योगी से सीधे चार बार मिलने पर भी नहीं मिला न्याय

0
58

न्यूज़ प्लस सम्वाददाता

लखनऊ अपनी अस्मिता की रक्षा केलिए प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के सामने गिड़गिड़ाने के बाद भी अगर न्याय न मिले तो सरकार से विश्वास उठना लाजिमी है। राजधानी के एक ऊंची पहुंच वाले बाप के बिगड़ैल बेटे के उत्पीडऩ से परेशान बेटी को जनता दरबार में चार बार मुख्यमंत्री से मिलने के बाद भी न्याय नहींं मिला। बाप की सत्ता से नजदीकियों का फायदा उठाकर बेटा युवती के पूरे परिवार को परेशान कर रहा है।

ऊंची पकड़ वाले बाप के बेटे की हरकतों से सहमा है परिवार

दोस्ती की आड़ में युवती के साथ मुंह काला करने वाले इस आरोपी पर पुलिस भी हाथ डालने से कतरा रही है। अपनी साथी केसाथ मिलकर छात्रा का गैंगरेप करने वाले इस युवक पर कार्रवाई न होने से पूरा परिवार दहशत में है। यही नहीं बेटे की घिनौनी हरकतों में उसका साथ दे रहा बाप अब इस परिवार का मुंह बंद कराने के लिए राजस्व विभाग में सरकारी मुलाजिम युवती के पिता का तबादला करवाने का प्रयास कर रहे हैं। उधर बेटे ने युवती की छोटी बहन की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उसे भी अश्लीलता के मंच पर लाकर खड़ा कर दिया है। जिसका मुकदमा रायबरेली की शहर कोतवाली में दर्ज है, पुलिस सब जानती है लेकिन हाथ नहीं डाल रही है।

दोस्ती धोखा और रेप

दोस्ती, धोखा और रेप की यह दर्दनाक दास्तान बाराबंकी के देवां रोड पर स्थित एक चर्चित इंस्टीट्यूट से शुरू हुई। रायबरेली के राजस्व विभाग में तैनात कर्मचारी की बेटी यहां बीटेक कर रही थी। इसी बीच उसकी दोस्ती बीटेक करने वाले एक छात्र से हो गयी। बीते फरवरी माह में छात्र युवती को नोट्स देने व घुमाने के बहाने लखनऊ के चिनहट स्थित एक घर ले गया। यहां पहले से उसका साथी मौजूद था। दोनों ने मिलकर पहले रेप किया और उसकी विडियो क्लिप बनायी। फिर छात्रा को ब्लैकमेल करने लगा। छात्रा ने इसकी शिकायत 1090 पर की और घर वालों से बताया। घर वालों ने बेटी की लोक-लाज के डर से पहले छात्र को समझाने की कोशिश की लेकिन जब वह नहीं माना तो छात्रा ने बीते 24 मार्च को बाराबंकी कोतवाली में छात्र दिव्य कुमार पाण्डेय पुत्र उमेश चन्द्र पाण्डेय निवासी मदेहगंज लखनऊ के विरूद्ध अपराध संख्या 325/17 धारा 376, 392, 504, 507 व 66 आईटी एक्ट का मुकदमा दर्ज कराया। इसके बाद तो छात्र और बचाव में आये उसके पिता छात्रा के परिवार का जमकर उत्पीडऩ करने लगे। मुकदमा वापस लेने का दबाव बनाने से परेशान पीडि़त छात्रा ने चार बार जनता दरबार में मुख्यमंत्री से गुहार लगायी और छात्रा के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वयं 24 घंटे में गिरफ्तारी का आश्वासन दिया। उसके बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुयी। मनबढ़ छात्र ने रायबरेली केएक प्रतिष्ठित स्कूल में पढऩे वाली युवती की छोटी बहन की फेसबुक आईडी बनायी और अश्लील मैसेज करने लगा। मामले में पिता ने रायबरेली कोतवाली में मुकदमा अपराध संख्या 714 2017 धारा 66 आईटी एक्ट के तहत बीते नौ अक्टूबर को मुकदमा पंजीकृत कराया इसके बाद भी पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। पूरा परिवार सदमे में है। पिता ने छात्रा को दूसरे प्रदेश भेज दिया है जहां उसे धमकियां मिल रही हैं। लखनऊ के इस रसूखदार परिवार का यह बिगड़ैल बेटा आज भी कार्रवाई से दूर है।

काहे की 1090 और किस काम की पुलिस

महिलाओं को आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट ताइक्वांडो बॉक्सिंग और एनसीसी प्रशिक्षण लेने की सलाह देने वाले कानून के पहरेदार भी इस मामले में चुप हैं। विगत दिनों जगह-जगह शिविर समारोह के माध्यम से वुमेन पावर लाइन और स्त्री सम्मान की रक्षा के लिए सरकारी मशीनरी के समर्पण की खूबियां गिनाईं गई लेकिन इस पीडि़ता को न्याय दिलाने के नाम पर सबको सांप सूंघ जाता है। हैरत में डालने वाली बात यही है कि जिन अपराधों से महिला समाज को सुरक्षित रखने के लिए पूरे प्रदेश में बड़े-बड़े व्याख्यान दिए गए उन्हीं अपराधों का एक नामजद आरोपी पुलिस गिरफ्त से दूर है। मामले में मदद से 1090 और पुलिस ने हाथ खड़े कर दिए तो अब कहां न्याय मिले? अगर ऐसा ही रहा तो काहे कि वूमेन हेल्पलाइन और काहे कि पुलिस?

आरोपी की चौखट के दरबान हैं अफसर

दिल्ली के निर्भया कांड के बाद जिस तरह देश की जनता में उबाल था, उसे ऐसा लगा कि अब कानून और उसके सिपहसालार जाग जाएंगे और किसी भी परिस्थिति में स्त्री जाति का शोषण उत्पीडऩ नहीं होगा लेकिन बलात्कार के बाद स्त्री के वस्त्र और चरित्र पर उंगली उठाने वाले लोग आज भी महिला उत्पीडऩ के मुद्ïदों पर आरोपी के साथ खड़े मिलते हैं। इस छात्रा का गुनहगार सत्ता में ऊंची पैठ रखने वाले एक ऐसे सख्श का लाडला है जिसकी चौखट के  दरबान कानून के बड़े-बड़े पहरेदार हैं। अफसर सलाम करते हैं। ऐसे में सरकारी महत्वकांक्षा कैसे सफल होगी? यह बड़ा सवाल है, जिसका जवाब इन्हीं कानून के रखवालों को देना है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here