एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह ने शिवगढ़ क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का तूफानी दौराकर बाढ़ पीड़ितों से की मुलाकात

0
647

सिंचाई विभाग के आलाधिकारियों व राजस्व विभाग की टीम के साथ किया जलप्लावित इलाके का भ्रमण

  अंगद राही / विपिन पांडेय  

   रायबरेली    : रायबरेली में एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों एवं राजस्व विभाग की टीम के साथ शिवगढ़, महाराजगंज क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित इलाके का तूफानी दौराकर बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की। और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि ड्रेनों एवं नालों का जल बहाव अवरुद्ध नहीं होना चाहिए।

जहां कहीं भी पानी अवरुद्ध होने की शिकायत मिले वहां जाकर तत्काल प्रभाव से जल निकास बहाल कराएं। श्री सिंह ने कहा कि लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वहीं मौके पर मौजूद राजस्व विभाग की टीम को निर्देशित करते हुए कहा कि बाढ़ में हुए किसानों के नुकसान का बगैर किसी भेदभाव के आकलन करके शासन को रिपोर्ट भेजें। ताकि बाढ़ पीड़ित सभी किसानों को बगैर किसी भेदभाव के मुआवजा मिल सके।

बताते चलें कि रविवार को एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह ने रायबरेली सिंचाई विभाग, प्रतापगढ़ खंड के आलाधिकारियों एवं राजस्व विभाग की टीम के साथ शिवगढ़ क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित चितवनियां,निबडवल, बहुदा खुर्द, वाजिदपुर, बलेथा, देहली,बैंती,पिपरी,मशापुर, रानी खेड़ा,गुमावां, कोडरा व महाराजगंज क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित अलीपुर, सिकंदरपुर सहित करीब आधा दर्जन से अधिक गांवों का तूफानी दौराकर बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की। चितवनियां,बहुदा कला,पिपरी में चौपाल लगाकर लोगों की जन समस्याएं सुनी।

युवा नेता विनय वर्मा, समाज सेवी आशू सिंह की अगुवाई में किया क्षेत्र भ्रमण

शिवगढ़ के एक दिवसीय बाढ़ प्रभावित भ्रमण के दौरान एमएलसी  दिनेश प्रताप सिंह ने सबसे पहले पूर्व प्रधान संघ अध्यक्ष एवं अपने प्रतिनिधि विनय वर्मा, क्षेत्र के कर्मठ एवं युवा समाजसेवी आशू सिंह के साथ चितवनियां जाकर शिवगढ़ ड्रेन की चपेट में आयी सैकड़ों बीघे जलमग्न फसल का जायजा लिया। जहां किसानों द्वारा बताए जाने पर कि शिवगढ़ ड्रेन पर पिपरी पुल बनाने के लिए सकरी मोहरी के होम पाइप डालकर बनाए गए बाईपास से खेतों में पानी डंप हो गया है। जिसको गंभीरता से लेते हुए श्री सिंह ने मौके पर ही सिंचाई विभाग खंड 28 के उच्चाधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि अगर किसान जरा सी नहर काटकर खेत में पानी लगा लेता है। तो आप उस पर मुकदमा लिखवा देते हो। पिपरी में शिवगढ़ ड्रेन पर इतना बड़ा डायवर्जन बन गया। आप और आपके एई-जेई सोते रहे। कल तक अगर डायवर्जन सही नहीं हो जाता तो मैं सिंचाई विभाग की नींद हराम कर दूंगा। ड्राइवर्जन से 1 इंच पानी नहीं रुकना चाहिए।

 निबडवल पुल को ऊंचा करने के लिए सिंचाई सचिव से की वार्ता 

श्री सिंह ने निबडवल पुल को ऊंचा बनाने के लिए सिंचाई सचिव से वार्ता की।जिसके पश्चात क्रमशः निबडवल,बहुदा खुर्द, वाजिदपुर,बलेथा,देहली,बैंती, पिपरी,मशापुर,रानी खेड़ा,कोडरा व महराजगंज क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित अलीपुर, सिकंदरपुर सहित गांवों में जाकर बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की और सभी को बाढ़ से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया।

बाढ़ पीड़ित एक भी व्यक्ति भूखा नहीं रहना चाहिए

श्री सिंह ने दरियादिली दिखाते हुए कहा कि अगर किसी गांव में या किसी के घर में बाढ़ से खाने की समस्या उत्पन्न हो गई हो तो बताइए। तत्काल प्रभाव से उसे राशन सामग्री उपलब्ध कराए जाने के साथ ही कैंप लगाकर खाना बनवाने का काम किया जाएगा। बाढ़ प्रभावित एक भी व्यक्ति भूखा नहीं सोना चाहिए। वहीं बहुदा खुर्द और वाजिदपुर में ग्रामीणों द्वारा बहुदा चौराहा- देहली संपर्क मार्ग बनवाने एवं बहुदा खुर्द माइनर की सफाई की मांग पर श्री सिंह ने आश्वासन देते हुए कहा कि वर्षा समाप्त होते ही क्षेत्र के सभी संपर्क मार्गों में मरम्मत एवं निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। वहीं नहर की सफाई के मौके पर उपस्थित सिंचाई विभाग के आला अधिकारियों को निर्देशित किया।

मैं यहां राजनीति करने नहीं आया हूं……

एमएलसी  दिनेश  प्रताप सिंह ने कहा कि मैं यहां कोई राजनीति करने नहीं आया हूं। मैं भी एक किसान का बेटा हूं, किसान देश का अन्नदाता है ,जिस दिन किसान अन्न पैदा करना बंद कर देगा उस दिन बड़े से बड़ा व्यक्ति भूखों मरने लगेगा। वाजिदपुर में कृषक वासुदेव, राकेश यादव उर्फ लाला ने बताया कि यदि शताब्दी ड्रेन को नरदही झील से जोड़ दिया जाए तो शिवगढ़ ड्रेन का अधिकांश पानी शताब्दी ड्रेन से निकल जाएगा। इस मौके पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ ही राजस्व विभाग की ओर से हल्का लेखपाल,पूर्व प्रधान संघ अध्यक्ष एवं एमएलसी प्रतिनिधि विनय वर्मा, युवा नेता आशू सिंह,पूर्व प्रधान संघ अध्यक्ष पवन सिंह, बेड़ारु प्रधान प्रतिनिधि वीरेंद्र सिंह, पूर्व प्रधान प्रतिनिधि अंकित वर्मा, बहुदा कला प्रधान रामकिशोर रावत, बैंती प्रधान जानकी शरण जायसवाल, पिपरी प्रधान प्रतिनिधि एवं वरिष्ठ भाजपा नेता नंदकिशोर तिवारी, सुरेंद्र सिंह, राजकुमार शुक्ला, ग्राम रोजगार सेवक अशोक कुमार, विनोद कुमार कनौजिया, अमरेंद्र वर्मा, जिला पंचायत सदस्य सत्रोहन गौत, अतुल पांडेय, साहित सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here