शिवगढ़ क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों में धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस

0
322

शैल अवधेश पब्लिक स्कूल खजुरों में बाल दिवस पर किया गया विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों व बाल मेले का भव्य आयोजन

शिवगढ़,रायबरेली-पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का 125 वां जन्मदिन क्षेत्र के परिषदीय विद्यालयों में बड़े ही हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान जहां शिक्षकों ने छात्रों को संकल्प दिलाया वहीं विभिन्न प्रतियोगिताओं के जरिए बच्चों को अपना हुनर दिखाया। वहीं कई शिक्षण संस्थानों में बच्चों ने बाल मेले का भी भरपूर आनंद लिया। क्षेत्र के शैल अवधेश पब्लिक स्कूल खजुरो में

बाल मेले में छात्रों ने लगाई दुकानें,गोल गप्पे खाते छात्र

निबंध, चित्रकला एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बालकों को पुरस्कृत किया गया।
विद्यालय के संस्थापक बाबू छत्रसाल सिंह ने बाल दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहाकि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं0 जवाहरलाल नेहरु के जन्म दिन को सम्पूर्ण राष्ट्र में बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है। आजाद भारत में हमेशा से बाल दिवस 14 नवंबर को नहीं मनाया जाता था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 नवंबर को बाल दिवस मनाने की परंपरा है. यूनाइटेड नेशंस के इंटरनेशनल चिल्ड्रन्स डे को एक समय तक बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता था।

1964 में प्रधानमंत्री पं0 जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद सर्वसहमति से ये फैसला लिया गया कि जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर माना जाए. इस तरह से भारत को दुनिया से अलग अपना एक बाल दिवस मिला. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1954 में शुरू किए गए अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में बच्चों की अच्छी परवरिश को बढ़ावा देना है. भारत में 14 नवंबर को खास तौर पर स्कूलों में खेलकूद एवं बाल मेलों के आयोजन से छात्र छात्राओं को सुखद अनुभूति होती है।

ब्लाक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में पूर्व मा0 विद्यालय बेड़ारु के छात्र छात्राओं ने                   दिखाया अपना जौहर

        पूर्व मा0 वि0 बेड़ारु की पुरस्कृत छात्रायें पुरस्कार दिखाते हुए
शिवगढ़,रायबरेली-बाॅल दिवस पर शिवगढ़ के मैदान में आयोजित ब्लाक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में जूनियर हाई स्कूल बेडारु के छात्र-छात्राओं ने अपने जौहर दिखाकर अपने विद्यालय, शिक्षकों व अभिभावकों को गौरवान्वित कर दिया है। कक्षा 6 की छात्रा कोमल ने 400 मीटर दौड़ में प्रथम स्थान, कक्षा 8 के छात्र अभिनेन्द्र,कक्षा 8 की छात्रा शालिनी सिंह ने 400 मीटर दौड़ में संयुक्त रुप से द्वितीय स्थान, सोनम ने खो-खो में आदि छात्र छात्राओं ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में अपना जौहर दिखाकर विद्यालय को गौरवान्वित कर दिया। इस मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक शत्रोहन लाल,सहायक अध्यापक दिनेश सिंह वर्मा,रविशंकर उपस्थित रहे।

रायबरेली से न्यूज प्लस संवाददाता अंगद राही की रिपोर्ट।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here