमीशन बाजी के चक्कर में प्रसूताओं को रिफर किए जाने का गोरखधन्धा खूब फल फूल रहा। तीमारदारों की मानें तो सीएचसी के डाक्टरों द्वारा सीएचसी में पर्याप्त दवाएं उपलब्ध न होने का बहाना बताकर साधारण से साधारण बीमारी में हजार,500 की महंगी दवाएं बाहर से लेने के लिए लिख दी जाती हैं। मरीज द्वारा अस्मर्थता व्यक्त करने पर मरीज को रिफर कर दिया जाता है। सीएचसी शिवगढ़ स्टाप के चलते छोलाछाप डाक्टरों से लेकर,मेडिकल स्टोर कीपरों व अवैधरुप से चल रहे नर्सिग होमों का धन्धा खूब फलफूल रहा है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार-सीएचसी अधीक्षक आरएस कुठार का कहना है कि समूचे जनपद में एक्सरे प्लेटें नही हैं तो हम कहां से ले आयें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here