वाह-री शिवगढ़ पुलिस मिट्टी भरी ट्रालियां पकड़े जाने के बाद भी बता रही नही हो रहा था भूं-खनन

0
422

पुलिस ने भूं खनन का मामला दबाने के लिए हल्की धाराओं में कर दिया जेसीबी मशीनऔर ट्रैक्टरों का चालान

रायबरेली,शिवगढ़-शिवगढ़ थाना क्षेत्र के अन्तर्गत पुलिस एवं राजस्व विभाग की मिली भगत से अवैध खनन रुकने का नाम नही ले रहा है। मजे की बात है कि शिवगढ़ थाना क्षेत्र के अन्तर्गत मिट्टी से भरी ट्रैक्टर ट्रालियां पकड़े जाने के बावजूद शिवगढ़ पुलिस ने अवैध भूं खनन की बात को झुंठलाकर जेसीबी मशीन व ट्रैक्टरों का सामान्य धाराओं में चालान कर दिया। सूत्रों की मानें तो बुधवार को सायं के वक्त पुलिस को सूचना दी गयी थी कि ओसाह क्षेत्र में जेसीबी मशीन व ट्रैक्टर ट्रालियों द्वारा अवैध भूं खनन चल रहा है।

शिवगढ़ थाना परिसर में खड़ी जेसीबी मशीन

सूचना पर पहुंची पुलिस ने रंगे हाथों अवैध खनन करते पकड़ा था और मौके पर मिली जेसीबी मशीन व मिट्टी से भरी दो ट्रैक्टर ट्रालियों को अपने कब्जे में लेकर थाने में लाकर खड़ा कर दिया था। थाने में जेसीबी मशीन व ट्रैक्टर ट्रालियां आते ही पैरवी करने वाले नेताओं का सिलसिला शुरु हो गया। फिर क्या था पुलिस ने हल्की धाराओं में जेसीबी और ट्रैक्टरों का हल्की धाराओं में चालान करके पल्ला झाड़ लिया। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि यदि किसी को जरुरी काम से एक दो ट्राली मिट्टी की जरुरत होती है तो पुलिस बताती है कि पहले एसडीएम से परमीशन लेकर आओ। वहीं भूं खनन माफियाओं के रंगे हाथों पकड़ जाने के बावजूद पुलिस द्वारा उनके खिलाफ कोई कार्यवाई नही की जाती ऐसे में कैसे रुक पायेगा अवैध भूं खनन।

शिवगढ़ थाना परिसर में खड़ी मिट्टी से भरी ट्रालिया

वहीं इस बाबत जब शिवगढ़ थानाध्यक्ष लालचन्द्र सरोज से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पकड़ी गई जेसीबी मशीन व ट्रैक्टर ट्रालियां अवैध भूं खनन करते हुए नही पायी गई हैं।ट्रैक्टर ट्रालियां मिट्टी लदी खड़ी थी। सूचना पर पहुंची पुलिस को देखते ही जेसीबी मशीन व ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टरों को छोड़कर भाग गए थे। जेसीबी स्वामी कुलदीप रावत निवासी भवनियापुर रामपुर टिकरा,ट्रैक्टर चालक संतदयाल लोध अकबरगंज,दूसरा ट्रैक्टर चालक मंशाराम लोध असहन जगतपुर थाना शिवगढ़ का निवासी है। जेसीबी मशीन व ट्रैक्टरों को कब्जे में लेकर चालान कर दिया गया है।जब कि शिवगढ़ पुलिस द्वारा पकड़कर थाने में लायी गयी ट्रैक्टर ट्रालियों में ऊपर तक मिट्टी भरी हुई थी। सूत्रों का कहना है कि शिवगढ़ थाना क्षेत्र के अन्तर्गत पुलिस की नाक के नीचे भूं-खनन चला करता है और पुलिस मूक दर्शक बनी रहती है। कृषि कार्य के लिए लाये गये ट्रैक्टरों द्वारा भूं-खनन से लेकर प्रतिबन्धित पेंड़ों की कटान हेतु धडल्ले से प्रयोग किया जाता है फिर भी पुलिस द्वारा ऐसे ट्रैक्टरों के खिलाफ कोई कार्यवाई नही की जाती है। जिसके चलते ट्रैक्टर मालिक मुनाफे के चक्कर में बेखौफ होकर अवैध भूं खनन, प्रतिबन्धित पेंड़ों की अवैध कटान जैसे मामलों में अपने ट्रैक्टरों को संलिप्त रखते हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार-महराजगंज उपजिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद तिवारी का कहना है कि मामला संज्ञान में नही है। जाॅच कराकर कार्यवाई की जायेगी।रायबरेली से न्यूज के लिए प्लस अंगद राही की रिपोर्ट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here